बढ़ती उम्र, प्रदूषण और खराब आदतों की वजह से त्‍वचा का प्रभावित होना एक आम बात है। मगर, खूबसूरत औ यूथफुल दिखना तो हर कोई चाहता है। खासतौर पर महिलाओं की बात की जाए तो वह हमेशा ही अपनी उम्र से कम ही नजर आना चाहती हैं। बाजार में ऐसे कई कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट्स आते हैं जो त्‍वचा को एजिंग से बचाते हैं। मगर, इनका प्रभाव स्‍थाई नहीं होता है। साथ ही यह बहुत ही मेहंगे होते हैं। ऐसे में इनका रेग्‍यूलर इस्‍तेमाल करने पर आपको बजट भी प्रभावित हो सकता है। ऐसे में आप घर पर ही त्‍वचा को नैचुरल ब्‍यूटी ट्रीटमेंट देकर अपने उम्र से 5 वर्ष छोटी नजर आ सकती हैं।

इससे आप त्‍वचा पर दिखने वाली एजिंग की रेखाओं को तो दूर करने में तो कामयाब होंगी ही साथ ही अपकी त्‍वचा यंग और यूथफुल नजर आने लगेगी। तो चलिए हम आपको यूथफुल दिखने के लिए आज 21 नैचुरली एंटी-एजिंग ब्‍यूटी स्‍टेप्‍स बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  काजल, लिपस्टिक, नाइट क्रीम ही नहीं 21 दिन में सीखें 21 होममेड ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स बनाने की विधि

anti aging tips home remedies

Day-1 

एंटी एजिंग क्‍लीनिंग रूटीन 

आपको रोज सुबह उठ कर सबसे पहले फेस क्‍लीनिंग रूटीन को अपना चाहिए। अगर आपकी उम्र 30 प्‍लस है तो आपको फेस क्‍लीनिंग के दौरान ऐसी नैचुरली चीजों का प्रयोग करना चाहिए जो आपकी स्किन एजिंग की समस्‍या को दूर कर सकें। 

होममेड  एंटी-एजिंग फेसवॉश 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच बेबी बॉडी वॉश 
  • 2 छोटा चम्‍मच कॉफी पाउडर 

विधि 

सबसे पहले कोई भी माइल्‍ड बेबी बॉडी वॉश लें और उसमें कॉफी को अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसे एक डिब्‍बी में भर कर रख लें और जब यूज करना हो करें। 

क्‍या हैं लाभ 

कॉफी में एंटीऑक्‍सीडेंट्स का खजाना होता है। पॉल्‍यूशन से त्‍वचा में फ्री रेडिकल्‍स बढ़ जाते हैं। यह त्‍वचा पर जल्‍दी रिंकल्‍स लाते हैं। ऐसे में कॉफी त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से बचाती है। 

यह बहुत अच्‍छी सनस्‍क्रीन भी होती है। यह त्‍वचा को सूर्य की यूवी किरणों से बचाती है। इतना ही नहीं कॉफी से त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा होता है। 

होममेड एंटी-एजिंग फेस टोनर 

अगर आपकी आंखों के आसपास रिंकल्‍स हैं और त्‍वचा पर रेडनेस है तो आपको ग्रीन टी और अनार के रस से बना टोनर यूज करना चाहिए। 

सामग्री 

  • 1 कप ग्रीन टी 
  • 1 कप अनार का रस 

विधि 

  • सबसे पहले आपको 1 कप में पानी गरम करके उसमें ग्रीन टी बैग डालना चाहिए। 10 मिनट बाद ग्रीन टी बैग को पानी से रिमूव कर लें। 
  • इसके बाद आपको 1 कप अनार का रस निकाल कर ग्रीन टी के पानी में मिला लेना चाहिए। 
  • इस मिश्रण को आप एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। आप 3 हफ्तों तक इस मिश्रण को टोनर की तरह यूज कर सकती हैं। 

होममेड एंटी- एजिंग फेस माॉइस्‍चराइजर 

सामग्री 

  • 1/4 कप बादाम का तेल 
  • 2 बड़ा चम्‍मच तेल 
  • 2 बड़ा चम्‍मच बीवैक्‍स 
  • 1/2 विटामिन विटामिन ई तेल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शिया बटर 
  • 2-3 ड्रॉप्‍स एसेंशियल आयल 

