पानी मानव समाज के लिए एक अहम् हिस्सा है। इसके बिना धरती पर जीवन संभव ही नहीं है। एक आम इंसान के अंदर लगभग सत्तर प्रतिशत से भी अधिक पानी मौजूद रहता है। इससे ये अनुमान लगाया जा सकता है कि हमारे जीवन के साथ-साथ शरीर के लिए भी पानी कितना ज़रूरी है। किसी न किसी रूप में हर कोई कुछ मिनट बाद पानी का इस्तेमाल ज़रूर करता है। आजकल पहले के मुकाबले भी तरह-तरह के पानी का चलन आसानी से देखा जा सकता है। इसी पानी की सूची में शामिल है 'एल्केलाइन वाटर'। सामान्य तौर पर इस वाटर का पीएच स्तर आठ प्रतिशत से अधिक होता जिसे एल्केलाइन पानी बोला जाता है। आज इस लेख में हम आपको इस पानी के हेल्थ बेनिफ्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी अपनी दिनचर्या में इसे ज़रूर शामिल करना पसंद करेंगी। तो आइए जानते हैं। 

वजन करें कम

alkaline water benefits know inside

शायद आपको मालूम हो। अगर नहीं, तो आपको बता दें कि आज भी गांव और देहातों के लोग कुएं के पानी का सेवन करते हैं, और वो कहते हैं कि इसके सेवन हेल्थ भी ठीक रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुएं के पानी को प्राकृतिक एल्केलाइन वाटर कहा जाता है और इसका पीएच स्तर भी अधिक रहता है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इस पानी में एंटीओबेसिटी का प्रभाव रहता है, जो वजन को काम करने के साथ मोटापा भी कंट्रोल करता है। 

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है साबूदाना का इस्तेमाल, जानिए कैसे

त्वचा के लिए बेस्ट 

alkaline water benefits tips inside

अन्य दिनों के मुकाबले गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी के चलते कई त्वचा संबंधी समस्या भी खड़ी हो जाती है। सूर्य की यूवी किरणों के चलते दाग, खुजली आदि होना आम बात है। ऐसे में एल्केलाइन वाटर की मदद से इस परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है। आपको पहले ही बताया गया था कि इस पानी में मौजूद होता है एंटीओबेसिटी का प्रभाव। ये प्रभाव अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाते हैं और आपको त्वचा संबंधी समस्या से दूर रखते हैं। 

Recommended Video

विषैले पदार्थों को निकाले  

alkaline water benefits ideas inside

शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को निकालने के लिए भी इस पानी को बेस्ट समझा जाता है। इस पानी में मौजूद होता है एंटीऑक्सीडेंट गुण। ये गुण शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर आपके शरीर को डिटॉक्स करने में हेप्ल करता है। कई लोग इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट को ड्राई आईज की समस्या को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: केले के फूल को न समझे बेकार, कई हेल्थ की परेशानियों को करता है आसानी से दूर

बालों के लिए बेस्ट 

alkaline water benefits inside

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए भी इस पानी को बेस्ट माना जाता है। इसमें कई मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो बालों को हेल्दी और मजबूत बनाने में सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पानी के अलावा भी कई तरीके के पानी होते हैं। जैसे-टैप वाटर, मिनरल वाटर, डिस्टिल्ड वाटर, प्यूरीफाइड वॉटर, फ्लेवर या इंफ्यूज किया हुआ पानी आदि। इनके भी अलग-अलग फयदे होते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.self.com,static.fabfitfun.com)