गर्मी हो या फिर बरसात किसी भी मौसम में मसाले खराब हो सकते हैं, अगर उसका रखरखाव सही नहीं है। कुछ लोग मसालों को धूप या फिर खुली जगहों पर रख देते हैं, इससे यह जल्दी खराब हो जाते हैं। मसालों की खुशबू और रंगत दोनों को बनाए रखना जरूरी है। अगर मसाले की रंगत डार्क से लाइट हो गई है और इनमें खुशबू नहीं आ रही है, तो इसका मतलब है कि मसाले खराब हो चुके हैं। ज्यादातर महिलाएं मसालों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक का डिब्बा इस्तेमाल करती हैं, जिसमें मसाले सील जाते हैं।

मास्टर शेफ पंकज भदौरिया ने मसालों को स्टोर करने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर वीडियो में उन्होंने बताया कि मसालों को स्टोर करते वक्त किन-किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके अलावा इसे कैसे स्टोर किया जा सकता है। अगर घर में आपने मसाले अधिक बना लिए हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं शेफ पंकज भदौरिया द्वारा बताए गए इन टिप्स की मदद से इसे स्टोर करें।

इन दो चीजों से मसालों को बचाकर रखें

kitchen tips and hacks

मसालों को स्टोर करते वक्त यह ध्यान रखें कि इसे दो चीजों से बचाकर रखना और वो है धूप और गर्मी। इसका मतलब है कि मसालों को ऐसी जगह रख दें, जहां रोशनी और गर्मी ना हो। इसकी खुशबू और रंगत को बनाए रखने के लिए यह बहुत जरूरी है। बता दें कि हमारे किचन में सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है मसाला, यह खाने के स्वाद को ना सिर्फ बढ़ाता है बल्कि कलर को भी चेंज करता है। जब आप स्टोर करें तो ऐसी जगहों पर रखें, जहां अंधेरा और गर्मी ना हो। इस तरह मसालों को खराब होने से बचाया जा सकता है। (घर पर तैयार करें मसाले)

इसे भी पढ़ें: बिना प्याज और लहसुन के नवरात्रि पर बनाएं ये 3 पनीर रेसिपी

एयर टाइट कंटेनर में रख दें

masala jar

मसालों को स्टोर कर रही हैं तो उसे किसी प्लास्टिक के डिब्बे में नहीं बल्कि एक एयर टाइट कंटेनर में रख दें। एयर टाइट कंटेनर के तौर पर जार या फिर स्टील के छोटे-छोटे बॉक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसमें नमी ना पहुंच पाए। इससे मसाले काफी समय तक सुरक्षित रहेंगे और फंगस या फिर सील जाने की समस्या नहीं रहेगी। मसालों को रखते वक्त यह ध्यान रखें कि एयर टाइट कंटेनर में पानी की एक बूंद भी नहीं होनी चाहिए। कोशिश करें कि कंटेनर में मसालों को शिफ्ट करने से पहले उसे एक साफ और सूखे कपड़े से पोंछ दें और फिर उसे कुछ देर के लिए धूप में रख दें। इसके बाद मसालों को रख दें।

इसे भी पढ़ें: घर पर परफेक्ट लुची बनाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

Recommended Video

छोटे-छोटे पैकेट में करें स्टोर

masala in packet

अगर आपने मसाले अधिक मात्रा में बना लिए हैं तो उसे छोटे-छोटे पैकेट में कर लें। एक पैकेट को बाहर निकालकर रख दें, ताकि आसानी से इस्तेमाल किया जा सके, वहीं दूसरे पैकेट को फ्रिज के अंदर रख दें। जब आप घर पर मसाले बनाएं तो इस्तेमाल करने के लिए यह तरीका आजमाएं। फ्रिज के विंडो शेल्फ में आप मसालों को आसानी से स्टोर कर सकती हैं। कोशिश करें कि पैकेट अच्छी तरह से पैकड हो, ताकि फ्रिज के अंदर गिरने का डर ना हो।

ये सभी टिप्स मसालों को स्टोर करने के लिए आजमाए जा सकते हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल को पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।