फिटनेस और हेल्‍थ के लिए नई डाइट और ड्रिंक्‍स लेने की कोशिश करना सेलेब्‍स के लिए कोई नई बात नहीं है। बल्कि, ये वे लोग हैं जो कई बार एक स्‍पेशल फिटनेस ट्रेंड को शुरू करते हैं और अपने फैन्‍स को फॉलो करने के लिए प्रभावित करते हैं। 

एक नया हेल्‍दी विकल्प आज़माने के लिए बॉलीवुड एक्‍ट्रेस श्रुति हासन ने फैन्‍स को इंस्‍पायर किया है। इंस्‍टाग्राम के एक वीडियो में, उन्‍हें एक शक्तिशाली ड्रिंक पीते हुए और यह कहते हुए देखा जा सकता है कि वह इस ब्‍लैक वॉटर को आज़माने के लिए काफी उत्साहित थी और यह ब्‍लैक वॉटर नहीं बल्कि एल्‍कलाइन ड्रिंक है।

श्रुति के अलावा, हाल ही में कई सेलेब्‍स ने इस एल्‍कलाइन वॉटर को पीना शुरू कर दिया है। बॉलीवुड ब्यूटी उर्वशी रौतेला को कुछ महीने पहले ब्लैक लिक्विड की बोतल लेकर स्पॉट किया गया था। कथित तौर पर उसने स्वास्थ्य कारणों से इसे नियमित रूप से पीने के लिए स्विच किया है। 

फिटनेस ट्रेंडसेटर और सेलिब्रिटी मलाइका अरोड़ा ने भी अच्‍छी हेल्‍थ के लिए इस सुपर वॉटर को पीना शुरू कर दिया है। मलाइका को कुछ समय पहले ब्लैक लिक्विड की बोतल ले जाते हुए देखा गया था और उन्होंने पपराज़ी को जवाब देते हुए पुष्टि की कि वह ब्‍लैक एल्‍कलाइन पानी पीती हैं।

फैन्‍स ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को कई बार एयरपोर्ट पर ब्‍लैक वॉटर की बोतल ले जाते हुए देखा है। यह नेचुरल एल्‍कलाइन ब्‍लैक वॉटर है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखता है क्योंकि इसका पीएच बहुत अधिक होता है। एल्‍कलाइन वॉटर पीना हमारी हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है? यह जानने के लिए हमने डाइटीशियन सिमरन सैनी जी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसके हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़े फायदों के बारे में बताया।

black alkaline water benefits

हेल्‍थ के लिए एल्‍कलाइन वॉटर

सिमरन सैनी जी का कहना है, ''एल्‍कलाइन वॉटर मानव शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है और आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। यह ब्‍लड द्वारा महत्वपूर्ण अंगों तक ले जाने वाली ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है।'' 

इसे जरूर पढ़ें: एल्केलाइन वाटर: जो आपको रखता है कई तरीके से हेल्दी

''एल्‍कलाइन वॉटर कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम सहित कई तरह के मिनरल्‍स होते हैं, जो इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह शरीर में फ्री रेडिकल्‍स की ग्रोथ को भी रोकता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।''

 

''एल्‍कलाइन वॉटर पीने से शरीर में पीएच की मात्रा कम होने के कारण यह कम अम्लीय बनाने में भी फायदेमंद होता है, जिससे समग्र पाचन और चयापचय में सुधार होता है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।''

black alkaline water

त्‍वचा और बालों के लिए

चूंकि यह फ्री रेडिकल्‍स की ग्रोथ को रोकता है और त्वचा को अधिक युवा रूप देने के लिए उम्र बढ़ने को धीमा कर देता है। एल्‍कलाइन वॉटर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और त्वचा को साफ रखने में मदद करने के लिए ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ड्राई आईज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। 

इसके साथ ही चूंकि यह डाइजेशन में मदद करता है, यह त्वचा और बालों की हेल्‍थ में मदद करने के लिए पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 5 तरह का पानी करेगा आपकी 20 समस्‍याओं को दूर, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

रिपोर्टों के अनुसार, फेमस सेलेब्‍स के ब्‍लैक वॉटर की ओर रुख करने का एक कारण यह है कि शरीर में उचित ऑक्सीजन के लेवल की कमी के कारण कोरोना महामारी के दौरान कई लोगों की जान चली गई थी। 

चूंकि ब्‍लैक वॉटर शरीर के पीएच लेवल को बनाए रखने के लिए माना जाता है और इसमें 70 से अधिक मिनरल्‍स होते हैं, इसलिए इसे सामान्य पानी की तुलना में बेहतर इम्‍यूनिटी और स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

आप भी अच्‍छी हेल्‍थ और बालों और त्‍वचा को खूबसूरत बनाने के लिए इसे ट्राई कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।   

Image Credit: Shutterstock.com & Instagram.com