हर लड़की का सपना होता है रेशमी लहराते लंबे बाल लेकिन बढ़ते प्रदूषण और गलत खानपान के असर के कारण हमारे बाल डैमेज होने लगते है। बालों को डैमेज से बचाने के लिए हम मार्केट से कई ऐसे  महंगे हेयर प्रोडक्ट खरीद कर बालों में प्रयोग करते हैं। जो बालों को डैमेज होने से बचाने का दावा तो करते है। लेकिन उन दावों से हमारे बालों पर कुछ बेहतर परिणाम नही निकलता और बालों की स्थिति दिन-ब-दिन खराब होती जाती है। ऐसे में डैमेज बालों को बचाने के लिए कुछ ऐसे उपाय करें जो आसानी से घर पर ही किये जा सके जिससे पैसों की भी बचत हो, तो आइए हम आपको कुछ ऐसे ही नेचुरल ट्रीटमेंट  और बैलेंस डाइट बताएंगे जिन्हें अपना कर आपके बाल होंगे रेशमी और शाइनी।

इसे भी पढ़ें: Beauty Tips: ‘अपर लिप्स’ के बाल हटाने के 5 आसान घरेलू उपाय

प्रोटीन है जरूरी

hair natural protein inside

हम सबको पता है की हमारे बालों के लिए प्रोटीन कितना जरूरी है तो क्यों ना बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देने के लिए प्रोटीन वाली डाइट व नेचुरल चीजों का प्रयोग किया जाए।इसके अलावा कुछ ऐसी डाइट जो आपके बालों को भरपूर प्रोटीन दे। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे स्प्राउट, आंवला, चना,हरड़, मेथी, बीन्स और तिल आदि को रेगुलर अपनी डाइट में शामिल करना होगा जो प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी डाइट जो आपके बालों को भरपूर प्रोटीन दे वो है मिल्क प्रोडक्ट्स, एग। चना, बीन्स, स्प्राउट, मेथी, तिल जैसी चीजों में नेचरल प्रोटीन बहुत होता है। आंवला और हरड़ जैसी चीजें नेचरल टॉनिक की तरह काम करती हैं और बालों की जड़ों को मजबूत करती हैं। जष्टीमधु बालों की ग्रोथ बढ़ाती है। ग्रेप सीड असरदायक एंटी-डैंड्रफ व एंटी-माइक्रोबियल है। पलाश बालों को मजबूत करता है। खरबूजा व एलोवेरा बालों को नमी देते हैंसूरजमुखी, कमल व भूतकेशी जैसे फूल बालों व स्काल्प के लिए असरदायक कंडिशनर्स हैं। भृंगराज बालों का टेक्सचर सुधारता है।

मिल्क प्रोडक्ट्स

hair natural protein inside

बालों को सही पोषण देने के लिये मिल्क प्रोडक्ट इस्तेमाल करें और ये हमें दूध, दही, चीज से ही मिलेगा। दूध जो हमारी बॉडी और हेयर को प्रोटीन देता है साथ ही दूध में प्रोटीन के साथ कैल्सियम, फास्फोरस और रिबोफ्लेविन भी होता है जो प्रोटीन के असर को और बढ़ाता है। दूध के अलावा दूध से बनने वाला प्रोडक्ट दही अगर अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो हमारी बॉडी में प्रोटीन की कमी नही होगी। चीज में भी में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होने के साथ ही कैलोरी भी बहुत ज्यादा होती है। इसलिय बैलेंस में इसका सेवन करें।

एग- यानी अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है। इससे बॉडी को किसी फायदे होते है इसका व्हाइट पार्ट पूरी तरह से प्रोटीन से भरा होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंटस, फैटी एसिड, विटामिन और मिनरल्स आदि भी भरपूर मात्रा में पाए जस्ते हैं। प्रोटीन बालों का एक अहम तत्व है इसलिए आपको अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थ जैसे अंडा खाने की जरूरत है। प्रोटीन के अलावा अंडा बायोटिन और विटामिन-बी का एक अच्छा स्रोत है जो बालों के नुकसान को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: इस '1 चीज' से आता है चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो, बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल

बैलंस्ड डाइट बहुत जरूरी

बालों को हेल्दी रखने के लिए बैलंस्ड डाइट बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए, क्योंकि बालों को पोषण देने वाली ब्लड सप्लाई और डाइट से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स बालों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। बैलंस्ड डाइट नहीं लेने से विटामिन, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सिडेंट्स की कमी हो जाती है और इसे सही डाइट से ही पूरा किया जा सकता है। इसलिए अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियां, नट्स, फल, दही जैसी चीज़ें शामिल करें, जिनमें प्रोटीन, विटामिन और आयरन  की प्रचुर मात्रा रहती है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन हों तो मीट  अंडे और फिश भी ले सकते हैं क्योंकि ये अमीनो एसिड्स के अच्छे सोर्स माने जाते हैं। 

पानी की मात्रा बढ़ाए

hair natural protein inside

दिन में कम से कम 8- 10 ग्लास पानी भी पीएं, इससे बॉडी हाइड्रेट होगी और बालों को पोषण मिल सकेगा। बालों को हेल्दी व शाइनी बनाए रखने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से ज्यादा ध्यान अपनी डाइट का रखें। आपकी कुल कैलोरी का लगभग 20- 35 प्रतिशत भाग प्रोटीन से आना चाहिए। अगर आप रोज़ाना 2000 कैलोरी का सेवन करते हैं तो उसमें से 600 कैलोरी प्रोटीन से आनी चाहिए। प्रोटीन की ज़रूरत आपके वजन और कैलोरी पर भी निर्भर करती है।