विधि 

  • सबसे पहले बादम के तेल, नारियल के तेल और विटामिन ई के तेल को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • इसके बाद इस तेल को बीवैक्‍स में डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। ध्‍यान रखें कि तेल अच्‍छी तरह से वैक्‍स में मिल जाए। 
  • फिर इस मिश्रण को शिया बटर में डालें आच्‍छे से मिक्‍स करें। अगर आपके पास एसेंशियल ऑयल हैं तो उसकी कुछ बूंदे उसमें मिला दें। 

नोट- आपको केवल मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन ही नहीं बल्कि नाइट फेस क्‍लीनिंग रूटीन को भी रोजाना बिना भूले फॉलो करना चाहिए। रात में सोने से पहले आपको बिलकुल वैसे ही फेस क्‍लीनिंग करनी है जैसे आप सुबह करती हैं। 

Day-2 

एंटी एजिंग इनफ्यूज्‍ड वॉटर

रेग्‍यूलर इंटरवल में पानी पीनें की आदत डालें। आप घर पर ही एंटी एजिंग इनफ्यूज्‍ड वॉटर बना कर पूरे दिन इनका सेवन कर सकती हैं। यह आपकी त्‍वचा में कॉलेजन को ब्रेक होने देने वाले एंजाइम्‍स बनाते हैं। चलिए हम आपको कुछ एंटी एजिंग इनफ्यूज्‍ड वॉटर बनाने की रेसिपीज बताते हैं। 

ऑरेंज वॉटर 

आप पूरे दिन संतरे का पानी पी सकती हैं। इसके लिए आपको संतरे की छिलके सहित स्‍लाइसेज काटनी होंगी ओर उसे आप पानी में डाल लें। इस पानी को पूरे दिन आप पी सकती हैं। 

खीरे, रसभरी, स्‍ट्रॉबेरी का पानी 

गर्मियों के मौसम में खीरा, रसभरी और स्‍ट्रॉबेरी तीनों ही आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगी यदि आप इन तीनों को साफ करके और काट कर पानी में डालेंगी तो यह पानी स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट रखेगा और एजिंग से बचाएगा। 

पाइनएप्‍पल और मिंट वॉटर 

पाइनएप्‍पल और मिंट वॉटर के लिए आप पाइनएप्‍पल की स्‍लाइसेज और मिंट लीफ को पानी में डालें। इस पानी में बीटा कैरा‍टीन होता और यह त्‍वचा में इनफ्लामेशन को रोकता है। 

Day-3 

आहार में क्‍या शामिल करें और क्‍या नहीं 

त्‍वचा को केवल उपरी रख रखाव से ही एजिंग से नहीं बचाया जा सकता है। आपको अपने आहर में कुछ एंटी-एजिंग फूड आइटम्‍स को शामिल करना चाहिए। वहीं आपको कुछ ऐसे चीजों के सेवन से बचना चाहिए जो आपकी त्‍वचा को प्रभावित करती हैं और रिंकल्‍स का कारण बनती हैं। 

क्‍या खाएं 

ब्रोकली: ब्रोकली में भारी मात्रा में विटामिन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं। यह त्‍वचा को जल्‍दी बूढ़ा होने से बचाते हैं। 

शकरकंद: इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। त्‍वचा के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है। 

टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन तत्‍व होता है। यह त्‍वचा में नमी बनाए रखता है। 

पालक: इसमें बीटा कैराटीन और ल्‍यूटिन होता है यह त्‍वचा में कसाव बनाए रखता है जिससे रिंकल्‍स नहीं आते। 

क्‍या न खाएं 

तला भुना न खाएं। 

मैदा खाने से बचें। 

जितना कम हो चीनी लें। 

कम से कम कैफीन लें। 

रात में खट्टी चीजों को खाने से बचें। 

रात में चावल और आलू और चावल भी न खाएं। 

Day-4 

एंटी-एजिंग फेशियल योगा 

एजिंग के कारण फेस एरिया पर इकट्ठा हो रहे फैट को दूर करने के लिए आपको फेशियल योगा जरूर करना चाहिए। 

लॉयन फेस योगा 

त्‍वचा में कसाव लाने के लिए आपको लॉयन फेस योगा करना चाहिए। इसके लिए सांस को राकें और अपनी जीभ को जीतना बाहर निकाल सकते हैं निकालें। आंखों को पूरी तरह से खुलें। ऐसा करने से चेहरे पर ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है और त्‍वचा टाइट होती हैं। झुर्रियों का काल है नारियल का तेल, इन 5 तरीकों से करें इस्‍तेमाल

आंखों के लिए योगा 

आंखों की त्‍वचा के आसपास ढीलापन दूर करना है तो सिर को सीधा रखें और बिना गर्दन हिलाएं आंखों से पहले अपनी दाईं ओर फिर बाई ओर देखें।  ऐसा करने से आंखों के आसपास की त्‍वचा का ढीलापन दूर होता है। 

गालों के लिए योगा 

गहरी सांस लें और मुंह के अंदर हवा भरें। कुछ देर के लिए इसी अवस्‍था में रहें। पहले 30 सैकेंड और फिर 1 मिनट के लिए इस योगा को दोहराएं। इससे त्‍वचा की झुर्रियां दूर होंगी। 

गर्दन के लिए योगा 

गर्दन पर झुर्रियां पड़ रही हैं तो आपको गर्दन को दाई से बाई और उपर से नीचे की ओर घुमाना चाहिए। गर्दन को घुमाते वक्‍त आपका शरीर स्थिर होना चाहिए। ऐसा करने से गर्दन की मांसपेशियों पर खिंचाव आता है और झुर्रियां दूर होती हैं। 

होंठों के लिए योगा 

यदि होंठों की त्‍वचा ढीली पड़ रही है तो आपको नीचे वालें होठों को उपर वाले होंठो पर चढ़ा कर और होंठों को गोल आकार देकर योगा करना चाहिए। इससे होंठों की झुर्रियां और उसके आसपास के रिंकल्‍स गायब हो जाते हैं।  

natural anti aging skin care routine

Day-5 

एंटी-एजिंग फेस मसाज 

एंटी-एजिंग फेशियल मसाज आपके चेहरे की फाइनलाइंस को कम करती है। आप रात में सोने से पहले यदि यह मसाज करती हैं तो आपको रिलैक्‍स फील होने के साथ ही एजिंग की समस्‍या में भी काफी फायदा होगा।  एंटी एजिंग फेस मसाज के लिए आपको 3 स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा। 

स्‍टेप-1

सबसे पहले त्‍वचा को वॉर्मअप करें। अपने चेहरे की हल्‍के हाथों से मसाज करें। इस दौरान गहरी सांस लें। अपनी कॉलर बोन से मसाज शुरू करें और फिर इसे चेहरे तक ले जाएं। आपको इसके लिए किसी अच्‍छे तेल का यूज करना चाहिए। 

स्‍टेप-2 

गहरी सांस लें ओर अपनी फिंगरटिप्‍स से माथे की मसाज करें। इस दौरान हथेलियों को चीकबोन पर रखें। ऐसा 10 सैकेंड्स तक करें। 

स्‍टेप-3 

दोबारा गहरी सांस लें और उंगलियों से अपनी आईब्रोज को पिंच करें। ऐसा 5 मिनट करें। इससे आपको बहुत रिलैक्‍स मिलेगा। वही त्‍वचा में कसाव आएगा। सिर्फ 10 मिनट रोजाना इस होममेड जैल को लगाने से चेहरे पर आएगा जवां निखार

Day- 6 

एंटी एजिंग फेस एक्‍यूप्रेशर प्‍वाइंट्स

  • त्‍वचा को टाइट, यूथफुल और रिंकल फ्री करने के लिए आपको फेस एक्‍यूप्रेशन प्‍वाइंटस को प्रेस करना चाहिए। 
  • दोनो आईब्रो के बीच हल्‍के प्रेशर से दबाएं 
  • दोनों आईब्रो के टिप प्‍वाइंट को 30 सैकेंड के लिए दबाएं। 
  • जहां आईब्रोज एंड हो रही हैं वहां 30 सैकेंड के लिए दबाएं। 
  • अंडर आई और चीक बोंस पर 30 सैकेंड्स के लिए दबाएं।
  • लिप्‍स जहां एंड होते हैं वहां दोनों प्‍वाइंट पर दबााएं। 
  • नाक और अपरलिप्‍स के बीच में दबाएं। यहां 30 सैकेंड के लिए हल्‍के हाथों से दबाएं। 
  • लोवर चिन के बीचोंबीच 30 सैकेंड्स के लिए दबाएं। इन 5 आदतों की वजह से बढ़ती हैं झुर्रियां, फौरन छोड़ दें ऐसा करना
  • कानों के पीछे भी 30 सैकेंड तक के लिए दबाएं। 

