गर्मी अपने चरम पर है। इस मौसम में गला बार-बार सूखता है। ऐसे में ठंडा पानी पीने का बहुत मन होता है। ज्‍यादातर लोग इस मौसम में फ्रिज का चिल्‍ड वॉटर पीना पसंद करते हैं। मगर, फ्रिज का ठंडा पानी पीने से बहुत सारी दिक्‍कतें आ जाती हैं। सबसे पहले यह आपके दातों का नुकसान पहुंचा सकता है इसके साथ ही यह आपको सर्दी जुकाम से पीडि़त कर सकता है। मगर आप वहीं अगर इस मौसम में मिट्टी के बनने मटके का पानी पीएंगी तो यह आपकी ठंडा पानी पीने की इच्‍छा को भी पूरा कर देगा और साथ ही इससे आपकी हेल्‍थ को भी कई फायदे होंगे। मगर, जब आप बाजार से मिट्टी का मटका खरीदने जा रही हों तो उसे बेहद सावधानी के साथ खरीदें और उसके रखरखाव पर भी ध्‍यान दें। चलिए हम आपको बताते हैं कि किस तरह आपको मटके का रखरखाव करना चाहिए और इसे खरीदते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। 

matka water health benefits summer

मटका खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्‍यान 

  • मिट्टी का बना मटका कहीं चिटका न हो इसके लिए आपको सबसे पहले देखना होगा कि उसमें कहीं दरार तो नहीं हैं। अगर मटके में दरार होगी तो उसमें मौजूद पानी बह जाएगा। 
  • मटके की सतह को भी ध्‍यान से देखें। अगर मटके का आकार सही नही हैं तो हो सकता है कि जब आप उसे रखें तो वह बार-बार लुढ़क जाएं। 
  • आजकल बाजार में टैप लगे हुए मटके आ रहे हैं। यह मटके दिखने में आकर्षित नजर आते है मगर, यह बहुत जल्‍दी खराब भी हो जाते हैं। साथ ही इन मटकों पर लगे टैप को मजबूती से फिट करने के लिए अंदर से सीमेंट का काम भी होता है। आपको हमेशा ट्रैडिशनल मटके ही लेने चाहिए। 
earther pot health benefits

मटकों का सही रख रखाव 

  • अगर आप चाहती हैं कि मटके का पानी ठंडा बना रहे तो मटके को ऐसी जगह रखें जहां पर उसे छांव मिले और उस स्‍थान पर हवा भी आती रहे। ऐसा करने से पानी ठंडा रहता है। 
  • कभी भी मटके को सीधे सतेह पर न रखें बल्कि मटके को पहले स्‍टैड पर रखें और स्‍टैंड को आप जमीन पर रखें। इससे पानी हिलेगा नहीं और ठंडा बना रहेगा। 
  • हमेशा मटके को मिट्टी के ढकने से ढांक कर रखें। इससे पानी ढका भी रहेगा और ठंडा भी बना रहेगा। 
  • अगर आप मटके के मुंह पर कॉटन का कपड़ा बांध कर रखती हैं तो इससे भी मटके के अंदर का पानी साफ रहेगा और ठंडा बना रहेगा। 
  • मटके में रखे पानी को रोज बदलें। अगर आप रोज पानी नहीं बदल पा रही हैं तो आपको हफ्ते 1 बार पानी जरूर बदल लेना चाहिए। इसके साथ ही आपको मटके को हफ्ते में एक बार साफ जरूर करना चाहिए। मटके को साफ करने के लिए किसी भी तरह के कैमिकल का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि उसे साफ पानी से साफ करना चाहिए। 

हेल्‍थ बेनिफिट्स 

  • गर्मी के मौसम में मिट्टी के घड़े का पानी पीने से किसी तरह की थकान नहीं रहती है। इस पानी का सेवन करने से काफी हद तक सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिलता है। मिट्टी के घड़े का पानी आपको तपती गर्मी में भी कूल बनाए रखता है। 
  • मिट्टी के घड़े का पानी पीने का एक और लाभ यह भी है कि इसमें मिट्टी में क्षारीय गुण विद्यमान होते है। क्षारीय पानी की अम्लता के साथ प्रभावित होकर, उचित पीएच संतुलन प्रदान करता है। इस पानी को पीने से एसिडिटी पर अंकुश लगाने और पेट के दर्द से राहत प्रदान पाने में मदद मिलती हैं। 
  • मिट्टी में शुद्धि करने का गुण होता है यह सभी विषैले पदार्थ सोख लेती है और इसके घड़े के पानी में सभी जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व मिलते हैं। गर्मियों में हेल्दी बने रहना है तो मिट्टी के घड़े का पानी पीना चाहिए।