समय-समय पर हम आपको हेल्‍दी फूड्स के बारे में जानकारी देते रहते हैं, ताकि आप इन्‍हें अपनी डाइट में शामिल करके खुद को फिट और एक्टिव रख सकें और बीमारियां आपको छू भी न पाएं। आज हम आपको एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनी डाइट में शामिल करके आप कई तरह की बीमारियों से बच सकती हैं। जी हां आज हम आपको अखरोट के फायदों के बारे में बता रहे हैं। अखरोट महिलाओं की हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है, इस बारे में हमें आयुर्वेद विशेषज्ञ और सेहत पर कई प्रसिद्ध पुस्तकों के लेखक डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी बता रहे हैं।

एक्‍सपर्ट की राय

डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी जी का कहना है कि ''ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं, जो हमारी बहुत सी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर या कम करने में मदद करते हैं। अगर आप अपनी हेल्‍थ में सुधार के लिए एक हेल्‍दी और आसान ब्रेकफास्‍ट ढूंढ़ रही हैं तो ड्राई फ्रूट्स आपकी हेल्‍प कर सकते हैं। खासतौर पर अखरोट जो आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है। अखरोट हेल्‍दी फैट, फाइबर, विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं। यह ब्रेन फूड मोटापा कम करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, दिल को हेल्‍दी रखने, इम्‍यूनिटी बढ़ाने, एजिंग को स्‍लो करने और कैंसर की रोकथाम आदि में हेल्‍प करता हैं।'' आइए इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जानें।

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना 2 भीगे अखरोट खाने से आपको मिलेंगे बेहतरीन फायदे, इन 8 बीमारियों से मिलेगी निजात

walnut benefits for pain

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर

डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी जी का कहना है कि ''हमारे ब्रेन के आकार का अखरोट वाकई ब्रेन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स ब्रेन की समस्याओं को दूर कर तनाव कम करने में भी सहायक होते है। रेगुलर अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर आप ब्रेन को हेल्‍दी और तेज़ बनाए रख सकते हैं। अखरोट किसी अन्य नट्स की तुलना में ओमेगा -3 फैटी एसिड अधिक मात्रा में होता है। अखरोट रोजाना खाने से हार्ट डिजीज से मरने के खतरे को 10 प्रतिशत तक तक कम किया जा सकता है।

पेट के लिए अच्‍छा

अध्ययन बताते हैं कि अगर आपकी आंत हेल्‍थ को बढ़ावा देने वाले बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं से समृद्ध है, तो आपके हेल्‍थ अच्‍छी होगी। अगर सब कुछ ठीक नहीं है, तो मोटापा और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी जी का कहना है कि'' फाइबर से भरपूर अखरोट का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं में फायदेमंद है। यह कब्ज को दूर कर पेट और आंतों की सफाई के लिए भी मददगार साबित होता है।'' 

walnut benefits for hair

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अखरोट में किसी भी अन्य नट्स की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में पाये जाते है। जी हां अखरोट में विटामिन ई, मेलाटोनिन और प्‍लांट यौगिक जिसे पॉलीफेनोल के नाम से जानते हैं, भरपूर मात्रा में होते है। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी के अखरोट घर बैठे सस्‍ते दामों पर मंगवाना चाहती हैं तो आप इसे डिस्‍कांउट रेट पर 250 ग्राम साबुत अखरोट आसानी से यहां से 209 रुपये में खरीद सकती हैं

डायबिटीज में अच्‍छा

डायबिटीज के रोगियों के लिए भी अखरोट फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद मोनो पॉली असंतृप्त फैट इंसुलिन संवेदनशीलता के लिए उपयोगी है। अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं तो अपनी डाइट में 2 अखरोट को शामिल करें।

सूजन में कमी

सूजन कई बीमारियों का मूल कारण है, जिसमें हार्ट डिजीज, टाइप 2 डायबिटीज, अल्जाइमर रोग और कैंसर शामिल हैं, और यह ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस के कारण हो सकता है। अखरोट में पॉलीफेनोल्स इस ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही अखरोट कैल्शि‍यम का अवशोषण करने में सहायक है इसलिए यह हड्ड‍ियों को मजबूती प्रदान करता है।

walnut benefits for skin

वेट करें कंट्रोल

अखरोट आपकी भूख को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है। एक अध्ययन के अनुसार जिसमें 10 मोटापे से ग्रस्त लोग शामिल थे, पांच दिनों तक दिन में एक बार लगभग 48 ग्राम अखरोट से बनी स्मूदी देने से भूख को कम और शांत करने में मदद मिली, कैलोरी और पोषक तत्वों के बराबर प्लेसबो ड्रिंक की तुलना में। अखरोट की स्मूदी का सेवन करने के पांच दिनों के बाद, ब्रेन स्कैन से पता चला कि प्रतिभागियों ने ब्रेन के एक क्षेत्र में सक्रियता बढ़ा दी थी, जिससे उन्हें केक और फ्रेंच फ्राइज़ जैसे अत्यधिक लुभावने फूड्स संकेतो का विरोध करने में मदद मिली।

इसे जरूर पढ़ें: रवीना टंडन जैसी यंग और ग्‍लोइंग स्किन के लिए ये 3 होममेड अखरोट फेस पैक ट्राई करें

 

Recommended Video

एजिंग स्‍लो करें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आप अपनी गतिशीलता को बनाए रखना चाहती हैं। अखरोट आपकी शारीरिक क्षमताओं को बनाए रखने में मदद करता है जो हेल्‍दी भोजन की आदतें हैं। चूंकि नट्स आवश्यक विटामिन, मिनरल, फाइबर, फैट और पौधों के यौगिकों के साथ पैक किए जाते हैं, जो आपको उम्र के दौरान अच्छे शारीरिक कामकाज का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

अखरोट केवल सुपर पौष्टिक नहीं हैं, बल्कि आपकी हेल्‍थ के लिए जादुई फूड है। अखरोट आपके वेट को कंट्रोल करने में हेल्‍प करने के साथ, जैसा कि कई अध्ययनों के अनुसार कुछ कैंसर के जोखिम को कम करते हैं, एंटी-एजिंग की तरह काम करता हैं। तो इतने सारे फायदे पाने के लिए क्‍यों न इसे आज से ही अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए। आप सुबह उठकर 2 से 3 अखरोट अच्छे से चबाकर खाएं। बच्चे 1 से 2 अखरोट लें।