नोट- ध्‍यान रखें जब आप इन एक्‍यूप्रेशर प्‍वाइंट्स को थोड़ा प्रेशर देकर दबाना है। जब आप इन प्‍वाइंट्स को दबाएं  तब आपको गहरी सांस भी इनहेल और एग्‍जेल करनी है। 

Day-7 

एंटी एजिंग फेशियल 

महीने में एक बार एंटी एजिंग फेशियल जरूर करें। आप घर पर ही 5 स्‍टेप्‍स को अपना कर ऐसा कर सकती हैं। दरअसल उम्र के बढ़ने के साथ ही त्‍वचा का कसाव कम होने लगता है और इससे त्‍वचा पर रिंकल्‍स आने लगते हैं। ऐसे में त्‍वचा को एक्‍सट्रा केयर की जरूरत होती हैं। ज्‍यादा कैमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट्स और ट्रीटमेंट रिंकल्‍स वाली त्‍वचा पर नुक्‍सान ही करते हैं। ऐसे में आप घर पर ही एंटी एजिंग फेशियल कर सकती हैं। 

स्‍टेप-1 

चेहरे को पानी से वॉश करें और शहद से चेहरे की मसाज करें। 

स्‍टेप-2 

अब त्‍वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्‍स को रिमूव करने के लिए आपको त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करना चाहिए। इसके लिए आप इस फेस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें। 

सामग्री 

1 चम्‍मच ओट्स 

1 चम्‍मच शहद 

विधि 

दोनों को अच्‍छे से मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। हाथों की उंगलियों गोल-गोल घुमाते हुए इस स्‍क्रब को लगाएं। 5 मिनट तक ऐसा करें और फिर चेहरे को साफ कर लें। 

स्‍टेप-3 

स्‍क्रब करने से आपके पोर्स खुल जाते हैं। अब ओपन पोर्स से गंदगी निकालना आसान हो जाता है। ऐसे में पानी गर्म करें और उसमें कुछ बूंदे पुदीने के तेल की डालें। पुदीने का तेल न हो तो आपको पुदीने की पत्तियां ही डाल देनी चाहिए। अब इस पानी से स्‍टीम लें। 5 मिनट स्‍टीम लेने के बाद चेहरे को टॉवल से पोछ लें। 

स्‍टेप-4 

अब ओपन पोर्स को क्‍लोज करना भी जरूरी है वरना गंदगी वापिस उन पोर्स में जा सकती हैं। इसके लिए आपको एंटी एजिंग फेस पैक लगाना चाहिए। आप मुल्‍तानी मिट्टी और खीरे का फेसपैक चेहरे पर लगा सकती हैं। जहां खीरे से आपकी त्‍वचा हाइड्रेटेड होगी वहीं मुल्‍तानी मिट्टी से त्‍वचा में कसाव आएगा। 

स्‍टेप -5 

अब त्‍वचा की टोनिंग करें और चेहरे पर एप्‍पल साइडर विनेगर में पानी मिला कर लगाएं।  

स्‍टेप-6 

त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करने के लिए एलोवेरा जैल का यूज करें। 

इस तरह आप घर पर ही अपना एंटी एजिंग फेशियल कर सकती हैं। 

Day- 8 

एंटी एजिंग स्किन एक्‍सफोलिएंशन 

एजिंग का एक कारण त्‍वचा पर डेड स्किन सेल्‍स की परत जम जाना भी होता है। यदि आप हर हफ्ते त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करती हैं तो आप एजिंग से बच सकती हैं। इसके लिए आपको एंटी एजिंग स्किन एक्‍सफोलिएंशन तकनीक अपनानी चाहिए। 

