हेल्‍दी रहने के लिए महिलाएं रोजाना एक्‍सरसाइज करना पसंद करती हैं। लेकिन अक्‍सर इस बात को अनदेखा कर देती हैं कि एक्‍सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर ध्‍यान देना भी बेहद जरूरी होता है। जी हां कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप ज्‍यादा फिट और एक्टिव रह सकती हैं। खासतौर पर रात को भिगोकर सुबह इन फूड्स को खाने से ज्‍यादा फायदा होता है। क्योंकि ऐसा करने से इनके पोषक तत्‍व बढ़ जाते है और तासीर बदलने के कारण यह आसानी से पच जाते हैं, जो आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें रातभर भिगोकर खाना आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ वेट लॉस में मदद करता है और रोजाना इसे खाने से आपका पेट भी ठीक रहता है और अर्थराइटिस का दर्द तो मानो छू हो जाता है। आपको शायद विश्‍वास नहीं हो रहा होगा। लेकिन ऐसा होता है और यह बात हमें मेरे पड़ोस में रहने वाली एक महिला ने बताया है, जिनका नाम मोनिका है और वह ऐसी ही 5 चीजों का इस्‍तेमाल रोजाना भिगोकर करती हैं और उनकी 1 नहीं बल्कि 5 समस्‍याओं को समाधान 1 साथ हो गया। इसे बारे में जानने के लिए हमने ACSM certified exercise physiologist निशा वर्मा से भी बात की। 

इसे जरूर पढ़ें: Diet Tips: रोजाना सिर्फ '2 भीगी' अंजीर खाने से '1 महीने' में दूर होंगी आपकी ये 7 बीमारियां

मेथीदाना

soaked fenugreek seeds health INSIDE

मेथीदाने के सिर्फ 5 दानों को रात को पानी में भिगो दें और सुबह इसे खा लें और पानी को पी लें। इससे महिलाएं लंबे समय तक हेल्‍दी रहती है। ना केवल उनकी जोड़ों में दर्द की समस्‍या दूर होती है। बल्कि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण आंतों का साफ करके कब्‍ज की समस्‍या को दूर करता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी मेथीदाने बहुत फायदेमंद हैं साथ ही इनका सेवन महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता हैं।

अलसी

soaked flaxseeds INSIDE

औ‍षधीय गुणों से भरपूर 1 चम्‍मच अलसी के बीज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। रात को इसे पानी में भिगोकर सुबह के समय आपको खाना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन बी, आयरन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वजन कम करने के साथ-साथ रोजाना इसे खाने से आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत होती है और कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और कैंसर और डायबिटीज आदि से आप बची रहती हैं। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी की अलसी घर बैठे मंगवाना चाहती हैं तो आप इसे डिस्‍काउंट रेट पर यहां से 185 रुपये में खरीद सकती हैं। 

किशमिश

soaked kishmish health INSIDE

किशमिश में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, भीगी हुई किशमिश को नियमित रूप से खाने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है, साथ ही शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है। निशा वर्मा का कहना हैं कि ''जिन महिलाओं की बॉडी में आयरन की मात्रा कम होती है, उनके लिए ये किसी अमृत की तरह है। इसे लेने से न केवल बॉडी में आयरन की कमी पूरी होती है बल्कि आपकी बॉडी में तुरंत एनर्जी आती है। इसके लिए आपको रात को थोड़े से पानी में 10 किशमिश भिगोकर रख लें। फिर सुबह इसे चबा-चबाकर खा लें।'' अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी की किशमिश घर बैठे मंगवाना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 500 रुपये है लेकिन आप इसे यहां से 385 रुपये में खरीद सकती हैं। 

 

अंजीर

इसके लिए आपको रोजाना रात में पानी में 1 अंजीर को भिगोकर इसे सुबह खाना होता है। Sujetha Shetty (Gympik’s Expert Nutritionist) के अनुसार अंजीर में विटामिन ए, बी-1, बी-2, कैल्शियम, आयरन, फोस्‍फोरस, मैंगनीज़, सोडियम, पोटेशियम, फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही इसमें flavonoids और पॉलिफिनॉल्स होते हैं, जो एंटीऑक्‍सीडेंट हैं और फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसानों को रोकते हैं। अगर आप अच्‍छी क्‍वालिटी का अंजीर घर बैठे सस्‍ते दामों पर मंगवाना चाहती हैं तो आप इसे डिस्‍कांउट रेट पर आसानी से यहां से 555 रुपये में खरीद सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रोजाना 2 भीगे अखरोट खाने से आपको मिलेंगे बेहतरीन फायदे, इन 8 बीमारियों से मिलेगी निजात

बादाम

soaked almonds health INSIDE

रोजाना 5 भीगे बादाम खाने से दिमाग तेज होता है यह बात तो आपने कई बार सुनी होगी। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो हाई बीपी के रोगियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, कई अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से भीगे हुए बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है। साथ ही वेट लॉस में भी भीगे बादाम बहुत फायदेमंद होते हैं। 

अगर आप भी मोनिका की तरह इन 5 बीमारियों से बचना चाहती हैं तो इन भीगी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।