हमारे शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम हमें बीमारियों से सुरक्षित रखने का काम करता है। कोरोना महामारी ने इसे लेकर लोगों को जागरूक करने काम किया है। अगर आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग है तो आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बची रहेंगी। कोरोना काल में शुरुआती लक्षणों की बात करें तो सर्दी-जुकाम प्रमुख है। इसलिए इसे नज़रअंदाज़ करना आपके लिए बड़ी मुश्किलें ला सकता है, ऐसे में आज हम आपको बताएंगे एक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक, जो गर्मियों में आसानी से पी जा सकती है।

सर्दी-जुकाम की समस्या से लड़ने के अलावा यह शरबत स्वादिष्ट भी है। इस इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक की रेसिपी शेफ कुणाल कपूर ने शेयर की है। शेफ कुनाल कपूर ने बताया कि ख़ास कर गर्मियों में हल्दी और अदरक का ये शरबत बेहद फायदेमंद है। जब भी आपको सर्दी या जुकाम की समस्या लगे तो तुरंत इस शरबत को बानाया जा सकता है। इस शरबत को बनाने में दो से तीन इंग्रेडिएंट्स की आवश्यकता होती है इस शरबत को बनाने के लिए जो बेस तैयार किया जाएगा, उसे आप चाहें तो कॉकटेल या फिर मॉकटेल बनाने के लिए भी उपयोग कर सकती हैं। 

कैसे बनाया जा सकता है ये शरबत

ginger and turmeric

  • अदरक- 1 बाउल
  • हल्दी- 1/4 चम्मच
  • शहद- ज़रूरत के अनुसार
  • आइस क्यूब- 1 कप
  • पानी- ज़रूरत के अनुसार
  • पुदीना के पत्ते- 6 से 7
  • चीनी- 1 कप
  • नींबू का रस- स्वादानुसार

विधि

इस शरबत को बनाने के लिए अदरक को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उसे मिक्सर में डाल दें। इसके साथ हल्दी और एक कप पानी मिक्स कर दें। अब इसे अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पैन में डाल दें और एक से डेढ़ ग्लास पानी मिक्स करें। इसी के साथ इसमें चीनी भी मिक्स कर दें, आप चाहें तो इसमें गुड़ भी मिक्स कर सकती हैं। अब इसे उबालें ताकि अदरक का पानी इसमें पूरी तरह मिक्स हो जाए, जब यहा गाढ़ा हो जाए तो इसे एक बाउल में छान लें। बाउल में छानने के लिए पतली छन्नी का इस्तेमाल करें, अब आप इस सिरप को फ्रिज में एक महीने तक स्टोर भी कर सकती हैं। इसे आप कॉकटेल, मॉकटेल या फिर इसमें सोडा मिक्स कर हेल्दी ड्रिंक बना सकती हैं। अब इस सिरप में हाफ कप शहद मिक्स करें, क्योंकि अदरक का स्वाद कड़वा होता है। इसलिए अधिक मिठास लाने के लिए शहद मिक्स करें। अब ड्रिंक बनाने के लिए पुदीना के पत्तों को अच्छी तरह क्रश कर लें। अब इस पत्ते को ग्लास में डालें और इसके साथ आइस क्यूब। ऊपर से डालें अदरक का सिरप और स्वादानुसार नींबू का रस। इसके बाद इसमें हल्का पानी मिक्स कर दें, इस तरह यह शरबत बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते है तीखुर के इन चमत्कारी गुणों के बारे में?

Recommended Video

डाइजेशन में भी है फायदेमंद

teasty juice

अदरक और हल्दी का ये शरबत डाइजेशन के लिए भी काफ़ी फायदेमंद माना जाता है। हालांकि अगर सिरप को सर्दियों में पीना चाहती हैं तो इसे हल्का गर्म कर के पिएं। अदरक और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। दोनों में कुछ ऐसे ख़ास कपाउंड होते हैं, जिनमें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और फैट बर्न करने के गुण होते हैं। वहीं इसमें नींबू शामिल किए जाने के बाद यह आपके वज़न को घटाने की प्रक्रिया में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: साधारण दिखाई देने वाले गोटू कोला के पत्तों में मौजूद हैं कई लाभकारी गुण

अदरक और हल्दी के पोषक तत्व

अदरक और हल्दी दोनों का इस्तेमाल भारतीय खानों में ख़ूब किया जाता है। इसमें अनगिनत पोषक तत्व होते हैं, जो पकवानों के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अदरक में पामिटिक, ओलिक, कैप्रिक, और लिनोलिक एसिड जैसे कई विटामिन्स होते हैं। वहीं हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट के साथ एंटी इंफ्लेमेटरी, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे गुण होते हैं। इसलिए देसी दवाइयों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल ख़ूब किया जाता है।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।