सामग्री 

  • 3 बादाम 
  • 2 बड़ा चम्‍मच चावल 
  • 1 छोटा चम्‍मच मिल्‍क पाउडर

विधि 

  • सभी सामग्री को एक साथ ग्राइंडर में पीस लें और एक स्‍मूद पाउडर तैयार कर लें। 
  • अब आप इस मिश्रण को एक एक एयर टाइड डिब्‍बी में भर लें। आपको जब भी इसका इस्‍तेमाल करना हो तो जरूरत भर निकालें और उसमें शहद मिला लें। 
  • इस स्‍क्रब से आप को हफ्तें में 2 बार अपनी त्‍वचा को  एक्‍सफोलिएट करना चाहिए। 
  • आप शहद की जगह गुलाब जल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

क्‍या होगा लाभ 

बादाम में विटामिन ए और ई की भरपूर मात्रा होती है। वहीं मिल्‍क पाउडर में लैक्टिक एसिड होता है। यह त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करने के लिए बेस्‍ट विकल्‍प है। इतना ही नहीं अगर आपकी त्‍वचा ड्राय है तो यह आपके लिए और भी बेहतर साबित हो सकता है। इस स्‍क्रब में मौजूद चावल आपकी त्‍वचा से चिपके डेड स्किन सेल्‍स को रिमूव करता है और चेहरे की फाइन लाइंस को कम करता है। त्‍वचा को नरिश्‍ड और हाइड्रेटेड रखने के लिए भी यह स्‍क्रब काफी अच्‍छा है। 

anti aging tips for s

Day-9 

एंटी-एजिंग आई केयर 

आंखों को भी एंटी-एजिंग केयर की जरूरत होती हैं। चलिए जानते हैं कि आप घर पर ही नैचुरल चीजों से एंटी-एजिंग आई केयर कैसे कर सकती हैं। 

कैसे दूर करें क्रो लाइन 

आंखों के किनारों पर यदि क्रो लाइंस पड़ रही है या फिर झुर्रियां आ रही हैं तो आप कुछ हाईड्रेटिंग और स्किन टाइटनिंग आई मास्‍क लगा सकती हैं। हम आपको एक बेस्‍ट होममेड आई मास्‍क की विधि बताते हैं। 

सामग्री 

1 चम्‍मच दही 

1/2 चम्‍मच मिल्‍क पाउडर 

विधि 

दोनों सामग्रियों को मिक्‍स करके आंखों के पास लगाएं। 10 मिनट तक सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से वॉश कर लें। ऐसा अगर आप हफ्ते 2 बार करती हैं तो आपके आंखों के आसपास की झुर्रियां दूर हो जाएंगी। 

इन टिप्‍स को भी अपनाएं

आंखों को बार-बार न मसलें। ऐसा करने से आंखों के नीचें की त्‍वचा में ढीलापन आता है। 

आंखों के नीचे काले घेरे बन रहे हैं तो आपको टी-बैग्‍स, आलू या खीरे की स्‍लाइस को आंखों पर 10 मिनट के लिए जरूर रखना चाहिए। 

Day-10 

लिप केयर 

चेहरे और आंखों की तरह होंठों को भी एक प्रॉपर केयर की जरूरत होती हैं। उम्र के साथ होंठों और उसके आसपास एजिंग के निशान नजर आने लगते हैं। इन्‍हें आप एंटी-एजिंग लिप केयर के द्वारा ही दूर कर सकी हैं। 

आप जैसे चेहरे की मसाज करती हैं वैसे ही आप होठों की भी ऑलिव ऑयल से मसाज कर सकती हैं। 

दालचीनी पाउडर में पानी मिला कर आप इसका लिप मास्‍क बना कर होंठों पर लगाएं। ऐसा रोज करें आपके होंठों की झुर्रियां गायब हो जाएंगी। 

होंठो पर फाइन लाइंस है तो आपको रोज होंठो पर एलोवेरा जैल लगाना चाहिए। आप दिन में ऐसा 2-4 बार करें। 

विटामिन ई ऑइल 

होठों की त्‍वचा के ढीलेपन और कालेपन को दूर करने के लिए आपको विटामिन ई युक्‍त तेल से होठों की मालिश करनी चाहिए। 

