लोबिया को काऊ पीज़ या ब्लैक-आइडपीज़ के नाम से भी जाना जाता है। किडनी बीन्स और सोया बीन्स की तरह दिखने वाले ये बीन्स, खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं। यह अपने अच्छे स्वाद के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय है, लेकिन सब्जी के पौष्टिक मूल्य को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

लोबिया में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी, फोलिक एसिड, लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके कई महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ हैं।आइए पीलीभीत के सलोनी हॉस्पिटल के जाने माने डॉक्टर डॉक्टर वी. के.श्रीवास्तव (एम डी ,आयुर्वेद, पी.एच. डी.) से जानें जानें लोबिया के फायदों के बारे में। 

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे 

lobia health benefits

लो-ग्लाइसेमिक-इंडेक्स-डाइट हमारे ब्लड लिपिड प्रोफाइल के लिए बेहद फायदेमंद है। लोबिया किसी भी रूप में चाहें फलियों के रूप में या फिर बीन्स की तरह खाने से ये हमारे ब्लड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखती हैं। इसलिए इन फलियों का सेवन किसी न किसी रूप में जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानते हैं राजमा से जुड़ें इन फायदों के बारें में, डाइट में करें शामिल

Recommended Video

फ्री रेडिकल को हटाए 

लोबिया व काउपीज़ , विशेष रूप से मलाईदार सफेद, हल्के भूरे, काले और लाल रंग के, एंटीऑक्सिडेंट एजेंटों, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसलिए, इन बीन्स का सेवन हमें हानिकारक मुक्त कणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है, जो कैंसर की कोशकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है।

ब्लड शुगर नियंत्रित करे 

blood sugar level

घुलनशील फाइबर में उच्च होने की वजह से लोबिया मधुमेह की स्थिति के लिए एक महान समाधान के रूप में काम करता है। यह हमारे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकता है और हमें मधुमेह के रोग से दूर रहने में मदद कर सकता है। मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में लोबिया को जरूर शामिल करना चाहिए। 

वजन घटाने में सहायक

डाइटरी फ़ाइबर शरीर के टॉक्सिन्स, संचित वसा और सेल्युलाईट को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, जब लोबिया की बात आती है वे खराब कोलेस्ट्रॉल से भी शरीर को मुक्त करने में मदद करते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में वजन बढ़ाता है। इसलिए लोबिया के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए लोबिया का उपयोग करना स्वाभाविक रूप से वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।

उम्र बढ़ने के संकेत को कम करे 

aging properties

लोबिया एंटीऑक्सिडेंट गुणों में समृद्ध होती है। इनमें विटामिन ए और विटामिन सी होते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए दो सबसे फायदेमंद तत्व हैं। ये दोनों हमारी त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त होने से रोक सकते हैं। वे हमारी त्वचा की मरम्मत कर सकते हैं और उसके अनुसार कायाकल्प कर सकते हैं। लोबिया के एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण उम्र बढ़ने के विभिन्न लक्षणों जैसे झुर्रियों, धब्बों आदि को भी दूर करते हैं, नतीजतन, हम चिकनी, स्वस्थ और चमकती त्वचा पाते हैं। लोबिया की उच्च प्रोटीन सामग्री हमारी त्वचा की मरम्मत की प्रक्रिया को तेज करची है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं ब्रोकोली के स्वास्थ्य से जुड़े ये अद्भुत फायदे, डाइट में जरूर करें शामिल

बालों को चमक प्रदान करे 

एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के नाते, लोबिया बालों के लिए भी काफी प्रभावी है। ये बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने से लेकर उन्हें चमकदार बनाने तक लाभदायक होती हैं। इसलिए इसे अपने नियमित आहार में जरूर शामिल करें। ये बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक बेहतरीन उपाय के रूप में काम करता है। अगर आप बार-बार बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो लोबिया का सेवन बढ़ाने से आपको इससे लड़ने में काफी मदद मिल सकती है।

लोबिया का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य समस्या होने पर इसके सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik