कॉफी हम सभी की जिन्दगी का एक अहम् हिस्सा है। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह दिन की शुरूआत में कॉफी पीना पसंद करते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कॉफी में मौजूद कैफीन आपको अधिक अलर्ट और एक्टिव महसूस करवाता है। शायद यही कारण है कि दिन में काम करते-करते थक जाने पर या फिर लेट नाइट काम करने पर भी लोग कॉफी पीने को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन आवश्यकता से अधिक कॉफी का सेवन सेहत के लिए उचित नहीं माना जाता। यह आपके शरीर को डिहाइड्रेट करने के अलावा ब्लोटिंग व अन्य हेल्थ इश्यूज भी खड़ी कर सकती हैं। इसलिए बार-बार कॉफी पीने की जगह आप इसके हेल्दी विकल्पों पर गौर करें। जिसे आप बेहद आसानी से लेकर अपनी सेहत का ख्याल रख सकें और खुद को अधिक एनर्जेटिक बना सकें। तो चलिए आज हम इस लेख में कॉफी के कुछ हेल्दी विकल्पों पर चर्चा कर रहे हैं-

ग्रीन टी 

inside  green tra

ग्रीन टी यकीनन कॉफी का एक हेल्दी विकल्प है। एक कप ग्रीन टी में एक कप कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा लगभग आधी होती है। इतना ही नहीं, यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करता है। इसलिए कुछ लोग वजन नियंत्रण के लिए भी इसे पीने की सलाह देते हैं। वहीं, कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग ग्रीन टी पीते हैं, उनमें मूत्राशय, स्तन, फेफड़े, पेट, अग्नाशय और कोलोरेक्टल कैंसर होने की संभावना बहुत कम होती है। इतना ही नहीं, ग्रीन टी टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग को कम करने में मदद करती है।

स्मूदी

inside  smodi

दिन की शुरुआत में ली जाने वाली अगर एक हेल्दी ड्रिंक की बात हो तो स्मूदी यकीनन एक बेस्ट विकल्प है। यह ना केवल एनर्जी बूस्टर की तरह काम करेगा, बल्कि आपको लंबे समय तक फुलर होने का अहसास भी कराएगा। इस तरह ब्रेकफास्ट के बाद आप लंबे समय तक पूरी उर्जा के साथ काम कर पाएंगे। स्मूदी के सेवन का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि स्मूदी में विभिन्न तरह के फलों, सब्जियों, नट्स और बीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके शरीर को विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट आदि पोषक तत्व प्रदान करता है।

नींबू पानी

inside  lemon water in hindi

दिन की शुरूआत में सबसे पहले नींबू पानी पीना भी यकीनन एक अच्छा विचार है। बस आप पानी में थोड़ा नींबू निचोड़कर उसका सेवन करें। कैलोरी फ्री यह ड्रिंक आपको सुबह के समय एनर्जी प्रदान करने में मदद करेगी। हममें से अधिकतर लोगों को सुबह पानी पीने की आदत नहीं होती है, ऐसे में हर दिन नींबू पानी का सेवन करने से आपके शरीर में कई पॉजिटिव बदलाव होंगे। साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन सी आपके इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करने के साथ-साथ सेल रिपेयर करने में भी मदद करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-कितना जानते हैं आप cotton seed के हेल्थ बेनेफिट्स के बार में

एप्पल साइडर विनेगर

inside  apple sider vinegar

अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करते हैं, लेकिन यह आपकी सुस्ती को दूर करके एक्टिव महसूस करवाने में भी मदद करता है। आप इसकी मदद से एक बेहतरीन ड्रिंक बना सकते हैं। बस एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और कुछ शहद और तुलसी के पत्ते मिलाएं। सेब का रस या सेब का सिरका दोनों ही आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करते समय पहले हमेशा इसे डायलूट अवश्य करें।  

Recommended Video

माचा टी 

inside  macha tea

माचा टी कॉफी का एक स्वस्थ विकल्प है, जिसमें कैफीन की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं। यह आपके शरीर को ऊर्जावान रखने के साथ-साथ माइंड को अलर्ट रखती है। माचा टी के सेवन का एक लाभ यह भी है कि यह बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने और उसे रिलैक्स करने में मदद करती है। इसके अलावा, इस चाय में मौजूद कम कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: एक महीने में 5 किलो तक वजन कम करने के लिए किचन के मसालों से बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik