मां बनना किसी भी महिला के लिए एक अद्भुत अहसास होता है। लेकिन एक मां का स्वास्थ्य उसके बच्चे के जन्म के तुरंत बाद कई जोखिमों के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है क्योंकि उसका शरीर अपार आघात से गुजरता है। यदि आप एक नई मां हैं, तो आपको प्रसव की प्रक्रिया से उबरने के लिए समय की आवश्यकता होगी। स्वस्थ खाने, सही सप्लीमेंट लेने, हाइड्रेटिंग और एक्‍सरसाइज करने से इस प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें भी है जिन्‍हें अगर अपनी डाइट में जोड़ा जाता है तो वह आपके सामान्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है और यहां तक कि डिलीवरी के बाद आपके बढ़ते वजन को भी कम कर सकती है। कैरम सीड्स या अजवाइन उन चीजों में से एक है।

क्‍या अजवाइन का पानी पीना सच में डिलीवरी के बाद महिलाओं की हेल्‍थ और वेट लॉस करने में मददगार हो सकता है, यह जानने के लिए हमने MY2BMI की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट और फाउंडर Ms.Preety Tyagi जी से बात की। तब उन्‍होंने हमें इसके बारे में विस्‍तार से बताया। अगर आपकी भी कुछ समय पहले डिलीवरी हुई है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

एक्‍सपर्ट की राय

ajwain water for weight loss expert tips graphic

अजवाइन से ना सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ता है बल्कि इससे पेट से जुड़ी समस्‍याओं को भी दूर हो जाती है। अजवाइन औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अजवाइन में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स जैसे फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड आदि पाए जाते हैं। यह महिलाओं की कई समस्‍याओं को आसानी से दूर कर सकती है, खासकर डिलीवरी के बाद महिलाओं को इसका पानी पीने की सलाह दी जाती है। अजवाइन को आपके शरीर और आपके बच्चे के शरीर को मजबूत और हेल्‍दी बनाने में मदद करने के लिए कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। डिलीवरी के बाद अजवाइन के पानी के कुछ फायदों में निम्नलिखित शामिल हैं-

इसे जरूर पढ़ें:महिलाओं की 7 समस्‍याओं का 1 इलाज है अजवाइन का पानी, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

वेट लॉस में मददगार

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए अजवाइन के पानी को आमतौर पर एक हेल्‍दी विकल्प माना जाता है। हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज के कॉम्बिनेशन में यह मेटाबॉलिज्‍म में तेजी लाने और वजन घटाने में मदद करने के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

बढ़ाता है ब्रेस्‍ट मिल्‍क

ब्रेस्‍टफीडिंग कराते समय अजवाइन का पानी पीना उसमें निहित गुणों के कारण बेहद फायदेमंद होता है जो नई माताओं में ब्रेस्‍ट मिल्‍क के उत्पादन को बेहतर बनाने में मदद करता हैं। 

शरीर की होती है जल्‍द रिकवरी

ajwain water for weight loss after babybirth inside

अजवाइन का पानी वेट लॉस और ब्रेस्‍ट मिल्‍क को बढ़ाने के साथ-साथ डिलीवरी के बाद शरीर को जल्‍द रिकवर करने में मदद करता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को आंतरिक रूप से ठीक करने में मदद करते हैं।

इम्‍यूनिटी होती है मजबूत

यह माना जाता है कि अजवाइन का पानी शरीर की इम्‍यूनिटी में सुधार करता है और बलगम या कफ को घुलने और निकालने में मदद करता है; इससे शिशुओं और नई माताओं को कोल्‍ड और फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है।

पेट की समस्‍या का इलाज

आयुर्वेदिक चिकित्सा में अजवाइन के पानी का इस्‍तेमाल गैस्ट्रिक समस्‍याओं के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक कारण है कि नई माताएं जो डाइजेस्टिव समस्‍याओं से ग्रस्त हैं, उन्हें नियमित रूप से इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। डिलीवरी के ठीक बाद आपको डाइजेस्टिव संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अजवाइन के पानी को कब्ज और दस्त के लिए एक प्राकृतिक इलाज माना जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:वेट लॉस के लिए बेस्‍ट है तुलसी और अजवाइन का पानी, रोजाना पीएं

अजवाइन का पानी बनाने का तरीका

ajwain water for weight loss after babybirth inside

सामग्री 

  • अजवाइन- 1/2 चम्‍मच 
  • पानी- 1 गिलास

बनाने का तरीका

  • अजवाइन को धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि उसमें से खुशबू न आने लगे। 
  • फिर एक बर्तन लेकर उसमें पानी डालें और फिर अजवाइन डालें।
  • इस पानी को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि पानी का रंग ब्राउन न हो जाए। 
  • अब पानी को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर पानी को छानकर इसे पी लें। 

अगर आपकी भी डिलीवरी के बाद वजन कम करने के उपायों की खोज कर रही हैं तो अजवाइन के पानी को अपनी डाइट में शामिल करें। इसे लेने से वजन कम होने के साथ-साथ आपको हेल्‍थ से जुड़े कई फायदे मिलेंगे। डाइट से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com