भारतीय मसाले अपने अनूठे स्वाद और बेमिसाल खुशबू के लिए देश ही नहीं दुनियाभर में मशहूर हैं। पहले के समय में दूर-दूर के देशों से व्यापारी भारतीय मसालों के लिए भारत आया करते थे। भारतीय मसालों के स्वाद के कारण ही भारतीय व्यंजनों की दुनियाभर में अलग पहचान हैं। खाना बनाए जाने के दौरान जब मसालों की खुशबू उड़ती है तो भूख खुद-ब-खुद लगने लगती है। चाहें राजमा हो या पालक पनीर, छोले हों या नवरतन कोरमा, मसालों का स्वाद इन डिशेज को लज्जतदार बना देता है। खाने को टेस्टी बनाने में इन मसालों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। लेकिन इन मसालों का स्वाद खाने की लज्जत बढ़ाए, इसके लिए इनका सही रहना भी बेहद जरूरी है। मॉनसून सीजन में मसालों की खास देखभाल करनी पड़ती है, क्योंकि अगर मसालों में नमी चली जाए तो इनका स्वाद भी बेअसर हो जाता है। मॉनसून चीज में हवा में मौजूद नमी की वजह से मसाले इनके संपर्क में आने से खराब हो सकते हैं और इनसे सेहत को भी नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में मसालों का स्वाद बनाए रखने के लिए और खाने का टेस्ट बरकरार रखने के लिए मसालों को सही तरीके से सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कि मॉनसून सीजन में मसालों की देखरेख कैसे की जा सकती है-

मसालों को एयरटाइट डिब्बों में रखें

keep spices in air tight container inside

मॉनसून सीजन में हर खुली चीज में नमी चली जाती है। इसीलिए इस सीजन में किचन के सभी सामान, खासतौर पर मसालों के डिब्बों पर ध्यान दें। अगर मसाले का डिब्बा खुला हुआ है या एयरटाइट नहीं है, तो उसमें नमी जाने की पूरी आशंका होती है, जिससे आपके मसालों का स्वाद बिगड़ सकता है। बैक्टीरिया और फंगस से बचाने के लिए मसालों को एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रखें। अगर ये डिब्बे कांच के हों तो हाईजीन के लिहाज से और भी ज्यादा अच्छा रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन के वास्तु दोष से घर में हो सकती है लड़ाई, ये 7 उपाय अपनाएं और घर में सुख-शांति पाएं

आंच से मसालों को दूर रखें

अक्सर महिलाएं अपनी सहूलियत के लिए मसालों को गैस के पास रखती हैं। स्टोव के पास होने की वजह से इन तक गैस की गर्माहट पहुंचती है। ज्यादा गर्म तापमान में होने की वजह से इनमें पाई जाने वाली खुशबू और एसेंशियल ऑयल हवा में उड़ जाते हैं। बेहतर होगा कि इन मसालों को गैस से दूर बंद जगह पर रखें, जहां धूप और गर्माहट ना पहुंचे। आप चाहें तो डार्क कलर के किसी मर्तबान में भी मसाले भर कर रख सकती हैं। 

प्लास्टिक पैकिंग वाले मसालों को फ्रिज में नहीं रखें

keep spices away from heat inside

फ्रिज में रखने से मसालों का नेचुरल फ्लेवर और खुशबू में बदलाव आ जाता है। आप पाएंगी कि मसालों को फ्रिज में रखने पर वे जम जाते हैं और गीले हो जाते हैं। ऐसा फ्रिज में पाई जाने वाली नमी की वजह से होता है। अगर आप मसालों को एयर टाइट कांच के मर्तबान में रखती हैं तो ऐसी समस्या नहीं आएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन से जुड़ी इन 6 बातों का रखें ख्‍याल, नहीं होगी किसी भी तरह की परेशानी

मसालों को सीधा रखें

एक अच्छे किचन में हर चीज का सीधा रखा होना बेहतर माना जाता है। ऐसा किचन व्यवस्थित नजर आता है और इससे मसाले ज्यादा लंबे समय तक सही बने रहते हैं। मसालों को सीधा रखने पर यह सुनिश्चित होता है कि वे किसी और चीज से प्रभावित नहीं होंगे या उन पर कोई दूसरी चीज नहीं गिरेगी। 

सूखी जगह पर मसालों को स्टोर करें

किसी भी तरह की नमी मसालों के लिए नुकसानदेह है। मसालों की खुशबू और उनका फ्लेवर बने रहने के लिए बहुत जरूरी है कि उन्हें नमी से दूर रखा जाए। मसालों को सूखा रखने के लिए कभी भी उनमें गीले हाथ ना डालें और ना ही उनमें गीली चम्मच डालें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मसाले पानी से दूर रहें। पानी, धूप और नमी से दूर रखने से आपके मसालों का स्वाद लंबे समय तक अच्छा बना रहेगा।