शरीर को कई बीमारियों से बचाकर स्वस्थ बनाये रखने के लिए सब्जियों को डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है। सब्जियों में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो  शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करते हैं और कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।

कई सब्जियां विशेष औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं जिन्हें आहार में शामिल करने से बेहतर स्वास्थ लाभ मिलते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही एक सब्जी जुकीनी के बारे में। आपमें से शायद बहुत से लोग इस सब्जी के बारे में ज्यादा नहीं जानते होंगे लेकिन ये सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। आइए नई दिल्ली की जानी मानी डॉक्टर आकांक्षा अग्रवाल (BHMS) से जानें इसके फायदों के बारे में। 

वजन नियंत्रित करे 

weight control

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और प्राकृतिक तरीके से वजन नियंत्रण करना चाहती हैं तो जुकीनी आपके लिए लाभप्रद साबित हो सकती है। जुकीनी में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है और इसे खाने के बाद बहुत देर तक आपको भूख का एहसास नहीं होता है। जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है और वजन नियंत्रण किया जा सकता है। जुकीनी को आप सब्जी या सूप किसी भी रूप में आहार में शामिल कर सकते हैं। 

ह्रदय को स्वस्थ रखे 

healthy heart

जुकीनी ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है। जुकिनी में बीटा-कैरोटीन नामक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव पाए जाते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं इसलिए जुकीनी को ह्रदय के लिए लाभकारी माना जाता है। जुकिनी के सेवन से, हृदय से जुड़ी कई बीमारियों के साथ-साथ उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसे हृदय रोग के जोखिम से भी बचा जा सकता है। इसलिए जुकीनी को आहार में जरूर शामिल करें। 

इसे जरूर पढ़ें:महिलाएं कुछ इस तरह से रखें अपने दिल का ख़्याल

आंखों के लिए लाभकारी

eye health 

लगातार आँखों में स्ट्रेन पड़ने से और उम्र के साथ -साथ आँखों की रोशनी कमजोर होने लगती है। आंखों की रोशनी को सुचारु रूप से बनाए रखने के लिए विटामिन्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन लाभदायक होता है। ऐसे में जुकीनी को अपने आहार में शामिल करना भी आँखों की रोशनी को ठीक बनाए रखने में मदद करता है। एक शोध में इस बात का उल्लेख किया गया है कि ल्यूटिन और जेक्सैथीन युक्त सब्जियां, बढ़ती उम्र के साथ होने वाले नेत्र रोग के जोखिम से बचाने का काम कर सकती हैं। जुकिनी भी ल्यूटिन और जेक्सैथीन तत्वों से समृद्ध होती है। इसलिए इसका सेवन आंखों के लिए फायदेमंद है। 

मधुमेह को नियंत्रित करे 

diabetes control

मधुमेह को नियंत्रित करने में जुकिनी सहायक भूमिका निभा सकती है। चूंकि जुकीनी कार्बोहइड्रेट तत्वों से भरपूर होती है और कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करते हैं। इसलिए जुकीनी काफी हद तक मधुमेह नियंत्रण में सहायक है। 

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

zucchhini benefits

जुकिनी शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है। इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर मात्रा में पाई जाती है और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। जुकिनी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकती है। यदि किसी व्यक्ति को बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो उसे जुकीनी का सेवन करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: चौलाई की पत्तियों के सेहत से जुड़े अद्भुत फायदे, सर्दियों की डाइट में जरूर करें शामिल

पाचन को सुचारु बनाए

digestive system 

पाचन तंत्र को सुचारु रखने में और उसे बढ़ावा देने में जुकिनी खाना फायदेमंद है। चूंकि जुकीनी में भरपूर मात्रा में फाइबर तत्व मौजूद होते हैं इसलिए इसका सेवन पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाए रखने में मदद करती है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। 

Recommended Video

इम्यूनिटी को बढ़ाए 

मजबूत प्रतिरक्षा तंत्र किसी भी व्यक्ति को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। जुकीनी का सेवन इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। 

रक्तचाप को कम करे 

blood pressure

आहार में जुकीनी को शामिल करने से रक्तचाप को काफी हद तक नियंत्रण में रखा जा सकता है। यह खास प्रकार की डाइट होती है, जो उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए बनाई गई है। इसका किसी भी रूप में सेवन रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए लाभकारी है। जुकीनी में पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मुख्य भूमिका निभाता है। इसलिए इसका सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करें। 

त्वचा के लिए लाभकारी 

जुकीनी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है। विटामिन सी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाए रखने में मदद करती है। विटामिन सी कोलेजन का निर्माण करता है त्वचा के रंग को बनाए रखने में मदद करता है। जुकीनी के सेवन से कोलेजन निर्माण में सहायता मिलती है जो त्वचा की रंगत को संवारने में मदद करती है। 

कई स्वास्थ लाभों से भरपूर जुकीनी को किसी न किसी रूप में अपनी डाइट में शामिल करें, लेकिन यदि आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी कोई अन्य समस्या है तो इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  freepik