नमक हमारे खान-पान में सबसे ज्यादा अहमियत रखता है। नमक हमारी रोजमर्रा की डिशेज का स्वाद कई गुना बढ़ा देता है। अगर खाने में नमक ना हो तो खाने का टेस्ट ही चला जाता है। नमक शरीर के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसके जरिए मस्तिष्क से शरीर में सिग्नल्स भेजने का काम करता है। पहले के समय में नमक इतना ज्यादा इंपॉर्टेंट माना जाता था कि प्राचीन रोम में इसे पेमेंट के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता था। नमक खाने को संरक्षित करने में भी अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा इससे कई फूड आइटम्स की क्लीनिंग भी की जाती है, क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। दिलचस्प बात ये है कि खाने में इस्तेमाल होने वाला नमक भी कई वैराएटी का होता है। बाजार से सामान खरीदते हुए महिलाएं अक्सर इस बारे में सोचती हैं कि किचन में इस्तेमाल के लिए कौन सा नमक इस्तेमाल किया जाए। बाजार में कई वैराएटी के नमक उपलब्ध हैं। इन सभी तरह के नमक की अपनी खूबियां हैं और इनके स्वाद और टेक्शचर में भी फर्क होता है। नमक की अलग-अलग वैराएटी के बारे में जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप इनकी विशेषता के हिसाब से इनका बेहतर इस्तेमाल कर सकें।

टेबल साल्ट

common salt use in kitchen

टेबल साल्ट में पोटैशियम आयोडाइड होता है। इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयोडीन मिलता है। आयोडीन की कमी से हाइपोथायरॉइडिज्म और दूसरी बीमारियां होने की आशंका होती है। टेबल साल्ट में एक एंटी केकिंग एजेंट भी मिलाया जाता है ताकि यह फ्री फ्लोइंग बना रहे। यह नमक जमीन के नीचे के साल्ट डिपोसिट से निकाला जाता है और इसे काफी ज्यादा रिफाइन किया जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: क्रीम में ये 1 चीज मिलाएंगी तो निकलेगा ज्यादा घी, जानिए कैसे

कोशर साल्ट

kosher salt use in kitcchen

इस नमक की खूबी यह होती है यह नॉनवेज का स्वाद बढ़ा देता है, लेकिन इसमें आयोडीन नहीं होता है। यह टेबल साल्ट की तुलना में थोड़ा मोटा होता है। इसका बड़ा साइज होने की वजह से इसे नॉनवेज पर छिड़कने में आसानी होती है। यह नमक बहुत जल्दी घुल जाता है और इसीलिए यह ऑल पर्पज कुकिंग साल्ट के तौर पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: ताजे नहीं अगले दिन बासी खाने में ज्‍यादा टेस्‍टी लगते हैं ये 7 फूड्स 

समुद्री नमक

sea salt rich in minerals

यह नमक समुद्री पानी को सुखाकर बनाया जाता है। टेबल साल्ट और अन्य तरह के नमक की तुलना में यह कम रिफाइंड और मोटा हो सकता है। इसमें जिंक, पोटेशियम और आयरन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, इसीलिए इसका फ्लेवर भी अन्य नमक की तुलना में थोड़ा फर्क होता है।  

हिमालय का पिंक साल्ट

himalayan pink salt

यह दुनिया में पाए जाने वाले नमक में सबसे शुद्ध माना जाता है। यह पाकिस्तान के Khewra Salt Mine से निकाला जाता है। इसका रंग ऑफ व्हाइट और गहरे गुलाबी के बीच का होता है। इस नमक में 84 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। इन नमक का इस्तेमाल किचन के साथ-साथ स्पा में भी किया जाता है। अन्य नमक की तुलना में इन नमक का स्वाद थोड़ा तेज होता है, इसीलिए खाना पकाने में इसका इस्तेमाल बेहतर माना जाता है। 

Celtic Sea Salt

celtic sea salt grey

यह नमक सेल ग्रिस के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ फ्रेंच में ग्रे साल्ट होता है। यह फ्रांस के तटों पर पाया जाता है। यह नमक मिनरल्स से भरपूर होता है और इसीलिए इसका रंग भूरा होता है। मछली और दूसरी नॉन वेज डिशेज पर इस नम का स्वाद काफी ज्यादा अच्छा लगता है। साथ ही बेकिंग के दौरान भी इस नमक का इस्तेमाल किया जाता है।