• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

काली मिर्च के 5 अद्भुत फायदे जानिए

अपने खाने में काली मिर्च को शामिल करें और इसके फायदों से खुद को सेहतमंद बनाए रखें। 
author-profile
Published -23 May 2022, 18:32 ISTUpdated -23 May 2022, 18:54 IST
Next
Article
eating black pepper daily benefits hindi

रसोई में मौजूद ढेरों मसालों में से एक है काली मिर्च। काली मिर्च स्वाद और सेहत दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। दरअसल, काली मिर्च में ढेरों औषधीय गुण होते हैं। अगर आप खाने में नियमित काली मिर्च का सेवन करती हैं, तो आपको इससे बहुत सारे लाभ हो सकते हैं। 

काली मिर्च से जुड़े कुछ लाभ के विषय में हमने हेल्‍थ एक्‍सपर्ट शिखा अग्रवाल शर्मा से बात की। वह कहती हैं, 'काली मिर्च के छोटे से दाने शरीर के लिए पावर हाउस का काम करते हैं। मगर काली मिर्च को लेने का सही तरीका और मात्रा पता होना भी बेहद जरूरी है।'

इसे जरूर पढ़ें- डाइट में काली मिर्च शामिल करने के लिए इन पांच तरीकों का लें सहारा

eating black pepper daily benefits

पीरियड पेन में फायदेमंद 

बहुत सारी महिलाओं की शिकायत होती है कि पीरियड्स का दर्द उनसे सहन नहीं होता है। ऐसे में आप यदि काली मिर्च को गर्म पानी में मिक्‍स करके पीती हैं, तो आपको बहुत फायदा महसूस होगा क्योंकि काली मिर्च एंटी इंफ्लेमेटरी होती है। 

पीरियड पेन के कारण कई बार पेट में सूजन आ जाती है, जो दर्द का कारण बनती है। इसी सूजन को कम करने के लिए काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है। काली मिर्च को आप पानी के अलावा चाय में मिक्स करके पी सकती हैं।  

त्वचा के लिए काली मिर्च के लाभ 

काली मिर्च एंटी बैक्‍टीरियल होती है और त्वचा पर जो बैक्टीरिया पिंपल निकलने का कारण होते हैं, उन्‍हें नष्ट करती है। आप खाने के साथ-साथ काली मिर्च को त्वचा पर लगा भी सकती हैं। त्वचा पर यदि आपको मुंहासे की समस्या है, तो आप उन्हें जल्दी सुखाने के लिए काली मिर्च का थोड़ा सा लेप केवल मुंहासे के ऊपर लगा सकती हैं। हालांकि , आपको यह काम करने से पहले एक बार स्किन एक्सपर्ट की भी सलाह लेनी चाहिए। 

चेहरे पर काली मिर्च का लेप लगा रही हैं तो इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि काली मिर्च आपकी आंखों में न जाए।  

बालों के लिए काली मिर्च के फायदे 

डैंड्रफ की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है। ऐसे में आप काली मिर्च का प्रयोग कर सकती हैं। दरअसल, काली मिर्च में एंटी फंगल गुण होते हैं। आप बालों में दही के साथ काली मिर्च लगा सकती हैं। इसके लिए आपको 1 कप दही में 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालना है। 

इसे बालों में जब आप लगाएंगी तो आपको स्कैल्प में थोड़ी छरछराहट महसूस होगी, मगर कुछ देर में आपको राहत मिल जाएगी। डैंड्रफ की समस्या को कम करने का यह बहुत ही अच्‍छा विकल्‍प है।  

इसे जरूर पढ़ें- जानें काली मिर्च से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में

how much black pepper per day

पाचन के लिए भी काली मिर्च है फायदेमंद 

काली मिर्च में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं । काली मिर्च पाचन शक्ति को भी बढ़ाती है। अगर आपके भोजन में काली मिर्च शामिल है, तो वह खाना आपको बहुत जल्दी पच जाएगा। अगर आपको बहुत कम भूख लगती है तो काली मिर्च का सेवन करने से आपकी भूख न लगने की समस्या भी ठीक हो जाएगी। 

काली मिर्च में एंटी ओबेसिटी का प्रभाव भी होता है। अगर आपको लग रहा है कि वजन बढ़ रहा है तो आपको नियमित काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा। 

इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाती है काली मिर्च 

काली मिर्च का सेवन आपके इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है। यदि आप रोजाना काली मिर्च का सेवन करते हैं तो सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों के चपेट में आने की संभावनाएं कम होगी। काली मिर्च आपके मस्तिष्क को भी तेज बनाती है। इतना ही नहीं, काली मिर्च के सेवन से आपको किसी भी प्रकार के शारीरिक दर्द में भी राहत मिलती है।  

कितनी मात्रा में करें काली मिर्च का उपयोग- 

चुटकी भर से लेकर 1/2 छोटा चम्‍मच तक की मात्रा में ही काली मिर्च का सेवन करें। इससे अधिक काली मिर्च का सेवन करने से आपके पेट में जलन भी हो सकती है। 

Recommended Video

 

कब न करें काली मिर्च का प्रयोग- 

  • अगर आपके पेट में जलन की समस्या है तो आपको काली मिर्च का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 
  • अगर आप गर्भवती हैं तो आपको बिना चिकित्सक की सलाह के काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • मुंह में छाले की समस्या है तो भी आप काली मिर्च के सेवन से बचें, इससे आपको छरछराहट हो सकती है। 

 

नोट- अगर आपको किसी भी प्रकार की सेहत से जुड़ी कोई समस्या है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। 

 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 Image Credit: Shutterstock, Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।