ओट्स और दूध को मिक्‍स करके आपको लिप स्‍क्रब तैयार करना चाहिए। इसे यूज करने से आपके लिप्‍स पर मौजूद डेड स्किन सैल्‍स रिमूव हो जाते हैं। 

Day-11 

होममेड एंटी-ऐजिंग ओवर नाइट फेस मास्‍क 

रेग्‍यूलर फेस मास्‍क के साथ ही आपको एंटी एजिंग ओवर नाइट फेस मास्‍क भी लगाने चाहिए। चलिए हम आपको एक ऐसा फेस मास्‍क बताते हैं जिसे रात भर लगाने से आपकी त्‍वचा में कसावा आ जाएगा। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच नारियल का दूध 
  • 1/2 कटा मीडियम साइज का टमाटर 

विधि 

टमाटर को नारियल के दूध में डुबोकर पुरे चेहरे पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दे सकती हैं। सुबह चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करें। 

फायदा 

आपको बता दें कि टमाटर में लाइकोपीन होटा है। वहीं नारियल दूध प्रोटीन का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्‍वचा की इलास्टिसिटी बढ़ती हैं। आपको यह फेस मास्‍क हफ्ते में 2 बार जरूर लगाना चाहिए। 

Day-12 

रिंकल्‍स को दूर करेंगी यह होममेड पील्‍स

त्‍वचा से डेड स्किन सेल्‍स हटाने और त्‍वचा में कसाव लाने के लिए आपको घर पर ही फेशियल पील्‍स को इस्‍तेमाल करना चाहिए। आपको महीने में एक बार ही पील्‍स को यूज करना चाहिए। बाजार में आपको कई तरह की कॉस्‍मैटिक पील्‍स मिल जाएंगी मगर, इनका असर बहुत ही कम समय के लिए होता है। इसमें मौजूद कैमिकल्‍स भी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। वहीं अगर आप घर की बनी पील्‍स का यूज करती हैं तो आप इसका स्‍थाई असर देख सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच शहद 
  • 1/4 कप पाइनएप्‍पल जूस 
  • 2 बड़ा चम्‍मच जिलेटीन पाउडर 

विधि 

  • सबसे पहले आपको पाइनएप्‍पल जूस में शहद मिलाना चाहिए। 
  • इसके बाद आपको मध्‍यम आंच पर इसे पकाना होगा। इसमें आपको जेलिटीन पाउडर डालना होगा और अच्‍छे उसे मिक्‍स करना होगा। 
  • अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर चेहरे पर लगाएं। 
  • 5 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो इसे चेहरे से हटाएं और चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। 
  • ऐसा अगर आप महीने में एक बार या 2 बार भी करेंगी तो आपके चेहरे के रिंकल्‍स पर इसका प्रभाव पड़ेगा और वह पहले से कम नजर आएंगे। 

Day -13 

एजिंग स्‍पॉट्स को दूर करेंगी यह होम रेमे‍डीज 

उम्र के बढ़ने के साथ ही चेहरे पर रिंकल्‍स के साथ ही एजिंग स्‍पॉट्स भी आने लगते हैं। यह स्‍पॉट्स आपकी खूबसूरती को भी प्रभावित करते हैं। ऐसा तब होता है जब त्‍वचा में ज्‍यादा मेलानिन बनने के कारण त्‍वचा में हाइपरपिगमेंटेशन होने लगता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपना कर इन स्‍पॉट्स से आप निजात पा सकती हैं। 

एलोवेरा जैल: एजिंग स्‍पॉट्स पर एलोवेरा जैल या जूस लगाएं। दिन में ऐसा दो बार सुबह और शाम करें। 30 मिनट तक आप इसे डार्क स्‍पॉट्स पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को साफ करके उस पर मॉइस्‍चराइजर लगा लें। 

एप्‍पल साइडर वेनिगर :1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर और 1 चम्‍मच पानी को मिक्‍स करें और डार्क स्‍पॉट्स पर लगाएं। आप इसमें कुछ बूंदे नींबू की भी मिक्‍स कर सकते हैं। जब यह सूख जाए तो इसे वॉश कर लें। 

छाछ:आप डार्क स्‍पॉट्स से निजात पाने के लिए चेहरे को रोज सुबह शाम छाछ से साफ करें। इससे आपके चेहरे से डार्क स्‍पॉट्स तो दूर होंगे ही साथ चेहरे पर चमक भी आ जाएगी। 

