आपके खाने में स्वाद का तड़का लगाने वाले मसालों में से एक मसाला यानी कि जीरा, न सिर्फ दाल और सब्जी में स्वाद जोड़ता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। वजन नियंत्रित करने से लेकर पाचन को दुरुस्त करने तक जीरा एक औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है। भले ही जीरा का इस्तेमाल किसी बीमारी का सटीक इलाज न हो लेकिन बीमारियों से बचने और उनके प्रभाव को कम करने के लिए एक्सपर्ट जीरा का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 

जीरा किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। जीरा खाने में जितना फायदेमंद होता है उससे कहीं ज्यादा इसका पानी फायदेमंद होता है। जहां एक तरफ डाइट एक्सपर्ट खाली पेट जीरा का पानी या चाय पीने की सलाह देते हैं वहीं रात के समय इसके पानी का सेवन करना भी बेहद फायदेमंद होता है। आइए फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें जीरा के पानी का रात के समय सेवन करने के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में। 

जीरा के सेहत के लिए फायदे

jeera health benefits 

जीरा के पानी का सेवन सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक होता है। रिसर्च बताते हैं कि जीरा में मौजूद तत्व रक्तचाप नियंत्रित करने से लेकर ,अस्थमा, मधुमेह, इम्यून सिस्टम, पाचन जैसी कायो समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।  इसके एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-अस्थमा तत्व कई बीमारियों से लड़ने में सहायक होता हैं। जीरे के साथ इसका पानी भी बेहद लाभदायक होता है आइए जानें जीरा के पानी के फायदों के बारे में।

इसे जरूर पढ़ें:सेहत के साथ खूबसूरती का भी खजाना हैं ये 10 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स 

रक्तचाप नियंत्रण के लिए जीरे का पानी 

बढ़ते रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जीरे का पानी बेहद लाभदायक औषधि की तरह काम करता है। रात के समय इस पानी का सेवन शरीर में रक्त संचार को सुचारु करता है और शरीर में रक्तसंचार के सुचारु होने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। हालांकि इसे उच्च रक्तचाप की औषधि नहीं कहा जा सकता है लेकिन ये इसे नियंत्रित करने में  विशेष भूमिका निभाता है। 

पाचन को सुचारु बनाए 

improve digestion

जब हम रात के समय जीरे का पानी पीते हैं तब यह शरीर में पाचन को दुरुस्त करने में मदद करता है। खाने के कुछ देर बाद से ही शरीर खाना पचाने की प्रक्रिया में लग जाता है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, जीरा में डाइजेस्टिव एंजाइम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को उत्तेजित करने का काम कर सकता है। रात के खाने के लगभग 2 घंटे बाद जीरा के पानी का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया तेजी से होने लगती है जो शरीर में मौजूद आहार को पचाने में और अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए मुख्य रूप से उत्तरदायी होता है। 

आयरन का भरपूर स्रोत

जीरे में मौजूद आयरन तत्व कई अन्य खाद्य सामग्रियों में पाए जाने वाले आयरन तत्वों से ज्यादा लाभदायक होते हैं। इसमें अन्य खाद्य सामग्रियों की तुलना में  लगभग में 13 गुना ज्यादा आयरन तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए जाने जाते हैं। रात के भोजन से कण से कण आधे घंटे पहले जीरे का पानी पीने से शरीर में आयरन जैसे कई पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है और शरीर को स्वास्थ्य रखने में मदद भी मिलती है। 

इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए

रात के समय जीरा पानी का सेवन शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाता है जिससे बीमारियों का खतरा कम होता है। जीरा आयरन और मिनरल का अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने का काम कर सकता है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है। रात के समय सोने से पहले जीरा पानी पीने से कई बीमारियों से शरीर को लड़ने में मदद मिलती है। 

अच्छी नींद के लिए 

better sleep jeera water

सोने से कुछ देर पहले जीरा का पानी पीने से अनिद्रा की समस्या में कमी होती है और यह ड्रिंक अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होता है। यदि आप सोने से पहले इस ड्रिंक का या जीरा की चाय का सेवन करते हैं तो ये ब्रेन को फ्रेश करके नींद के लिए प्रेरित करता है। सोने से पहले जीरे के पानी का सेवन अनिद्रा के रोगियों को बेहतर नींद दिलाने में मदद कर सकता है।

वनज नियंत्रित करने में मदद करे 

तेजी से वजन घटाने के लिए रात के साम्य जीरे का पानी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और तेजी से वजन घटाता है। यही नहीं कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी यह ड्रिंक बेहद लाभदायक है। जीरा मेटाबॉलिक रेट यानी चयापचय दर को भी बढ़ावा देने का काम कर सकता है, जो वजन को नियत्रंण में रखने में सहायता कर सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:विटामिन सी की कमी को पूरा करेंगे ये हेल्दी जूस, जानें बनाने का तरीका

Recommended Video

कैसे बनाएं जीरा का पानी 

आवश्यक सामग्री 

  • जीरा - आधा चम्मच 
  • पानी - 500 मिली 

कैसे बनाएं जीरा का पानी 

  • किसी बर्तन में पानी डालकर उबालने के लिए रखें इसमें जीरा डालें और इसे 5-10 मिनट तक उबालें। 
  • यह जीरा के सार को पानी में घुलने में मदद करता है
  • इसे ठंडा होने दें और पानी को छान लें।
  • इसे सोने से पहले पिएं या एक्सपर्ट के बताए तरीके से पिएं। 

वास्तव में जीरा का पानी बेहतर नींद को बढ़ावा देने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है लेकिन इसके सेवन से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik