ट्रेन में सफर का मजा लेना एक अगल ही मजा है। ट्रेन में सफर का मज़ा तो आता ही है, साथ में इस सफ़र का मजा तब दोगुना हो जाता जब किसी-किसी रेलवे स्टेशन पर कुछ बेहतर खाने को मिल जाएं। भारत के विभिन्न शहरों के स्टेशन पर कुछ ऐसे दुकान मिल जाएंगे जिसके फूड्स पूरे शहर में आपको नहीं मिलेगा। भारत के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर तरह-तरह के फूड्स खाने का अपना अलग ही मजा है। यहां के फूड्स इतने स्वादिष्ट होते है कि आप अपनी उंगलियां भी चाटने लग जाएंगे। तो चलिए जानते हैं भारत के कुछ ऐसे ही रेलवे स्टेशनों के बारे में जहां का खाना न सिर्फ टेस्टी होने की वजह से फेमस है बल्कि काफी सस्ता भी- 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में खाने से जुड़े हैं ये भ्रम, आप भी जानें

खड़गुर रेलवे स्टेशन का दम आलू

these railway stations foods best in india inside

दम आलू का नाम तो सुना ही है। अगर एक बेहतरीन दम आलू खान है तो फिर बंगाल के खड़गुर रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली दम आलू पूरे बंगाल में बेस्ट माना जाता है। बंगाल के खड़गुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचते ही आपको एक लजीज खुशबू अपनी ओर खींचेगी। इसका स्वाद बार-बार आपको खाने के लिए आपको मजबूर करेगा। तो अगर आप इस रास्तें से गुज़र रहे है तो फिर कुछ मिनट इधर भी अपना रास्ता मोड़ सकते हैं।

जालंधर स्टेशन 

these railway stations foods best in india inside

जी हैं, अगर आप जालंधर स्टेशन होते हुए या फिर यहां जा रहे हैं, तो आपको यहां बेस्ट फूड मिलने वाला है। इस रेलवे स्टेशन के पास मिलने वाली छोले-भटूरे बेस्ट में बेस्ट होते हैं। वैसे भी पंजाब अपने खाने-पीने के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। आपको अगर पंजाब के जालंधर स्टेशन से गुजरने का मौका मिले तो यहां के छोले-भटूरे जरूर खाएं। इनको खाने के बाद आपको हर जगह के छोले-भटूरे फीके लगेंगे।

पोहा रतलाम रेलवे स्टेशन का 

these railway stations foods best in india inside

वैसे तो पोहा मुझे भी बेहद पसंद है। अगर आप भी मेरे तरह पोहा खाने के शौकीन है तो फिर रतलाम रेलवे स्टेशन का पर पहुच जाएं पोहा खाने। आपको बता दे की फिल्म जब वी मेट यही पर फिल्माया गया था। अगर आप यहां का पोहा खा लेंगे तो सिर्फ इसका स्वाद ही याद रह जाएगा। तो फिर देर किस बात की आज ही अप्बे लीस्ट में इस जगह को शामिल कर ले। 

पकौड़े एर्नाकुलम स्टेशन के 

these railway stations foods best in india inside

अगर आपका अलग ट्रिप साउथ इंडिया जाने का और साउथ इंडिया में एर्नाकुलम स्टेशन से होते हुए जाना है, तो फिर बेहतरीन पकौड़े खाने को तैयार हो जाएं। केरल के एर्नाकुलम जंक्शन स्टेशन के पकौड़े बिल्कुल मिस न करें। ये पकौड़े कच्चे केले, दाल और मैदे से बनाए जाते हैं। स्टेशन पर लजीज चटनी और चाय के साथ ये पकौड़े आपको बार-बार यहां आने पर मजबूर करेंगे।

इसे भी पढ़ें: किचन में ये 5 तरह के नमक इस्तेमाल कर सकती हैं आप

रबड़ी आबू रोड रेलवे स्टेशन की

these railway stations foods best in india inside

अगर आपको कुछ बेहतरीन मीठा खाने का मन कर रहा तो आप यहाँ आराम से जा सकते हैं। राजस्थान के आबू रोड रेलवे स्टेशन पर अगर आपको कई लोग हाथ में रबड़ी की प्लेट लिए दिख जाएं। ये किसी और चीज का प्लेट नहीं बल्कि रबड़ी का ही प्लेट होता है। यह इतना स्वादिष्ट लगता है कि इस रबड़ी के टेस्ट का कोई मुकाबला नहीं है। अगर आप राजस्थान लिए निकल रहे है तो यहां एक बार ज़रूर पहुचे।  तो फिर देर किस बात की है। आज ही अपने अगले ट्रिप की सुच में इन जगहों का मन लिख। अगर आप इसके पास से या यहाँ से गुज़र रहे हैं तो इन जगहों के बेस्ट फूड्स का एक बार ज़रूर मज़ा ले आप।