• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Cooking Tips: इन 5 मसालों से रेगुलर सब्जी भी बन जाएगी मजेदार, ट्राई करके देख लें

आप भी बार-बार एक तरह की सब्जी खाकर बोर हो गए हैं तो अब इन 5 मसालों से उसे स्वादिष्ट और मजेदार बना सकते हैं। आइए जानें कौन-से हैं वो मसाले।
author-profile
Published -07 Jul 2022, 15:38 ISTUpdated -07 Jul 2022, 15:54 IST
Next
Article
ingredients to make sabji tastier

How to Make Tasty Sabji: घर में हर मां से एक ही तरह का सवाल किया जाता है, आज खाने में क्या है? अब रोज नया क्या बनाएं ये समझ नहीं आता है। वहीं बच्चे तो रोज नई डिश, नए व्यंजन और नए पकवान खाने का इंतजार करते रहते हैं। फिर ऐसे में कभी गलती से ऐसा कुछ बन जाए जिसका स्वाद एकदम फीका और बेस्वाद हो तो सारा मजा किरकिरा हो जाता है। क्या आपको पता है कि हमारी सारी परेशानी का एक ही हल है- मसाला!

एक मसाला ही है जो हर तरह की बेस्वाद सब्जी को रंग, रूप और स्वाद बदल सकता है। ऐसे में 'मसाला' आपकी रोज-रोज वाली सब्जी को हर दिन नया बनाता है। चलिए फिर आपको ऐसे 5 मसालों के बारे में इस आर्टिकल में बताएं जो आपकी रेगुलर सब्जी के स्वाद को दोगुना कर देंगे। 

1. कसूरी मेथी (Kasoori Methi)

kasoori methi to make sabji tasty

कई तरह की सब्जी और दालों में कसूरी मेथी का इस्तेमाल फ्लेवर देने के लिए किया जाता है। इसकी खुशबू काफी तेज होती है और खाने में मिलती है यह आपकी पूरी सब्जी के स्वाद में एक एलिमेंट जोड़ देता है। यह आपकी बेस्वाद सी सब्जी और दाल को अरोमा, स्वाद और फ्लेवर का एक मजेदार तड़का देता है। बस इसे जरा सा हाथों में लेकर मसलें और अपनी सब्जी में डालकर चला लें फिर देखें कमाल।

इसे भी पढ़ें : रोज़ का दाल-चावल बनाते समय फॉलो करें ये 5 टिप्स, आएगा कुछ अलग स्वाद

2. गरम मसाला (Garam Masala)

garam masala to make tasty sabji

कई सारे साबुत मसालों को पीसकर गरम मसाला बनाया जाता है। यह वैसे तो नॉन-वेजिटेरियन डिशेज में ज्यादा पड़ता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे आप अपनी साधारण सब्जी या दाल में नहीं डाल सकते हैं। इस सीजनिंग की खुशबू तेज होती है और इसका फ्लेवर आपकी रोज़ की दाल, करी या सब्जी को एकदम से बेहतर बना देता है। चूंकि यह काफी स्ट्रॉन्ग मसाला होता है तो इसे मॉडरेशन में यूज करें। 4-5 लोगों के लिए बने खाने में इसे सिर्फ 1/4 छोटा चम्मच डालें और अच्छी तरह मिक्स कर लें। 

3. अदरक-लहसुन (Ginger-Garlic Paste)

ginger garlic paste

आप अपने सादे से खाने को अगर स्वादिष्ट बनाना चाहें तो आप अदरक-लहसुन पेस्ट का तड़का लगाकर खाने को बनाएं। गारंटी है कि हर तरह की सब्जी, दाल या करी एकदम लजीज हो जाएगी। अदरक और लहसुन आपकी डिश में एक फ्लेवर जोड़ने के साथ एक फ्रेशनेस देता है। बस इतना ध्यान रखें कि इसका तड़का जले न क्योंकि फिर यह खाने को कड़वा कर सकता है। 

4. बड़ी इलायची (Badi Elaichi)

badi elaichi to make tasty healthy

यह हमारे भारतीय खाने में उपयोग होने वाले साबुत मसालों में से एक है, जिसे खाने को फ्लेवर देने के लिए ही जाना जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है और आपके खाने में एकदम से भरपूर स्वाद लाती है। कुछ लोग एक पूरी इलायची को सब्जियों और करी में डालकर बनाते हैं। आप चाहें तो इसे तोड़कर इसके 2-3 दानों को अपनी डिश स्वादिष्ट बनाने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : बची हुई दाल हो या फिर चावल फेंकने के बजाय इन तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल 

5. करी पत्ता (Curry Leaves)

curry patta to make tasty sabji

साउथ इंडियन डिशेज में करी पत्ते का उपयोग बहुत होता है। उनकी ऐसी कोई डिश, पकवान और व्यंजन नहीं होते जहां करी पत्ते का तड़का न लगे। करी पत्ते (करी पत्ते की चटनी) न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि यह ऐसे प्लांट बेस्ड कंपाउंड से भरे होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। खाने में यूनिक अरोमा के लिए एक पैन में तेल गरम करके करी पत्ते डालें और उन्हें कुछ सेकंड सॉते करके फिर ग्रेवी या सब्जी बनाएं। आप इसका तड़का ऊपर से भी लगा सकते हैं। साथ ही इसे सुखाकर उसे खाने में गार्निश की तरह बनाएं। 

तो ये हैं 5 ऐसी सामग्री जिनसे आप अपनी रेगुलर सब्जी को लाजवाब बना सकते हैं। अगर आपके पास भी है ऐसा कोई सीक्रेट मसाला, तो हमारे साथ उसे शेयर जरूर करें।  हमें उम्मीद है अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। इस तरह की अन्य रेसिपी टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।