Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सब्जी में ज्यादा पड़ गया है धनिया तो 2 तरीकों से करें बैलेंस

    अगर आपकी सब्जी में भी ज्यादा धनिया पड़ गया है तो आज हम आपको सब्जी में से धनिया मसाला कम करने की टिप्स बताने वाले हैं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-21,17:39 IST
    Next
    Article
    how to balance coriender powder

    खाना चाहे कोई भी बनाए कुछ छोटी-छोटी गलतियां किसी से भी हो जाती हैं फिर चाहे वह सालों से ही खाना क्यों न बना रहा हो। ऐसा आपके साथ भी हुआ होगा कि सब्जी में कभी नमक ज्यादा पड़ गया तो कभी मिर्च, कभी तेल तो कभी हल्दी।

    ऐसे ही अक्सर खाना बनाते समय कभी आपके हाथों से धनिया भी ज्यादा गिरा होगा जिसके कारण सब्जी का स्वाद खराब हो गया होगा। आज हम आपको ऐसे ही 2 तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप सब्जियों में ज्यादा पड़ा धनिया कम या बैलेंस कर सकती हैं। आइए जानते हैं इन आसान तरीकों के बारे में।

    दही का इस्तेमाल

    you can use curd

    सब्जी में अगर कोई से भी मसाला ज्यादा पड़ जाए तो उसका सबसे अच्छा उपाय है दही। सब्जी में दही डाल देने से धनिया का स्वाद कम हो जाएगा और दही(दही से तैयार करें ये रेसिपीज) सब्जी को टेस्टी भी बना देगी। आप दही की जगह किसी डेरी क्रीम का भी उपयोग कर सकती हैं। यह उपाय बहुत ही ज्यादा कारगर है और सब्जी का स्वाद भी बढ़ाता है।

    इसे जरूर पढ़ें- Cooking Tips: इन 5 मसालों से रेगुलर सब्जी भी बन जाएगी मजेदार, ट्राई करके देख लें


    कुछ मीठा मिलाए

    coriander powder

    खाने में अगर धनिया ज्यादा पड़ जाए तो सब्जी का स्वाद कड़वा हो जाता है और आपकी बनाई सब्जी बेकार जाती है। सब्जी में अगर धनिया हो गया है तो उसे कम करने का दूसरा तरीका है सब्जी में शहद या चीनी डालना।(करेले की सब्जी को कैसे बनाएं टेस्टी)

    क्योंकि धनिया सब्जी को कड़वा कर देता है इसलिए चीनी या शहद डालने से कड़वापन कम हो जाएगा। लेकिन सब्जी में ज्यादा मीठा न डालें वरना सब्जी खराब हो जाएगी और खाने लायक ही नहीं बचेगी।

    इन तरीकों से भी सब्जी में धनिया बैलेंस कर सकते हैं-

    masale

    • सब्जी का स्वाद बैलेंस करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सभी मसालों(ऐसे बनाएं किचन किंग मसाला) को कम कर दें और फिर दोबारा से सभी मसालों को बराबर डालें।
    • दूसरा तरीका है कि आप सब्जी में कच्चा आलू डालकर पकाएं। आलू सब्जी में से धनिया के स्वाद को सोख लेगा। कुछ समय बाद सब्जी में से आलू को निकाल लें।
    • एक और तरीका है जो सब्जी से धनिया के साथ बाकी मसालों को भी कम करने में मदद करता है। यह तरीका नींबू का रस। सब्जी में नींबू मिलाने से सब्जी का स्वाद बैलेंस हो जाएगा।
    • अगर आपने सब्जी में धनिया के बीज डालें हैं तो उन्हें थोड़ी सी मेहनत कर के हाथों से निकाल लें।

    इसे जरूर पढ़ें- Diwali Wishes and Quotes 2022: अपने प्रियजनों को प्यार से कहें दिवाली मुबारक, भेजिए ये शुभकामनाएं और संदेश

     

     

    हम इसी तरह नई-नई फूड टिप्स और हैक आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।