धनिया के बीज किचन के सबसे पुराने और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले मसालों में से एक हैं। इन बीजों का इस्तेमाल कई तरीकों से हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। सुगंधित धनिया के बीजों का उपयोग करी-आधारित व्यंजन, कई स्वादिष्ट व्यंजन, सूप, मसालेदार सब्जियां, पकी हुई सब्जियां, भरवां पराठा और सांभर का स्वाद बढ़ाने में कई तरह से किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये बीज खाने में स्वाद का तड़का तो लगाते ही हैं और सेहत को भी लाभ पहुंचाते हैं।

इन बीजों का ड्रिंक रोज़ाना लेने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है ये शरीर को फिर रखने में भी मदद करता है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें धनिया के बीजों से तैयार पानी के सेहत से जुड़े कुछ फायदों के बारे में। 

डायबिटीज नियंत्रित करे धनिया के बीजों का ड्रिंक 

control diabetes coriender seeds

धनिया के बीज रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जो टाइप 2 मधुमेह के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। मधुमेह आजकल की स्वास्थ्य समस्याओं में से सबसे ऊपर है। अनुचित खानपान या खराब जीवनशैली के अलावा ये अनुवांशिक कारणों से भी हो सकता है। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए धनिया के बीजों का सेवन फायदेमंद माना जाता है और इससे तैयार किये गए ड्रिंक के सेवन से मधुमेह के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: क्या आप जानती हैं सोने से पहले गर्म पानी पीने के फायदे

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है धनिया के बीजों का ड्रिंक 

खराब और उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर एक आम स्वास्थ्य समस्या है जिसका सामना महिलाएं इन दिनों मुख्य रूप से करती हैं। हृदय संबंधी किसी भी समस्या को रोकने के लिए हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है। धनिया के बीज शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होते हैं। इन बीजों में एक यौगिक होता है जो लिपिड पाचन को नियंत्रित करता है और शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

त्वचा को ग्लोइंग बनाता है धनिया के बीजों का ड्रिंक 

glowing skin benefits

जब हम नियमित रूप से धनिया के बीजों के पानी को अपने आहार में शामिल करते हैं तो यह त्वचा को भीतर से साफ़ करके इसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। धनिया के बीजों का पानी ब्लड प्यूरीफाई करता है जिससे त्वचा सम्बन्धी कई विकारों से छुटकारा मिलता है। 

थायराइड  नियंत्रित करे धनिया के बीजों का पानी 

धनिया के  बीजों में खनिज और विटामिन होते हैं जो शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद करते हैं। थायराइड के लिए धनिये का पानी बेहद लाभदायक है। धनिये के बीजों का पानी पीने से न केवल थायराइड के लक्षण कम हो सकते हैं बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है। धनिया की जैविक प्रकृति के कारण बेहतर पोषण के अलावा आप स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान भी महसूस करेंगे।

पाचन तंत्र ठीक करता है धनिया के बीजों का ड्रिंक 

coriender seeds improve digestion

पाचन तंत्र ठीक न होने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। धनिया के बीज के ड्रिंक को अपने नियमित आहार में शामिल करने से पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। धनिया के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण और डायटरी फाइबर तत्व मौजूद होते हैं जो आपके पाचन तंत्र (पाचन तंत्र को ठीक करने के उपाय) के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इन बीजों के पानी का सेवन शरीर से जमा अपशिष्ट को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है। धनिया के बीजों का ड्रिंक पेट दर्द, सूजन और बेचैनी को काफी हद तक कम करने में मदद करता है। धनिया के अर्क का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में भूख बढ़ाने वाले तत्व के रूप में भी किया जाता है।

Recommended Video

कैसे बनाएं धनिया के बीजों का पानी 

  • धनिया के बीजों का पानी बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में दो बड़े चम्मच धनिया के बीज मिलाएं। 
  • जब बीज पूरी तरह गरम पानी में भीग जाएं तब पानी को छान लें और रोज सुबह खाली पेट पिएं। 
  • इस पानी में आप स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।
  • इसके अलावा आप एक और तरीके से धनिया के बीजों का ड्रिंक तैयार कर सकती हैं। 
  • इसके लिए लगभग 2 गिलास पानी को उबालने के लिए रखें और इसमें 2 चम्मच धनिया के बीज डालें। 
  • पानी जब उबलकर आधा रह जाए तब इसे छान लें और इसका दिन में 3 -4 बार सेवन करें। 
  • खाली पेट इस पानी को पीने के लिए इसे गुनगुना ही पीएं। 

इस तरह धनिया के बीजों का पानी कई तरह से सेहत के लिए लाभदायक है लेकिन स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik