गर्मियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में आपको अपने हेल्‍थ का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। गर्मियों में खुद को हेल्‍दी बनाएं रखने के लिए आपको अपने खान-पान का बहुत ख्‍याल रखना चाहिए। वहीं इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए की आपके शरीर में पानी की कमी न हो क्‍योंकि स्वस्थ शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। जैसा की हमें पता है वसा को छोड़कर मानव शरीर का लगभग 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना है। कई बार हेल्‍थ पर ध्‍यान नहीं देने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। अगर किसी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाए तो कई तरह कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है। इसलिए गर्मी में खूब सारा पानी पीने की जरूरत होती है, लेकिन सिर्फ पानी पीने से ही नहीं होगा, बल्कि आपको अपने खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी होगी जिनमें पानी की मात्रा ज्‍यादा हो ताकि इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहे। गर्मी में पानी के साथ-साथ कुछ ऐसी खाने की चीजें होती है तो जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है। आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसे खाने और पीने की चीजों के बारे में जिन्‍हें खाकर आप गर्मियों का मौसम में स्‍वस्‍थ्‍य रह सकती है। तो आइए जानें इन फूड्स और ड्रिंक के बारे में।

these things will save you from summer heat and you feel healthy inside

इसे जरूर पढ़ें: फ्रूट जूस या वेजिटेबल जूस, कौन सा जूस है ज्यादा healthy

तरबूज

गर्मियों का मौसम में तरबूज का जरूर खाएं इससे आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और आपका शरीर ठंडा रहेगा। साथ ही तरबूज खाने से पाचन तंत्र भी सही बना रहता है। डॉक्‍टर की माने तो तरबूज में 80 प्रतिशत पानी होता है और ऐसे में अगर हम इसे खाते है तो यह हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। तरबूज शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ पानी की कमी भी दूर करता है इसलिए इस मौसम में तरबूज से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है।

ग्लूकोज-डी

ग्लूकोज-डी की बात करें तो यह तुरंत एनर्जी देने वाला ड्रिंक है। गर्मियों में यह ड्रिंक खासतौर पर तुरंत एनर्जी पाने के लिए पी जाती हैं और शरीर पर इसका प्रभाव पूरे दिन रहता है। ग्लूकोज-डी अत्यधिक थकावट और गर्मी के दिनों में शरीर की जरूरत होती है क्‍योंकि इसमें जरूरी पोषक तत्व और खनिज मौजूद होते है। इसका इस्‍तेमाल विटामिन-डी की कमी, निर्जलीकरण को दूर करने के लिए किया जाता है। गर्मियों के मौसम में सुबह और दोपहर के समय ज्यादा गर्मी होने के कारण शरीर का तापमान बढ़ सकता है। सुबह के समय ग्लूकोज-डी पीने से शरीर का तापमान पूरे दिन ठंडा बना रहता है।

these six things will save you from summer heat and you feel healthy inside

दही या लस्‍सी

गर्मी में शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप दही खा सकती हैं क्योंकि इसमें 85 फीसदी पानी मौजूद होता है। आप दही की लस्‍सी बनाकर भी पी सकती है। गर्मियों में लस्‍सी पीने से शरीर का तापमान कंट्रोल करता है क्‍योंकि लस्सी में मौजूद पानी की मात्रा और इलेक्ट्रोलाइट शरीर की नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं।

आम पन्‍ना

गर्मी के मौसम में लू लगने का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है। ऐसे में लू से बचने के लिए आम पन्‍ना से बेहतर और कोई विकल्प नहीं हो सकता। आम में विटामिन ए और कैलोरी होती हैं, जो गर्मी के मौसम आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगी। वहीं, अगर आप चाहे तो गर्मियों में मैंगो शेक बनाकर भी पी सकती है

नींबू पानी

गर्मी का मौसम में नींबू पानी जरूर पीएं। आपको बता दें कि नींबू पानी शुगर को बढ़ाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट और एनर्जाइज करता है।

these things will save you from summer and you feel healthy inside

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में बच्चों के लिए बनाएं चॉकलेट बनाना स्मूथी, जानें इसे बनाने का तरीका

खीरा

गर्मियों में खीरा जरूर खाएं क्‍योंकि इसमें काफी ज्यादा माइक्रो-न्‍यूट्रीशंस और मिनरल्स होते हैं, जो एनर्जी लेवल को बनाए रखते हैं। डॉक्टरों की माने तो खीरे में 80 फीसदी पानी होता है और ऐसे में हम कह सकते है की खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

Photo courtesy- (SNAP-Ed Connection - USDA, Prabhasakshi, NBT, Whisk Affair)