Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    इन ट्रिक्स की मदद से बनाएं खाना, हर कोई बस उंगलियां ही चाटता रह जाएगा

    अगर आप अपने खाने को बेहद स्वादिष्ट और प्रोफेशनल शेफ की तरह बनाना चाहती हैं तो आप इन ट्रिक्स की मदद ले सकती हैं।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Published -21 Feb 2020, 10:00 ISTUpdated -20 Feb 2020, 17:29 IST
    Next
    Article
    best cooking tips for healthy meal

    हर महिला की यह इच्छा होती है कि वह जो भी पकाए, वह बेहद ही टेस्टी व डिलिशियस हो। लेकिन हर किसी के हाथ में वह जादू नहीं होता। कुछ महिलाएं बेहद कोशिश करती हैं। कई बार तो वह अपने खाने को टेस्टी बनाने के लिए तरह-तरह के मसालों का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन फिर भी वह खाने में वह स्वाद नहीं आता। वहीं दूसरी ओर, कुछ महिलाएं बेहद ही सिंपल और कम मसालों का इस्तेमाल करके खाना तैयार करती हैं, पर फिर भी उनके हाथ का बना भोजन काफी टेस्टी होता है। लोग उनके हाथ के बने खाने की तारीफ करते थकते नहीं है। आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा हुआ होगा। हो सकता है कि कोई सब्जी या कोई डिश आपके हाथों  से उतनी टेस्टी ना बन पाती हो, जितना टेस्टी उसे आपकी पड़ोसन, भाभी या मम्मी बना लेती हों। फिर जब आप उनसे रेसिपी पूछती हैं तो वह बेहद सिंपल होती है। ऐसे में आपको समझ नहीं आता कि आखिर उनके खाने में इतना स्वाद कैसे है। 

    दरअसल, खाना बनाने की कुछ ट्रिक्स होती हैं और अगर भोजन पकाते समय उन ट्रिक्स को ध्यान में रखा जाए तो खाना बेहद लाजवाब बनता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में- 

    टमाटर के बीज 

    कुछ महिलाएं खाना बनाते हुए टमाटर के बीज निकालकर अलग कर देती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपने खाने से टेस्ट को गायब कर रही हैं। दरअसल, बीज और आसपास के जेली में अधिकांश स्वाद होता है, इसलिए आप टमाटर के बीज व जेली को अपनी डिश से तब तक ना हटाएं, जब तक कि खासतौर से रेसिपी में इसका जिक्र ना हो या फिर आप ऐसी डिश बना रहे हों, जहां पर अतिरिक्त नमी डिश को बर्बाद कर देगी। 

    best cooking hacks for beginners

    इसे जरूर पढ़ें- आलू को करें कुछ इस तरह स्टोर, लंबे समय तक नहीं होंगे खराब 

    Recommended Video

    लहसुन व प्याज 

    किसी भी डिश को तैयार करते समय अक्सर लहसुन व प्याज का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप इन्हें पहले ही काटकर ना रखें। दरअसल, इन्हें काटने के बाद इनमें से महक निकलती है, जो समय के साथ बढ़ती जाती है। बाद में खाने में से भी सिर्फ और सिर्फ लहसुन-प्याज की ही महक आती है और खाने का नेचुरल टेस्ट दब जाता है। इसलिए खाने की सारी तैयारी करने के बाद लास्ट में आप लहसुन-प्याज काटें और उसे सब्जी में डालें। 

    garlic cooking hacks

    भून लें मसाले 

    यह सब्जी का स्वाद बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। आप मसालों व हर्ब्स को ऑयल या मक्खन में एक-दो मिनट के लिए भूनें। उसके बाद ही सब्जी में पानी एड करें। वहीं अगर आपने अपनी डिश में प्याज आदि का इस्तेमाल किया है तो जब वह पकने वाला हो, तभी आप उसमें मसाले डालें और कुछ देर भून लें। कभी भी मसालों को आखिरी में डालकर कूकर का ढक्कन बंद ना करें। हमेशा मसाले डालने के बाद उसे एक-दो मिनट के लिए भूनें। 

    spices cooking tricks

    इसे जरूर पढ़ें- फूड को फ्रेश रखने में मदद करेंगे यह टिप्स

    फ्रेश हर्ब्स का इस्तेमाल

    खाना तैयार करते समय कई तरह की हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन्हें सही समय पर एड करके आप अपने खाने को ज्यादा टेस्टी बना सकती हैं। जैसे thyme, rosemary, oregano, sage, marjoram जैसी हर्ब्स को खाने की शुरूआत में शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से इनका मैक्सिमम फ्लेवर मिलता है। वहीं अन्य डेलिकेट हर्ब्स जैसे parsley, cilantro, tarragon, chives, basil आदि को हमेशा लास्ट मिनट में भोजन में शामिल करना चाहिए। इससे वह खाने को फ्रेश फ्लेवर व ब्राइट कलर देते हैं।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।