जब हम सेहतमंद आहार के बारे में बात करते हैं तो जहन में सबसे पहले ओट्स का ही नाम आता है। ओट्स एक ऐसा अनाज है, जिसके बारे में आमतौर पर सभी लोग जानते हैं और फूड इंडस्‍ट्री में इसका इस्‍तेमाल काफी समय से किया जा रहा है। बाजार में भी कई तरह की ओट्स आपको मिल जाएंगी, मगर अमूमन रोल्‍ड ओट्स का ही इस्‍तेमाल किया जाता है। 

अब तो बाजार में ओट्स का दूध भी उपलब्‍ध है जो शाकाहारी लोगों के शरीर में पोषक तत्‍वों को पहुंचाने और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत अच्‍छा विकल्‍प है। 

आपको बता दें कि ओट्स में स्‍टार्च, फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्‍स और विटामिंस का खजाना छुपा होता है, जो शरीर की कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप ओट्स को अपने ब्रेकफास्‍ट से लेकर डिनर तक में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। अगर आप खाली ओट्स नहीं खाना चाहते हैं तो आप इससे कई तरह की टेस्‍टी रेसिपीज भी तैयार कर सकते हैं। 

इन दिनों बाजार में आपको ओट्स का आटा भी आसानी से उपलब्‍ध हो जाएगा, जिसके इस्‍तेमाल से आप केक, कुकीज, ब्रेड और अन्‍य कई डिशेज तैयार कर सकते हैं। दलिया ओट्स के सबसे आम उपयोग में से एक है, मगर हम ओट्स का सेवन और भी कई तरह से कर सकते हैं। मूसली और ग्रेनोला भी ओट्स का ही एक रूप हैं, जो खाने में टेस्‍टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 

ओट्स की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसका सेवन करने से पेट भी भर जाता है और शरीर में कम फैट पहुंचता है। ओट्स प्रोटीन का रिच सोर्स है, इसलिए इसके सेवन से हमारे शरीर की ऊर्जा भी बढ़ती है। दिलचस्‍प बात तो यह है ओट्स का सेवन पेट की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। ग्‍लूटेन फ्री बेहद पौष्टिक साबुत अनाज है, जिसका सेवन कोई भी कर सकता है। 

इसके अद्भुत फायदे और इस्‍तेमाल करने के आसान तरीके जान कर आप भी इसे आहार में शामिल किए बिना नहीं रह पाएंगे। 

इसे जरूर पढ़े: ओट्स से झटपट तैयार करें ब्रेकफास्‍ट के लिए ये 3 टेस्‍टी रेसिपी

uses of oats

ओट्स के फायदे 

  • यह शरीर के लिए बेहद पौष्टिक आहार है और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा आपके शरीर को बहुत लाभ पहुंचाती है। 
  • किसी भी तरह के रोग से बचने के लिए या उससे निपटने के लिए आप ओट्स का सेवन करें, क्‍योंकि यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है। 
  • शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में भी ओट्स बहुत अधिक सहायक हो सकता है। 
  • अगर आप बहुत समय से वजन कम करने का सोच रहे हैं तो ओट्स का सेवन करने से आपका वजन तेजी से कम हो सकता है। इतना ही नहीं, यह आपकी त्‍वचा और हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। 
  • बेस्‍ट बात तो यह है कि शाकाहारी लोग इसका सेवन आराम से कर सकते हैं। यह नट्स, सोया और लैक्‍टोज फ्री भी होता है। 
  • ओट्स मैग्‍नीशियम का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है, हाइपर-टेंशन की समस्‍या को यह कम करता है। 
uses and health benefits of oats

आहार में ओट्स का इस तरह करें इस्‍तेमाल 

कई बार लोगों को साधारण तरीके से ओट्स खाने पर उसका स्‍वाद पसंद नहीं आता है। ऐसे में बहुत सारे तरीके हैं, जिससे आप ओट्स का सेवन कर सकते हैं और उससे टेस्‍टी बना सकते हैं। चलिए कुछ हम आपको बताते हैं- 

  • बेस्‍ट है कि आप ओट्स की टेस्‍टी खिचड़ी तैयार कर लें। यह खाने में टेस्‍टी भी होती हैं और इससे पेट भी भर जाता है। 
  • ओट्स के पराठे, शेक और स्‍मूदीज भी बनाई जा सकती हैं। अगर आपको बेकिंग करने का शौक है तो आप ओट्स से ब्रेड, पैनकेक और कुकीज भी बना सकते हैं। 
  • गेहूं के आटे की रोटी की जगह आप ओट्स की रोटी बना कर किसी भी सब्‍जी के साथ खा सकते हैं। 
  • सूप और सब्‍जी की ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए अगर आप मैदे, गेहूं के आटे या फिर कॉर्न फ्लार का इस्‍तेमाल करते हैं तो एक बार ओट्स को यूज करके देखें। 
  • उबले और मैश किए हुए आलू के साथ ओट्स को मिक्‍स करके आप इसकी टिक्‍की (ओट्स और दाल टिक्की रेसिपी) तैयार कर सकते हैं और इसे मिनी मील या साइड मील में खा सकते हैं। 
  • ओट्स को अपने आहार में शामिल करने के लिए आप किसी भी सब्‍जी का सहारा ले सकते हैं। गाजर, मटर, गोभी, मेथी या फिर आलू किसी के साथ भी आप ओट्स को मिक्‍स करके खास सकते हैं। 

डॉक्‍टर कविराज खियालानी एक सेलिब्रिटी मास्टर शेफ, क्रेएटिव क्विज़ीन स्‍पेशलिस्‍ट, लेखक, फूड राइटर और कंसल्टेंट हैं। फूड और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री से जुड़े डॉक्‍टर कविराज खियालानी को 2 दशकोंं से भी अधिक समय हो चुका है और इस दौरान उन्होंने 33 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों में भी महारत हासिल की है, स्टार प्लस और कलर्स टीवी के लिए डॉक्‍टर कविराज खियालानी कई फूड शोज भी कर चुके हैं। शेफ कविराज को उनकी अनोखी पाक कला के लिए कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है । 

इसे जरूर पढ़े: ओट्स का चीला आपके बोरिंग ब्रेकफास्‍ट को बना देगा इंट्रेस्टिंग

आपको यह आर्टिेकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।