• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बढ़ती उम्र के निशान रोकने के लिए ये 4 स्टेप्स हैं बहुत जरूरी

उम्र के लक्षण सबसे पहले कहां दिखने शुरू होते हैं क्या आप जानते हैं? जानिए वो 4 स्टेप्स जो एंटी-एजिंग के लिए जरूरी साबित हो सकते हैं। 
author-profile
Next
Article
how to reduce signs of ageing

बढ़ती उम्र के निशान हमारी स्किन पर और हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर बहुत ही आसानी से दिखने लगते हैं। एक तरह से देखा जाए तो ये निशान ही बताते हैं कि अब हमें अपने शरीर पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अगर हम अपनी लाइफस्टाइल का ख्याल थोड़ा ज्यादा रखते हैं तो उम्र का असर थोड़ा कम दिखता है, लेकिन अगर हम अपना ध्यान नहीं रखते हैं तो ये बहुत ज्यादा दिखता है। 

मिस इंडिया कंटेस्टेंट्स को ट्रेनिंग देने वाली एक्सपर्ट डायटीशियन अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस समस्या से निजात पाने के कुछ तरीके शेयर किए हैं। अंजली जी के मुताबिक उम्र के सबसे ज्यादा निशान हमारी स्किन पर नहीं बल्कि हमारे पेट पर दिखना शुरू होते हैं। अगर आपने बेली फैट गेन करना शुरू कर दिया है और आपने अपने शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फैट गेन किया है तो ये साबित करता है कि धीरे-धीरे आपका शरीर एजिंग प्रोसेस की ओर जा रहा है। 

मसल्स से शुरू होती है एजिंग

अंजली जी के मुताबिक उम्र का पता सबसे पहले मसल्स से चलता है। आपके शरीर में फैट बढ़ने लगेगा, एक्सरसाइज करने के बाद आप अचानक ही थका हुआ महसूस करने लगेंगे। आपको पता चल जाएगा कि एजिंग प्रोसेस शुरू हो गया है। 

fat due to ageing

इसे जरूर पढ़ें- Sonali Bendre की तरह जवां दिखने के लिए diet में शामिल करें ये 9 anti-ageing foods 

जब आप एक्सरसाइज करने के बाद बहुत ज्यादा मसल्स स्टिफनेस महसूस करने लगेंगे तब आपको पता चल जाएगा कि शरीर में माइटोकॉन्ड्रियल डिस्फंक्शन शुरू हो गया है।  

हमारे शरीर के सेल्स में मौजूद ये छोटे-छोटे पावर हाउस होते हैं जो हमारे खाने और ऑक्सीजन को एनर्जी में तब्दील करता है। जब इसमें कोई समस्या होने लगती है तब हमारा शरीर भी बदलने लगता है। हम थका-थका महसूस करने लगते हैं।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

 

उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए क्या किया जाए? 

अंजली जी के मुताबिक अगर आपके शरीर में उम्र के लक्षण दिखने लगे हैं तो आपको इन्हें रोकने के लिए माइटोकॉन्ड्रिया का ख्याल रखना पड़ेगा। ये तब सही होता है जब हम जंक फूड खाना बंद कर देते हैं। प्रोसेस्ड फूड्स, रिफाइंड शुगर, ज्यादा नमक या शक्कर वाले फूड्स हमारी सेहत को खराब करते हैं और शरीर को जल्दी बूढ़ा बनाते हैं। अगर आप अपने माइटोकॉन्ड्रिया का ख्याल रखना चाहते हैं तो ये चीज़ें करें- 

लो कार्ब डाइट लें 

जैसा कि बताया गया है अपनी डाइट में ऐसे फूड्स बिल्कुल न लें जिनसे आपकी हेल्थ को नुकसान पहुंचे। हमेशा जंक फूड से दूर रहें इनमें नमक भी ज्यादा होता है, सोडियम भी ज्यादा होता है, कार्ब्स भी ज्यादा होते हैं और ये फैट को तेजी से बढ़ाते हैं। ऐसा ही रिफाइंड प्रोडक्ट्स के साथ भी होता है। 

diet for ageing

इसे जरूर पढ़ें- 30+ हो गई है उम्र तो फॉलो करें 21 नेचुरल एंटी-एजिंग ब्‍यूटी स्‍टेप्‍स और दिखें यूथफुल  

एक्सरसाइज हमेशा करें

आप भले ही दिन में 30 मिनट एक्सरसाइज करें, लेकिन इसे रेगुलर करें और जितना हो सके उतना ध्यान दें अपने शरीर पर। अगर आपने एक्सरसाइज करना शुरू नहीं किया है तो शरीर में उम्र का असर और ज्यादा दिखेगा।  

जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी वैसे-वैसे आप मसल्स बढ़ाना शुरू करें 

उम्र के साथ मसल्स घटती हैं और फैट बढ़ता है। ऐसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें जो मसल्स के लिए अच्छे हों और आसानी से डाइजेस्ट हो सकें। साथ ही मसल्स बढ़ाने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज काफी मददगार साबित हो सकती हैं।  

Recommended Video

अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स लेना 

एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को निकालने का काम करते हैं। ये शरीर को और भी ज्यादा बेहतर बनाते हैं। ब्लूबेरीज, अलग-अलग रंगों के फ्रूट्स, होल ग्रेन्स आदि को अपनी डाइट का अहम हिस्सा बनाएं। ग्लूटेन और डेयरी प्रोडक्ट्स को कम करें।  

ये सारे टिप्स न सिर्फ आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट को कम करने में मदद करेंगे बल्कि ये स्किन पर होने वाले डैमेज की रोकथाम भी करेंगे। अपनी डाइट में कोई मुख्य बदलाव करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।