किसी भी सीज़न में शरीर को हाइड्रेटेड रखना और आंतों को हेल्दी रखना बहुत आवश्यक है। शरीर को हाइड्रेट रखने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है जिससे शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है। आमतौर पर किसी भी मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हैं लेकिन सिर्फ पानी से शरीर को सभी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। बल्कि हर मौसम में और बदलते सीजन में कुछ हाइड्रेटिंग ड्रिंक्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना जरूरी है।

shikha a sharma

जब शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहता है तब बीमारियों का खतरा कम होने लगता है। बात जब मानसून के मौसम की होती है तब कुछ हेल्दी ड्रिंक्स आपकी आंतों और शरीर के लिए लाभदायक हो सकते हैं। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें कि मानसून सीजन में कौन से ड्रिंक्स शरीर के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। 

लीची ड्रिंक 

litchi drink monsoon

मानसून के सीजन में लीची भरपूर मात्रा में मिलती है और इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। जब मानसून में शरीर को हाइड्रेटेड रखना हो ,तो सबसे अच्छा ड्रिंक लीची ड्रिंक होता है। इसे कई तरह से बनाया जा सकता है जैसे लीची शेक, लीची जूस और लीची ड्रिंक। लीची शेक को दूध के साथ मिक्स करके बनाया जाता है और लीची ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले 10 लीची के फलों का पल्प निकालें और इसमें 2 कप पानी के साथ थोड़ी से चीनी मिक्स करें। आप चीनी की जगह स्टीविया का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इस ड्रिंक में आधे नींबू का रस मिलाएं और इसका मज़ा उठाएं। मानसून में लीची का जूस भी बेहद फायदेमंद है इसके लिए आप लीची के गूदे को जूसर में डालकर जूस बनाएं और इसका स्वाद उठाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: एक महीने में 5 किलो तक वजन कम करने के लिए किचन के मसालों से बनाएं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

छांछ का सेवन 

chhas drink monsoon

मानसून में पेट से संबंधित बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए आंतों को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे ड्रिंक्स का सेवन करें जो पेट की समस्याओं से निजात दिला सकें। इस मौसम में छांछ का सेवन बेहद लाभदायक है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने और आंतों को हेल्दी रखने के अलावा पूरे दिन शरीर को उर्जावान बनाए रखता है और वजन भी नियंत्रित रखता है। छाछ का स्वाद बढ़ाने और इसे ज्यादा पाचक बनाने के लिए इसके 1 गिलास में 1/2 चम्मच भुना पिसा जीरा, 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर और 1 /4 चम्मच काला नमक और 1 /4 चम्मच अजवाइन पाउडर  मिलाएं और ऊपर से धनिया पत्तियों से गार्निश करके इसका स्वाद उठाएं। 

दालचीनी और अदरक की चाय 

ginger tea monsoon

मानसून में यदि आप कभी बारिश के पानी में भीग जाएं. तो आपके लिए बेस्ट ड्रिंक दालचीनी और अदरक की चाय है। ये चाय कई बीमारियों से बचाती है और कफ और कोल्ड के खतरे को कम करती है। इस चाय को बनाने के लिए 1/2 चम्मच सूखे अदरक का पाउडर  और 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर को 1 गिलास पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें। जब पानी आधा रह जाए तब गैस बंद कर दें और इसका सेवन करें। अगर आपके पास दालचीनी और अदरक (अदरक और दालचीनी की चाय के फायदे ) का पाउडर नहीं है तो आप इसकी जगह ताज़ी अदरक और आधा इंच दाल चीनी स्टिक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके सेवन से तुरंत एनर्जी के साथ बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा। 

Recommended Video

धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर का ड्रिंक

turmeric drink monsoon 

शिखा शर्मा बताती हैं कि मानसून में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच धनिया पाउडर मिलाएं और सुबह इसका सेवन करें। इसके अलावा आप सुबह हल्दी के पानी का सेवन करें। इसके लिए 1/4  चम्मच हल्दी को 1 गिलास पानी में मिक्स करें और इसका सेवन करें। इस ड्रिंक को आप रात के खाने के बाद भी लें। ऐसा करने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है और आंतें हेल्दी रहती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप जानती हैं अमरुद के पत्तों की चाय के फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

इन सभी ड्रिंक्स के सेवन के अलावा मानसून में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। विटामिन -सी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। फलों के रूप में जामुन, लीची, तरबूज और मौसमी फलों का ज्यादा सेवन करें। अपनी डाइट में नमक और चीनी का इस्तेमाल कम करें और खाने में प्रोबायटिक्स जैसे दही को शामिल करें। इन टिप्स को फॉलो करके आप मानसून में हाइड्रेटेड रहने के साथ शरीर को एनर्जेटिक और आंतों को हेल्दी बना सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pixabey