शादी का दिन हर इंसान के लिए बहुत खास होता है। जीवन में इस क्षण का इंतजार लोग कई सालों से करते हैं, जिसे यादगार बनाने के लिए लोग हर मुमकिन कोशिश करते हैं। पहले के समय में ज्यादातर शादियां घरों पर ही हो जाया करती थी, मगर अब लोग अपनी शादी के लिए एक परफेक्ट लोकेशन की तलाश करते हैं। जहां उनकी शादी का हर इवेंट एक लाइफ टाइम मोमेंट बन जाए, इसलिए लोग अब शादियों के लिए डेस्टिनेशन वेडिंग का ऑप्शन चुनते हैं। 

पर भारत की कुछ ऐसी डेस्टिनेशन हैं जहां आम इंसान वेडिंग नहीं करा सकता, इसका कारण उस जगह का बहुत ही ज्यादा महंगा होना है। भारत में कई ऐसे वेडिंग वेन्यू है, जो दुनिया के सबसे महंगे वेडिंग वेन्यू में भी शुमार हैं। बॉलीवुड के कई सितारों और बड़े बिजनेस मैन ने अपनी वेडिंग के लिए इन जगहों को चुना। तो आइए जानते हैं, कि आखिर कौन से हैं ये वेडिंग वेन्यूज।

उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर-

ummaid bhawan

राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित उम्मेद भवन दुनिया के सबसे बेहतरीन वेडिंग वेन्यू में गिना जाता है। यह किसी आलीशान महल की तरह नजर आता है, जहां शादी के दौरान मेहमानों का स्वागत बड़े ही शाही तरीकों से किया जाता है। आपको बता दें कि इस पैलेस को 1928 से 1943 के बीच में बनाया गया था, जो कि भारतीय विरासत का एक अनोखा नमूना भी है। 

बॉलीवुड स्टार प्रियंका और उनके पति निक जोनास ने इसी पैलेस में शादी की थी, यहां पर शादी करने की कीमत 2 करोड़ रुपये से 3 करोड़ रुपये के आसपास होती है। अगर आप किसी शाही वेडिंग का सपना देखते हैं, तो यह जगह आपके लिए सबसे यादगार हो सकती है।

ताज फलकनुमा पैलेस, हैदराबाद- 

taj falaknuma

यह खूबसूरत पैलेस हैदराबाद शहर में स्थित है, जिसे ब्रिटिश सरकार में रहे सर बाइकर द्वारा खुद के रहने के लिए बनवाया गया था। फिर बाद में इस पैलेस को हैदराबाद के निजामों को सौंप दिया गया था।

यह पैलेस भारत के सबसे लग्जरी पैलेस में गिना जाता है, टॉलीवुड के कई सेलेब्स अपनी शादी के लिए इस लोकेशन को चुनते हैं। इस पैलेस में शादी करने की कीमत करोड़ो में है, जिस कारण आम लोगों के लिए यह वेडिंग लोकेशन बहुत महंगी है। 

होटल ताज, मुंबई- 

hotel taj

ताज होटल को भला कौन नहीं जानता,यह भारत के सबसे फेमस होटल में से एक है। बॉलीवुड नगरी मुंबई के कई सितारों ने यह जगह अपनी शादी के दिन के लिए चुनी। यह आलीशान पैलेस गेटवे ऑफ इंडिया के पास अरब सागर के किनारे पर बसा हुआ है।

मुंबई में स्थित यह होटल अपनी लग्जरी सर्विस के लिए जाना जाता है, जहां पर एक शादी प्लान करने की कीमत करोड़ों में है। 

इसे भी पढ़ें - जानें उत्तराखंड के उस गांव के बारे में जहां विदेशी लोगों का जाना है बैन

आईटीसी ग्रैंड बारात, गुरुग्राम-

grand barat gurugram

गुरुग्राम में स्थित यह आलीशान वेडिंग वेन्यू अरावली पहाड़ियों के बीच में स्थित एक बेहद खूबसूरत जगह है। इसकी डिजाइन भारत की खूबसूरत वास्तुकला को दिखाती है, जिसे साल 1975 में बनाया गया था। महल की तरह दिखने वाले इस वेडिंग वेन्यू में एक प्लेट खाने की कीमत करीब 6000 रुपये के आसपास है। 

इसे भी पढ़ें- राजगढ़ किले से जुड़े इन कुछ रोचक तथ्य बारे में कितना जानते हैं आप? 

बड़े-बड़े रजवाड़ों के कारण राजस्थान में कई खूबसूरत पैलेस देखने को मिलते हैं, उनमें से लीला पैलेस भी एक है। यहां पर शादी प्लान करने के लिए आपके पास करीब 2 करोड़ तक बजट चाहिए। इसके पैलेस के एक रूम की कीमत भी करीब 25000 रुपये तक होती है, वहीं पैलेस की सजावट में ही करीब 25 से 30 लाख रुपये का खर्च आ जाता है। 

Recommended Video

ग्रैंड हयात, गोवा-

hyat goa

गोवा शहर डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे खूबसूरत शहरों में गिना जाता है। यहां पर स्थित ग्रैंड हयात गोवा के सबसे बड़े वेडिंग वेन्यू में गिना जाता है। अगर आप अपनी शादी समुद्र का किनारे प्लान करते हैं तो यह वेडिंग वेन्यू बिल्कुल परफेक्ट है। पर इस होटल के दाम भी बहुत ज्यादा है, जिस कारण हर कोई इसे अफोर्ड नहीं कर सकता है। 

आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- wikimedia.com, bstatic.com, hindirush.com, wedding.com, wedding.net.co, delhi.wedding.net and udaipurblog.com