हमारे आसपास ऐसे कई एसेंशियल ऑयल मौजूद है जिन्हें हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जैसे-लैवेंडर ऑयल, नीलगिरी ऑयल और कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल आदि। मुख्य रूप से पौधों से निकाले जाने वाले अर्क से तैयार किया जाता है इन एसेंशियल ऑयल को। अरोमाथेरेपी, प्राकृतिक उपचार आदि कई बीमारियों के लिए इन तेलों का आज भी इस्तेमाल होता है। इन्हीं से एक है cotton seed जिसे बिनौले या फिर कपास का तेल भी कहा जाता है। इस लेख में हम आपको इस तेल के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। यक़ीनन इन फायदों को जानने के बाद आप भी इस तेल को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

सूजन कम करने के लिए है बेस्ट 

cotton seed oil health benefits inside

एक सामान्य जीवन में होने वाली बीमारियों से एक है सूजन की समस्या। ये समस्या आजकल किसी भी महिला के साथ आसानी से देखी जा सकती है। ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के लिए बिनौले का तेल एक बेस्ट उपचार के रूप में काम कर सकता है। अन्य एसेंशियल ऑयल में कम लेकिन, कपास के तेल में कुछ अधिक मात्रा में एंटीइंफ्लामेटरी का प्रभाव देखा जाता है, जो आंतों की सूजन की परेशानी में मुख्य रूप से हेल्प करता है।

जल्दी से भरता है घाव 

cotton seed oil health benefits inside

इसे भी पढ़ें: खीरा ही नहीं इसके बीज भी होते हैं सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

गार्डन में काम करते मसय या फिर किसी अन्य कारणों की वजह से कट जाना और घाव का होना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन, ये परेशानी तब बड़ी हो जाती है, जब घाव को ठीक करने के लिए अच्छे से ध्यान नहीं दिया जाता है। ऐसे में घाव को जल्दी से भरने के लिए ये तेल बेस्ट मेडिसिन का काम कर सकता है। कपास के बीज में एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव होता है, जो घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। इसके लिए कई लोग रूई में इस तेल को लगाकर घाव पर लगाते हैं जिससे घाव जड़ से खत्म हो जाता है।

Recommended Video

बालों को रखें हेल्दी 

cotton seed oil health benefits inside

अन्य दिनों के मुकाबले गर्मियों और बरसात के दिनों में बालों की समस्या अधिक होती हैं, तो फिर आपके लिए ये तेल बेस्ट साबित हो सकता है। आपको बता दें कि अन्य एसेंशियल ऑयल के मुकाबले कपास के तेल में विटामिन-ई अधिक मौजूद होता है। ऐसे में विटामिन-ई बालों को कई रूप से हेल्दी रखने में मददगार साबित हो सकता है। अगर झाड़ते बालों और रुसी से कुछ अधिक ही परेशान रहती हैं, तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कच्ची हल्दी के हैं अनगिनत फायदे, आप भी जानें


त्वचा के लिए सही और कैसे करें इसका इस्तेमाल 

cotton seed oil health benefits inside

कपास का तेल सिर्फ सूजन को दूर और बालों को हेल्दी ही नहीं रखता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा का भी ध्यान रखा जा सकता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा ड्राई होने से बची रह सकती है। साथ में सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाली परेशानी भी दूर हो सकती हैं। इस तेल का आप इस्तेमाल खाना पकाने के साथ-साथ सलाद की ड्रेसिंग से लेकर आदि चीजों में इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)