एक्‍सपर्ट से जानिए पीरियड्स में क्‍या करें और क्‍या नहीं

By Pooja Sinha03 Oct 2018, 19:39 IST

पीरियड्स के दौरान अक्‍सर महिलाओं के मन में तरह-तरह के सवाल आते हैं जैसे पीरियड्स में क्‍या खाएं, क्‍या न खाएं, क्‍या पीरियड्स का समय आगे-पीछे हो सकता है, क्‍या पीरियड्स में योग और एक्‍सरसाइज करना चाहिए या नहीं और पीरियड्स के समय कौन से काम करने चाहिए कौन से नहीं? अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आते हैं तो गोल्‍ड्स जिम की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट नताशा कानाडे आज हमें इस वीडियो के माध्‍यम से पीरियड के दौरान सही न्‍यूट्रिशन और सही और गलत चीजों का खयाल रखने के बारे में बता रही हैं। आइए हमारे साथ आप भी जानें।

क्‍या करें

  • पीरियड्स के दौरान सही न्‍यूट्रिशन महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। गलत डाइट से मसल्‍स में पेन, अनकम्‍फर्टेबल ब्‍लोटिंग, सिरदर्द और खराब डाइजेस्टिव सिस्‍टम का कारण बन सकता है।
  • आपके लिए दूसरी महत्‍वपूर्ण चीज ये है कि आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। दिन के दौरान आप ज्‍यादा पानी पीएं और जैसे ही आप सुबह उठ जाए, तब 1 गिलास गुनगुना पानी पीएं।
  • एक ऐसा मिथ हे कि पीरियड्स के दौरान एक्‍सरसाइज नहीं करनी चाहिए। ऐसा बिल्‍कुल भी नहीं है बल्कि एक्‍सरसाइज करने से आपका ब्‍लड सर्कुलेशन में हेल्‍प मिलती है। इससे सिरदर्द ठीक हो जाता है, खराब डाइजेशन और ब्‍लोटिंग भी ठीक हो सकती है। यानि आप यकीनन पीरियड्स के दौरान एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।
  • पीरियड्स के दौरान कुछ न्‍यूट्रिशन्‍स अपने खाने में शामिल करना जरूरी होता है। इसलिए अपने खाने में फल, सब्जियां, नट्स और सीड्स शामिल करें।

Watch more: पीसी‍ओडी को देनी है मात तो जरूर करें एक्‍सपर्ट के बताए 3 योगासन

क्‍या ना करें

  • पीरियड्स के दौरान कुछ चीजें टाल देनी चाहिए। जिसमें कैफीन और अल्‍कोहल शामिल है। जी हां पीरियड्स के दौरान अल्‍कोहल और कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • पीरियड्स के दौरान पेनकिलर भी नहीं लेने चाहिए क्‍योंकि यह आपको कुछ देर ही राहत देते हैं। जिससे आपको ज्‍यादा देर के लिए मदद नहीं मिल सकती है। दर्द को कम करने के लिए आप एक्‍सरसाइज कर सकती हैं।
  • ऑयली और चीजी फूड खाने से बचें। बल्कि अपनी डाइट में ग्रीन सब्जियों और फलों को शामिल करें। जिससे आपको काफी मदद मिल सकती है।
  • ज्‍यादातर महिलाएं पीरियड्स के दौरान नींद नहीं लेती हैं। लेकिन इन दिनों आराम करना बहुत जरूरी होता है। कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

पीरियड्स में क्‍या करें और क्‍या नहीं, इस बारे में ज्‍यादा जानकारी पाने के लिए इस वीडियो को जरूर देखें।

Credits 

Editor: Anand Sarpate
Producer: Rohit Chavan