• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

गर्मियों में इन चार तरह के मसालों को डाइट से रखें बाहर

गर्मी के मौसम में कुछ मसालों से आपको दूरी बनानी चाहिए। जानिए इस लेख में।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -02 Jun 2022, 18:30 ISTUpdated -04 Jun 2022, 17:51 IST
Next
Article
Avoid These Spices In The Summer m

मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं। अमूमन लोग अपने खाने को एक अलग फ्लेवर देने के लिए कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, हर मसाले का सिर्फ अपना एक स्वाद ही नहीं होता, बल्कि उसकी अपनी एक तासीर भी होती है। जो शरीर पर एक अलग तरह से प्रभाव छोड़ती है। इसलिए, यह जरूरी होता है कि खाने में किसी भी तरह के मसालों को शामिल करने से पहले मौसम का ख्याल रखना चाहिए। 

जहां तक बात गर्मी के मौसम की हैं, तो इस दौरान सौंफ, जीरा व पुदीना आदि को डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं और मौसमी समस्याओं से काफी हद तक बचाते हैं। वहीं ऐसे कई मसाले भी होते हैं, जिनकी तासीर गर्म होती है और इसलिए अगर गर्मी के मौसम में इनका सेवन किया जाए तो इससे व्यक्ति को पेट सहित अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही मसालों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी समर डाइट से बाहर रखना चाहिए-

लाल मिर्च

summer diet tips ()

शायद ही कोई ऐसा भारतीय घर हो, जहां पर लाल मिर्च का सेवन ना किया जाता हो। अमूमन लोग अपने भोजन को एक कलर व तीखापन देने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। खासतौर से, सर्दियों के मौसम में यह शरीर को गर्म रखता है और गर्मी पैदा करता है। लेकिन अगर गर्मी के मौसम में इसका सेवन किया जाता है, तो अतिरिक्त गर्मी आपके फूड पाइप और स्टमक लाइन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिससे आपको असहजता व जलन का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, इससे पिंपल्स भी हो सकते हैं। इस मौसम में अगर आप अपने खाने में तीखापन एड करना चाहती हैं तो लाल मिर्च के स्थान पर हरी मिर्च को प्राथमिकता दें। (लाल मिर्च के नुकसान)

काली मिर्च

summer diet tips ()

काली मिर्च यूं तो सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी मानी जाती है। ठंड के मौसम में व बदलते मौसम में खांसी-जुकाम या छींक आने पर काली मिर्च के सेवन से लाभ मिलता है। साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिक रेट को भी बेहतर बनाने में मददगार है। लेकिन अगर बात गर्मियों की हो तो काली मिर्च से दूरी बनाना ही उचित माना जाता है। इसके सेवन से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जो पिंपल्स सहित कई तरह की अन्य बीमारियों की वजह बन सकता है। (काली मिर्च खाने के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः  इन मसालों व हर्ब्स को समर डाइट में जरूर करें शामिल

गरम मसाला

summer diet tips

गरम मसाला यूं तो खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है, लेकिन वास्तव में यह कई तरह के मसालों का मिश्रण होता है। इसे बनाते समय लौंग से लेकर बड़ी इलायची, छोटी इलायची, दालचीनी आदि का इस्तेमाल किया जाता है। गर्म तासीर के इन मसालों के मिश्रण के कारण गरम मसाले का सेवन व्यक्ति को बेहद ही लिमिटेड मात्रा में करना चाहिए। जो लोग अधिक मात्रा में गरम मसाला का सेवन करते हैं, उन्हें हार्ट बर्न सहित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ेंः गरम मसाले से कैसे बढ़ाएं खाने का स्वाद, मास्टरशेफ शिप्रा खन्ना से जानिए

 

अदरक

summer diet tips in hindi

अदरक एक ऐसा मसाला है, जिसे लोग खाना काफी पसंद करते हैं, क्योंकि यह एक गजब का स्वाद एड करता है। खासतौर से, चाय को लोग अदरक के बिना पीते ही नहीं है। अदरक खाने के अपने कई फायदे होते हैं। इसे पेट की समस्या को दूर करने और सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। लेकिन इसकी तासीर काफी गर्म होती है और इसलिए अगर गर्मी के मौसम में इसका सेवन किया जाता है, तो इससे शरीर में काफी गर्मी पैदा होती है। कभी-कभी अदरक के कारण व्यक्ति को हार्ट बर्न, इनडाइजेशन या डायरिया आदि समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। (अदरक के फायदे)

तो अब गर्मियों में भी हेल्दी रहने के लिए आप इन मसालों को अपनी डाइट में शामिल करने से बचें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।