अपनी डाइट में हम न जाने कितनी चीज़ों को शामिल कर लेते हैं और जाने-अनजाने में कई बार हार्मफुल टॉक्सिन्स भी हम डाइट में शामिल हो जाते हैं। प्लास्टिक का ज्यादा इस्तेमाल, फास्ट फूड, जंक फूड आदि बहुत ज्यादा परेशान कर देते हैं और इसका असर हमारी स्किन और वजन पर पड़ता है। अगर देखा जाए तो अपनी डाइट में हम कुछ खास चीज़ें अगर शामिल कर लें तो ये हमारे शरीर को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचा सकते हैं। 

अगर आपकी स्किन में खाने पीने की वजह से ब्रेक आउट्स हो रहे हैं या फिर आपका वजन कंट्रोल नहीं हो रहा है तो अपनी डाइट में मक्के का इस्तेमाल किया जा सकता है। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के डाइट कोच रायन फर्नेंडो ने अपने सोशल मीडिया चैनल पर मक्के की डाइट के फायदे शेयर किए हैं। उनके मुताबिक इसे अपनी डाइट में शामिल करने से हमारी स्किन भी अच्छी होती है और हमें वेट लॉस में भी मदद करता है। 

आंखों की हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है मक्का-

रायन फर्नेंडो के मुताबिक मक्के में बहुत ज्यादा मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट्स कार्टिनॉएड्स, ल्यूटिएन और जिआक्सेथिन (carotenoids, lutein and zeaxanthin) होते हैं जिससे आंखों की हेल्थ अच्छी होती है। 

corn diet benefits

इसे जरूर पढ़ें- ब्लड प्रेशर और इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है अमरूद, जानें एक्सपर्ट की राय

डाइजेशन के लिए मददगार हो सकता है मक्का-

मक्के में फाइबर कंटेंट की मात्रा ज्यादा होती है और इसी कारण से ये डाइजेशन के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। ज्यादा फाइबर वाला खाना हमारे पाचन तंत्र को अच्छा रखता है और इससे शरीर ज्यादा बेहतर होता है।

विटामिन B का अच्छा सोर्स है मक्का-

मक्का विटामिन B का भी अच्छा सोर्स है। ये आपकी पूरी हेल्थ के लिए अच्छा है और विटामिन बी की कमी से होने वाली बीमारियों से भी ये आपको बचा सकता है। ये हमारे शरीर में जिंक, कॉपर, आयरन और मैग्नीज जैसे मिनरल्स भी प्रदान करता है। 

corn and dieting

डायबिटीज की समस्या में मक्का है फायदेमंद-

मक्का बहुत ही स्टार्ची फूड है और जिन लोगों को डायबिटीज होती है वो भी मक्के का इस्तेमाल कर सकते हैं। 1/2 कप मक्का में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं और कार्बोहाइड्रेट्स खाने हैं या नहीं ये आपकी अपनी चॉइस पर निर्भर करता है। 

इसे जरूर पढ़ें- शिल्पा शेट्टी खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए पीती हैं ये Detox ड्रिंक, जानें रेसिपी 

स्किन में होते हैं एंटी-एजिंग फायदे- 

कॉर्न में कुछ हद तक phenolic acids और flavonoids होते हैं जो दो तरह के एंटी ऑक्सिडेंट्स हैं जो फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं। ये नई स्किन सेल्स के फॉर्मेशन में मदद करते हैं। फाइन लाइन्स को खत्म करते हैं और रिंकल्स को दूर करते हैं। यही कारण है कि मक्का स्किन के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ryan Fernando (@ryan_nutrition_coach)

 

वेट लॉस के लिए है फायदेमंद- 

मक्के के कई फायदे हमने देख लिए हैं। क्योंकि इसमें ऐसे गुण हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छे हैं, साथ ही साथ जिससे डायजेस्टिव सिस्टम भी अच्छा होता है। ये आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आपके लिए मक्के को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।  

Recommended Video

मक्के को आप कई तरह से अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल- 

मक्के को वैसे तो हम अक्सर खाते ही रहते हैं पर अगर इसे अपनी डाइट में शामिल करना है तो ये तरीके कारगर हैं- 

  • स्वीट कॉर्न का सेवन
  • मक्के की रोटी खाई जा सकती है
  • स्वीट कॉर्न को सलाद में खाया जा सकता है
  • मक्के को भूनकर खाया जा सकता है
  • मक्के का आटा इस्तेमाल किया जा सकता है 

सभी के लिए अलग-अलग चीज़ों का असर अलग होता है। अगर आपको किसी तरह की बीमारी है या फिर कोई इलाज चल रहा है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इन टिप्स को आजमाएं। आपकी सेहत बहुत जरूरी है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी पर।