ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 23 Mar 2018, 10:31 IST

रुसी और हेयरफॉल की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा तो इन नैचुरल चीजों से करें हेयर वॉश

हेयर प्रॉब्लम अगर ज्यादा हो रही है तो महंगे प्रोडक्ट में पड़ने के बजाय घरेलू नुस्खों पर विश्वास करें और आजमाएं। इनसे हेयर फॉल खत्म हो जाएगी और बाल सॉफ...
Hair Wash Tips For Hair Fall Problems MAIN
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 23 Mar 2018, 10:31 IST

शहरीकरण के इस दौर में अगर किसी चीज में प्रगति हुई है तो वह है, महिलाओं के बाल झड़ने में। बढ़ते प्रदूषण और जंक फुड के खाने से बाल झड़ने में बढ़ोतरी हुई है। हर दूसरी महिला को बालों के झड़ने की समस्या होती है। बालों के जड़ने के अलावा सिर में रुसी की समस्या भी खूब होती है। ऐसा बालों के जल्दी गंदा हो जाने के कारण होता है। बालों को रोज धोना मुमकिन भी नहीं है। ऐसे में प्रदूषण बालों में चिपक जाते हैं और रुसी का कारण बनते हैं। रुसी की वजह से बालों के झड़ने की समस्या और अधिक हो जाती है। इस बढ़ती हुई समस्या को दूर करने के लिए महंगे प्रोडक्ट को यूज़ करने के बजाय इन पांच चीजों का इस्तेमाल करें।  

1मेथी के दाने

Hair Wash Tips For Hair Fall Problems methi ke dane

बालों के झड़ने के लिए मेथी के दाने विशेष रुप से फायदेमंद है। ये बालों की रुसी को खत्म भी कर देते हैं और बालों को झड़ने से भी रोकते हैं। अगर किसी के बाल सफेद होने लगे हैं तो वह भी मेथी के दाने यूज़ कर सकते हैं। मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं और तीस मिनट बाद बालों को धो लें। सप्ताह में एक बार इस पेस्ट से बालों को धोएं। इससे हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी। 

2ऐप्पल सीडर विनेगर (एसीवी)

Hair Wash Tips For Hair Fall Problems apple cider vinegar

हेयर फॉल रोकने में ऐप्पल सीडर विनेगर (एसीवी) रामबाण उपाय माना जाता है। ये बालों में चमक लाता है और उन्हें हेल्दी बनाता है। इसे यूज़ करना भी आसान है। इसे कंडीशनर के तौर पर यूज़ कर सकते हैं। शैम्पू करने के बाद बालों में एसीवी लगाएं और 15 मिनट के लिए इसे बालों में लगा ही रहने दें। फिर बालों की हल्की मसाज कर के बालों को धो लें। इससे हेयर फॉल नहीं होगा। 

3शहद

Hair Wash Tips For Hair Fall Problems honey

शहद केवल स्किन को ही हेल्दी नहीं बनाता बल्कि बालों में भी चमक लाता है। इससे बाल शाइन करते हैं और सॉफ्ट बनते हैं। इससे हेयरफॉल की समस्या नहीं होती। साथ ही ये बालों की जड़ों को नमी भी प्रदान करते हैं जिससे बालों में रुसी की समस्या नहीं होती। 

शहद को बालों की जड़ में लगाएं और फिर हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। 10 मिनट बाद बालों को साफ़ पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार बाल को शहद से धोएं। इससे बाल मजबूत बनेंगे। 

4बियर

Hair Wash Tips For Hair Fall Problems beer

हर किसी को मालूम है कि बियर बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। बियर बालों में नैचुरल चमक लाता है और बालों को वॉल्यूम देता है। बालों को धोने से पंद्रह मिनट पहले बालों में बियर लगा लें। फिर पंद्रह मिनट बाद बालों को धो लें। इससे बाल सॉफ्ट बनते हैं और हेयरफॉल की समस्या नहीं होती।

5ग्रीन टी

Hair Wash Tips For Hair Fall Problems green tea

जिस तरह से ग्रीन टी हेल्थ और स्किन के लिए फायदेमंद होती है वैसे ही ये बालों के लिए भी यूज़फुल होती है। इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स बालों को नमी प्रदान करते हैं जिससे डैंड्रफ की समस्या नहीं होती। इसे यूज़ करने के लिए आधे लीटर गर्म पानी में कुछ टी बैग्स डालें और फिर इसे तब तक उबालें जब तक कि यह जलकर आधा न हो जाए। अब इस घोल में फिर से उतनी ही मात्रा पानी की मिला लें। अब बालों को शैम्पू कर के धोएं। अंत में बालों को इस पानी से धोएं। इससे हेयरफॉल और डैंड्रफ की समस्या नहीं होती।  

Loading...
Loading...