• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन संकेतों से पहचानें कि आपके किचन में रखे मसाले हो गए हैं खराब

अगर आपकी किचन में रखे मसाले खराब हो जाते हैं तो कुछ संकेतों की मदद से आप बेहद आसानी से इसे पहचान सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -31 Jul 2022, 09:30 ISTUpdated -30 Jul 2022, 18:07 IST
Next
Article
how to know that spices gone bad

खाने का स्वाद छिपा होता है मसालों में। अगर खाने में सही मात्रा में और अच्छी क्वालिटी के मसालों का इस्तेमाल किया जाए तो हर कोई बस अपनी उंगलियां ही चाटता रह जाता है। हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि किचन शेल्फ पर रखे मसालों का इस्तेमाल करके खाना बनाती हैं, लेकिन खाने में से अजीब सी महक आती है और उसका टेस्ट भी बिल्कुल अच्छा नहीं लगता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह मसाले खराब हो चुके होते हैं।

एक्सपायर या खराब हो चुके मसालों को अगर खाने में इस्तेमाल किया जाए, तो इससे स्वाद तो गड़बड़ाता है ही, साथ ही इनसे सेहत खराब होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए कोशिश करें कि आप इन मसालों को अपनी किचन से बाहर कर दें।

आमतौर पर, बाजार में मिलने वाले मसालों पर उनकी एक्सपायरी डेट लिखी होती है, लेकिन महिलाएं इन्हें किचन कंटेनर में ट्रांसफर कर लेती हैं, जिससे उन्हें मसालों की एक्सपायरी डेट याद नहीं रहती है। ऐसे में आप कुछ संकेतों के आधार पर यह पहचान सकती हैं कि आपकी किचन में रखे मसाले खराब हो चुके हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं-

स्वाद व सुगंध में आता है अंतर

spices real smell

यह एक बेहद ही आम बदलाव है जो मसालों के खराब होने के बाद उनमें नजर आता है। जब मसालों को पीसा जाता है तो उनकी सुगंध अलग होती है। साथ ही उनका स्वाद भी लाजवाब होता है। लेकिन समय के साथ-साथ उनके स्वाद व सुगंध में अंतर आने लगता है। जब मसाले खराब हो जाते हैं तो उनकी अरोमा व स्वाद पूरी तरह से खो जाता है।(ऐसे जांचे मिलावटी मसाले)

ऐसे में उस मसाले को भोजन में इस्तेमाल करने से कोई लाभ नहीं होता। ऐसे में आप मसालों को चेक करने के लिए हाथ में थोड़ी मात्रा में क्रश करें या रगड़ें। यदि आपको मसाले में कोई महक नहीं आती है तो इसका अर्थ है कि उन्हें बदलने का समय है।

इसे जरूर पढ़ें- Spice Storage Tips: इन 5 तरीकों को अपनाएंगी तो लंबे समय तक बरकरार रहेगा मसालों का स्वाद और खुशबू

मसाले का टेक्सचर बदल जाना

spices texture

मसाले के खराब होने पर उसका टेक्सचर भी बदल जाता है। ऐसा तब होता है, जब आप मसालों को सही तरह से स्टोर(इन तरीकों से करें मसालें स्टोर) नहीं करती है। ऐसे में सूखे मसालों में एक नमी सी आ जाती है। साथ ही साथ, उनके टेक्सचर में भी अंतर नजर आता है। इस तरह जब आप छूते हैं तो उनमें आपको लम्पस नजर आ सकते हैं। बाजार के मसालों में कभी-कभी बेहद छोटे-छोटे कीड़े भी हो जाते हैं, जो नग्न आंखों से नजर नहीं आते हैं। लेकिन आप मसाले के टेक्सचर के आधार पर इसकी जांच कर सकती हैं।

रखें इन बातों का ध्यान

spices

अगर आप चाहती हैं कि आपके मसाले लंबे समय तक खराब ना हो, इसके लिए आप कुछ छोटे-छोटे टिप्स का ध्यान रखें।

  • मसालों को पीसकर रखने के स्थान पर साबुत ही स्टोर करें। इससे उनकी महक भी प्रिजर्व रहती है। मसलन, काली मिर्च का पाउडर बनाकर उसे स्टोर करने की जगह साबुत काली मिर्च रखें
  • मसालों को हमेशा ठंडी व सूखी जगह पर स्टोर करें। साथ ही, मसालों को स्टोर करने के लिए अच्छे एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें।
  • मसालों को कभी भी खुले में न छोड़ें और ना ही उन्हें गीले हाथों से छुएं।


तो अब अगर आपको भी यह संकेत नजर आएं तो इन मसालों को अपनी किचन से बाहर कर दें और अपने स्वाद व सेहत के साथ किसी तरह का समझौता ना करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।