समय-समय पर हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते रहते हैं जो आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छी होती है, खासतौर पर महिलाओं की हेल्‍थ के लिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि महिलाएं परिवार की नींव होती है। अगर उनकी हेल्‍थ अच्‍छी रहेगी तो पूरा परिवार भी हेल्‍दी और खुशहाल रहेगा। आज हम आपको केसर वाले दूध के फायदों के बारे में बता रहे हैं जो महिलाओं की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है और बदलते मौसम में महिलाओं को इसे जरूर लेना चाहिए। इससे पहले हमने आपको केसर के पानी के फायदों के बारे में भी बताया था जिसे आपने बेहद पसंद किया था। 

जी हां केसर भारत का एक लोकप्रिय मसाला है और अक्सर इसका इस्‍तेमाल विभिन्न इंडियन डिशेज खासतौर पर स्‍वीट डिशेज को तैयार करने में किया जाता है। लेकिन क्‍या आप यह जानती हैं कि यह आपकी हेल्‍थ और स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। केसर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने से लेकर आपकी त्वचा की रंगत सुधारने तक केसर के कुछ आश्चर्यजनक हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Fitness Tips: केसर का पानी '1 महीना' पीने से इस महिला की बॉडी में आए ये 5 बदलाव

केसर का दूध एक बेहतरीन ड्रिंक है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसकी आपकी पूरी हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए जरूरत होती है। केसर अपने संपूर्ण हेल्‍थ को बनाए रखने की आवश्यकता होती है। आइए जानें केसर वाला दूध पीना महिलाओं की हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है। लेकिन सबसे पहले केसर वाला दूध बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

saffron milk for periods pain inside

केसर का दूध कैसे बनाएं?

  • सबसे पहले एक कप गर्म दूध लें।
  • फिर इसमें केसर की कुछ रेशों को डालें। 
  • कुछ देर इसे ऐसे ही भीगने दें। 
  • कुछ मिनटों के बाद इसमें चीनी या शहद मिलाएं। 
  • लेकिन बहुत ज्‍यादा चीनी मिलाने से बचें।
  • आप दूध को टेस्‍टी बनाने के लिए इसमें नट्स डाल सकती हैं।

सर्दी और बुखार से बचाये

हालांकि सर्दी और बुखार सबसे आम हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स में से एक है जो पूरे साल भर महिलाओं को परेशान करती है। पूरे साल का यह ऐसा समय है जब वायरल इंफेक्‍शन और एलर्जी होना बेहद ही आम हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि रोजाना केसर वाला दूध पीने से आप इस समस्‍या से आसानी से बच सकती है। एक अध्ययन के अनुसार, केसर वाला दूध पीने से आपको ठंड और बुखार से राहत मिलती है। जी हां केसर प्रकृति में गर्म होती है और यह ठंड से जल्दी राहत पाने में हेल्‍प करता है। अगर आप केसर वाला दूध बनाने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का शुद्ध केसर घर बैठे खरीदना चाहती हैं तो इसे आप डिस्‍काउंट रेट में यहां से खरीद सकती हैं

 

पीरियड्स में ऐंठन और दर्द से राहत

पीरियड्स के समय बहुत सारी महिलाओं को कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इस दौरान पीरियड्स में ऐंठन और दर्द होना आम बात है, लेकिन इस दर्द से निपटना बहुत सारी महिलाओं के लिए कठिन हो जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि केसर वाले दूध में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको इस दर्द से छुटकारा दिलाने में हेल्‍प करते हैं। 

saffron milk health benefits inside

याददाश्त में सुधार करें

केसर दूध आपके लिए सबसे अच्छा मेमोरी बूस्टर है। एक गिलास केसर वाला दूध पीने से आपको अपनी याददाश्त बढ़ाने में हेल्‍प मिलती है। आप अपने बच्‍चों की  याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए उन्‍हें रोजाना 1 गिलास केसर वाला दूध पिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रात को सोने से पहले हल्‍दी वाला दूध पीने से बॉडी में आते हैं ये 4 बदलाव

अच्‍छी नींद का वरदान

महिलाओं को दोहरी जिम्‍मेदारी निभानी होती है। इसके चलते महिलाएं इतना थक जाती है कि उन्‍हें रात को ठीक से नींद नहीं आती है। अगर आपको रात को सोने में परेशानी होती है तो यह आपके लिए अचूक उपाय है। शोध के अनुसार, केसर में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो आपको अनिद्रा का इलाज करने में हेल्‍प करते हैं। रात में केसर वाला दूध पीने से आपको रात को अच्छी नींद आती है।

हार्ट के लिए अच्‍छा

दिल हेल्‍दी तो आप भी हेल्‍दी। जी हां दिल को हेल्‍दी रखने के लिए आपको सही डाइट की जरूरत होती है और केसर आपके हार्ट के लिए बहुत अच्‍छा होता है। केसर में क्रोसेटिन नामक तत्‍व पाया जाता है जो ब्‍लड में कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कम करने में हेल्‍प करता है और हार्ट से संबंधित बीमारियों को रोकता है। अगर आप भी हार्ट को हेल्‍दी बनाना चाहती है तो रोजाना 1 गिलास केसर वाला दूध पीएं।

saffron milk for women health inside

अस्थमा और जोड़ों के दर्द का इलाज

बदलते मौसम में साथ अस्‍थमा और जोडों के दर्द की समस्‍या बढ़ने लगती है। लेकिन अगर आप रोजाना 1 गिलास केसर वाला दूध पीएंगी तो यह समस्‍या आपके कम परेशान करेगी। जी हां केसर वाला दूध एलर्जी और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा होता है। केसर के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अस्थमा और एलर्जी के इलाज में हेल्‍प करते हैं। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी हेल्‍प करता है।

तो देर किस बात की आप भी इन फायदों को पाने के लिए अपनी डाइट रूटीन में 1 गिलास केसर वाले दूध को शामिल करें।