Day-14 

एंटी-एजिंग फेस स्‍टीमिंग 

फेशियल स्‍टीम चेहरे पर ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करती है। इससे त्‍वचा को यूथफुल दिखाने के लिए जिम्‍मेदार कॉलेजन और इलास्टिन का प्रोडक्‍शन होता है। यह आपकी त्‍वचा की झुर्रियों को कम करता है और आपको यूथफुल लुक देता है। 

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच ट्री टी ऑयल 
  • 1 ग्रीन टी बैग 
  • 1 बड़ बर्तन में गर्म पानी 
  • 1 विटामिन ई कैप्‍सूल 

विधि 

  • सबसे पहले पानी को गर्म करें। 
  • इसके बाद इसमें टी-ट्री ऑयल, विटामिन ई कैप्‍सूल और ग्रीन टी बैग डालें। 
  • इसके बाद चेहरे को टॉवल से ढांक कर 10 मिनट स्‍टीम लें। 
  • स्‍टीम लेने के बाद चेहरे पर कोई एंटी एजिंग फेस पैक लगाएं। 
  • इसके बाद चेहरे की टोनिंग करें और चेहरे पर मॉइस्‍चराइजर लगाएं। 
  • ऐसा आपको हर 15 दिन में एक बार कर लेना चाहिए। 

Day-15 

एंटी-एजिंग हाइड्रेटिंग फेस मास्‍क 

स्‍टीम लेने के बाद आपको दूसरे दिन चेहरे पर हाइड्रेटिंग फेस मास्‍क लगाना चाहिए। बाजार में आपको ऐसे कई मास्‍क मिल जाएंगे मगर हम आपको घर पर ही इसे बनाने कि विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच खीरे का रस 
  • 1 बड़ा चम्‍मच सेब को पेस्‍ट 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

इन तीनों सामग्री को मिक्‍स करके चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को साफ कर लें। आपको बता दें कि इससे आपकी त्‍वचा न केवल हाइड्रेटेड होगी बल्कि खीरे में मौजूद एंजाइम्‍स त्‍वचा को मुलायम भी बनाएंगे। 

anti ageing tips at home

Day- 16 

एंटी-एजिंग मेडिटेशन  

भागदौड़ भरी जिंदगी में काम और घर की जिम्‍मेदारियों का स्‍ट्रेस होना लाजमी हैं। मगर यह स्‍ट्रेस आपको एजिंग की ओर ढकेलता है। स्‍ट्रेस से आपको प्रीमेच्‍योर एजिंग प्रॉब्‍लम भी हो सकती है। यह आपके DNA telomeres की लेंथ को कम करता है जिससे आपको जल्‍दी एजिंग की प्रॉब्‍लम हो सकती है। ऐसे में मेडिटेशन आपको इससे बचा सकती हैं। 

  • यदि आप सुबह उठने के बाद 15 मिनट के लिए मेडिटेशन कर लें और रात में सोने से पहले 15 मिनट के लिए मेडिटेशन कर लें तो आपको इसका बहुत फायदा होगा। 
  • आप 'ओम' शब्‍द के जाप के साथ भी मेडिटेशन कर सकते हैं। यह आपके दिमाग को तो स्‍ट्रेस फ्री करता ही है साथ ही आपकी त्‍वचा में आए स्‍ट्रेस को भी दूर करता है। 

Day-17 

एंटी- एंजिंग फेशियल आइस थैरिपी  

आइस थेरेपी ढीली त्‍वचा के उपचार का बेहतरीन उपचार है। बर्फ का इस्‍तेमाल कर आप चेहरे पर ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकती हैं। ऐसा करने से त्‍वचा में कसाव आता है। आइस को कभी भी डायरेक्‍ट त्‍वचा पर न लगाएं आपको पहले आइस क्यूब को एक साफ कपड़े में लपेट लेना चाहिए । अब, इस क्यूब से चेहरे की मसाज करनी चाहिए। लगभग 5-10 मिनट तक  ऐसा करें और फिर बचे हुए पानी को अपने आप ड्राई होने दें। आपको हफ्ते में एक बार ऐसा जरूर करना चाहिए। 

