• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

तुकमलंगा के इन हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप?

तुकमलंगा का इस्तेमाल कई तरह की ड्रिंक में किया जाता है लेकिन क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है। अगर नहीं, तो आइए जानते हैं। 
Published -14 Mar 2022, 16:22 ISTUpdated -15 Mar 2022, 11:07 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -14 Mar 2022, 16:22 ISTUpdated -15 Mar 2022, 11:07 IST
Next
Article
basil seeds health benefits

भारत के विभिन्न राज्यों में पाया जाने वाला तुकमलंगा को सब्जा बीज के नाम से भी जाना जाता है। यह एक तरह का पौधा होता है, जिसके बीजों का सेवन कई तरह की ड्रिंक्स जैसे फालूदा, शरबत, नींबू पानी, मैंगो शेक आदि बनाने के लिए किया जाता है। क्योंकि एक्सपर्ट डॉक्टर गुलबहार अंसारी (B.U.M.S) के अनुसार इसकी तासीर ठंडी होती है, जो स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं जैसे- पेट में जलन होना, खून की गर्मी आदि को दूर करने का काम करती है। 

इसलिए कई लोग इसका सेवन सादे पानी में डालकर भी करते हैं। सब्जा के काले रंग के बीज पानी में भीगने से फूलकर सफेद और काले रंग के स्पंजी से हो जाते हैं। हालांकि, तुकमलंगा के बीज का कोई स्वाद नहीं होता यह टेस्ट लेस होते हैं। लेकिन कई लोग इसका सेवन इसके औषधीय गुणों की वजह से करते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन- A, विटामिन- K, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होते है।

Dr Gulbahar ansari

लेकिन एक्सपर्ट कहती हैं कि यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हैं, जिन्हें गर्म बीमारियां हैं जैसे- गैस बनना आदि। वहीं,  इसका सेवन उन लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं, जिन्हें ठंडी बीमारियां हैं जैसे- दस्त। इसलिए आइए जानते हैं सब्जा या तुकमलंगा बीज के क्या फायदे हैं। 

दिल को रखे स्वस्थ

basil seeds benefits of heart

तुकमलंगा में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो दिल के स्वास्थ्य में फायदेमंद है। अगर आप नियमित रूप से इसे अपने आहार में शामिल करती हैं, तो यह आपके हृदय के लिए बहुत लाभदायक है। क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ता है और हृदय को कई रोगों और स्ट्रोक से भी बचाता है। इसके अलावा, यह आपके बैड फैट को भी नियंत्रित करता है।

कब्ज की समस्या से मिल सकता है छुटकारा  

Health benefits  in basil seeds in hindi

सब्जा के बीज खाने से पेट से संबंधित तमाम बीमारियां ठीक हो जाती हैं। वैसे भी आजकल लोगों को सबसे ज्यादा कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। चूंकि सब्जा के बीज यानि तुकमलंगा में आइसोटीन और सोर्बिटोल, मैंगनीज, फोलेट आदि मौजूद होते हैं, जो तत्व कब्ज को दूर करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में मदद करते हैं। 

इसके अलावा, इसका सेवन करने से आपकी आंत भी स्वस्थ रहती है। अगर आपको कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो आप अपने आहार में तुकमलंगा के बीज को शामिल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- जामुन ही नहीं, बल्कि उसके बीज भी होते हैं सेहत के लिए फायदेमंद

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

इस वक्त हर कोई अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है। क्योंकि एक कमजोर प्रतिरोधक क्षमता इंसान को बीमारियों में घेर लेती है। हालांकि, किसी भी बीमारी का इलाज एक नियमित प्रक्रिया के द्वारा किया जा रहा है। लेकिन कई घरेलू बीमारियों को अपने आपसे दूर रखने के लिए और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप तुकमलंगा के बीज का सेवन कर सकती हैं। 

यह आपके शरीर को कई बीमारियों और कई तरह के खराब बैक्टीरिया से बचाने में भी हेल्प करता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी उपयोगी हैं। इसके अलावा, ये आपको फ्लू से भी दूर रखता है और किसी भी अन्य तरह के इंफेक्शन को होने से भी रोकता है।

हड्डियों को भी करें मजबूत

basil seeds benefits of bones

तुकमलंगा के बीजों का सेवन करने से हड्डियों की सेहत में सुधार भी होता है। क्योंकि इसमें फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई से भी समृद्ध है, जो हड्डी को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इसलिए भी आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

स्किन के लिए है लाभकारी

Basil seeds benefits of skin

अगर आपको कोई भी स्किन प्रॉब्लम है, तो आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकती हैं क्योंकि ये स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक है। यह चेहरे पर ग्लो लाने का भी काम करती है। इसके अलावा क्या आपको पता है कि सब्जा में मौजूद पोषक तत्व, मुक्त कणों (free radicals) से भी लड़ते हैं और त्‍वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। इसके अलावा, कई शोध में पाया गया है कि यह स्तन कैंसर और मुंह के कैंसर से भी बचाती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- वेट लॉस में मददगार है सब्‍जा बीज, स्किन पर भी आता है निखार

अन्य फायदे 

  • तुकमलंगा के बीज ठंडी तासीर वाले होते हैं और ये शरीर की गर्मी को दूर करने में मदद करते हैं। इसलिए आप गर्मियों में इससे बहुत सारे ड्रिंक बनाए जाते हैं।
  • तुकमलंगा के बीज बहुत-सी मानसिक परेशानियों जैसे टेंशन, डिप्रेशन, माइग्रेन को भी दूर करता हैं। इसे खाने से मूड भी अच्छा रहता है।
  • तुकमलंगा के बीज वजन कम करने भी मददगार साबित होते है। इन बीजों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होते हैं, जिससे काफी देर तक भूख नहीं लगती और जिस वजह से वेट घटाने में मदद मिलती है।

हालांकि, इन सभी फायदों के अलावा भी तुकमलंगा के बीज के और भी कई फायदे हैं। लेकिन अगर आप किसी अन्य बीमारी से ग्रसित हैं,  तो आपको इसका नियमित रूप से सेवन करने से पहले किसी डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।