Day-18 

स्किन टाइटनिंग फेस मास्‍क लगाएं 

त्‍वचा की टाइटनेस को बरकरार रखने के लिए आपको आइस थैरिपी के बाद स्किन टाइटनिंग फेस मास्‍क लगाना चाहिए। वैसे तो अंडे का सफेद भाग स्किन टाइटनिंग के लिए बेस्‍ट होता है मगर आप यदि अंडा पसंद नहीं करती हैं तो पपीते का फेस पैक लगा सकती हैं। पपीता में पपाइन नाम का एक खास एंटीऑक्सीडेंट होता है

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच पपीते का पेस्‍ट 
  • 1 बड़ा चम्‍मच चावल का आटा 
  • 1 बड़ा चम्‍मच शहदल 
  • जरूरत अनुसार गुलाब जल 

विधि 

सारी सामग्री को मिक्‍स कर लें और इसे पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर 30 मिनट तक सुखाएं। इसे बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें। ऐसा आप हफ्ते में एक बार जरूर करें। फायदा मिलेगा। 

Day-19 

एंटी-एजिंग उबटन 

उम्र का 30वां पड़ाव पार करते ही शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव त्‍वचा पर गहरा प्रभाव डालने लगते हैं। त्‍वचा को यूथफुल बनाए रखने के लिए जो कॉलेजन त्‍वचा में बनता है उसका उत्‍पादन भी कम हो जाता है। ऐस में आप देशी नुस्‍खे यानी उबटन का भी यूज कर सकती हैं। एंटी-एजिंग उबटन बनाने का तरीका हम आपको बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच बादाम का पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच अंडे का सफेद भाग 
  • 2 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 
  • 1 बड़ा चम्‍मच बेसन 

विधि 

सारी सामग्री को मिला लें और फिर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और बाद में हल्‍के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं। चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आपको हफ्ते में 2 बार जरूर करना चाहिए। 

फायदे 

इस उबटन में बादाम पड़ा है। बादाम में विटामिन ई और फैटी एसिड्स होते हैं। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है। यह आपकी त्‍वचा से एजिंग मार्क्‍स को दूर करता है। 

Day-20 

अच्‍छी नींद लें, सोने से पहले यह घरेलू नुस्‍खा अपनाएं

अगर आपको एजिंग से बचना है तो आपको 8 घंटे की अच्‍छी नींद जरूर लेनी होगी। इतना ही नहीं अपके सोने का तरीका भी सही होना चाहिए। अगर आप गलत तरीके से सोती हैं तो आपको Sleep Wrinkles हो सकते हैं। इन बातों का ध्‍यान रखें 

  • आपको ज्‍यादातर पीठ के बल ही सोना चाहिए। 
  • हाथों के बल सोने से बचना चाहिए। 
  • सोने से पहले आपको नमक के पानी से नहाना चाहिए। 
  • यदि बिना तकिया के सो सकती हैं तो यह और भी अच्‍छी बात है। 

Recommended Video

Day-21 

अल्कोहल और स्‍मोकिंग को कहें NO

National Institute of Alcohol and Abuse and Alcoholism द्वारा की गई एक स्‍टडी में यह पाया गया कि अल्‍कोहल आपकी मेंटल हेल्‍थ के साथ ही आपकी त्‍वचा को भी प्रभावित करता है। अगर आप रोज इसका सेवन कर ती हैं तो आपकी त्‍वचा ड्राय और झुर्रियों वाली हो सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर सूजन और रेडनेस भी आ सकती है। वहीं यदि आपको स्‍मोकिंग की आदत हैं तो इससे आपकी आंखों के नीचे की त्‍वचा में ढीलापन, त्‍वचा पर रेड पैचेज, रिंकल्‍स आदि हो सकते हैं । ऐसे में कोशिश करें कि आप इन दोनों का सेवन ही न करें। यदि आप बिल्‍कुल बंद नहीं कर सकती हैं तो आपको पहले से इसका सेवन कम कर देना चाहिए। 

इस तरह आप 21 दिन में खुद को एजिंग की समस्‍या काफी हद तक बाहर निकालने में कामयाब हो सकती हैं और वो भी नैचुरली। केवल खाने के ही नहीं, एजिंग के साइन्स हटाने के भी काम आता है चावल

 Image Credit: Freepik