बनारस में ऐसी कई चीजें हैं जो टूरिस्टों को काफी आकर्षित करती है। बनारसी साड़ी, ऐतिहासिक घाट, प्राचीन मंदिर, बनारसी पान, और लस्सी आदि के अलावा यहां के कई ऐसे पकवान और खाने की चीजें भी खूब पसंद की जाती हैं। बात करें स्ट्रीट फूड की तो चाट के बिना यह लिस्ट अधूरी है। बनारस में चाट की कई वैरायटी आपको मिल जाएगी, जिसे खाने के बाद आप उसके स्वाद को भूल नहीं पाएंगी। महिलाओं को गोलगप्पे और चाट काफी पसंद होते हैं, ऐसे में अगर आप बनारस गई हैं तो यहां कि इन मशहूर जगहों पर मिलने वाली चाट को खाना न भूलें।

चाट के साथ-साथ इन जगहों पर मिलने वाली कई ऐसे डिश हैं, जो आपका दिल आसानी से जीत लेंगी। हालांकि बनारसी लोगों की तरह बनारसी खाने की भी अपनी एक खासियत है, जो लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बना लेती हैं। देसी खाने अगर आपको बेहद पसंद है, तो आप यहां की फेमस डिश को ट्राई कर सकती हैं। यही नहीं सुबह से लगने वाली भीड़ देख आप खुद भी अंदाजा लगा सकती हैं कि लोग यहां के पकवानों के कितने दीवाने हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे बनारस की उन पांच जगहों के बारे में जहां मिलती हैं बेहद टेस्टी चाट।

  • राम भंडार

raam bhandar

बनारस के ठठेरी बाजार में अगर आप घूम रही हैं तो एक बार राम भंडार के पकवानों को भी जरूर टेस्ट करें। हालांकि यहां कि चाट काफी पॉपुलर है, बल्कि चाट के अलावा भी यहां मिलने वाली कई ऐसी चीजें हैं, जिसे देखने के बाद आपके मुंह में पानी आने लगेगा। चाट के अलावा यहां समोसे, कचौड़ी सब्जी जैसी कई और भी चीजें हैं जो एक बार आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए। खास बात है कि राम भंडार में सभी चीजों को तैयारी देसी घी से की जाती है, जिससे इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। 100 रुपये में आप यहां कई फूड आइटम टेस्ट कर सकती हैं।

  • काशी चाट भंडार

kashi chaat bhandar

बनारस का सबसे पुराना और फेमस रेस्टोरेंट है काशी चाट भंडार, जो गोदौलिया पर स्थिति है। इस रेस्टोरेंट की लोकेशन घाट और काशी विश्ननाथ मंदिर के आसपास होने की वजह से यहां हमेशा भीड़ लगी रहती है। यहां आपको बिना लहसुन और प्याज के चाट या फिर अन्य पकवान सर्व किए जाते हैं। आपको यहां अलग-अलग तरीके की चाट मिलेगी, जिसमें टमाटर चाट, आलू टिक्की, पानी बताशे आदि शामिल हैं। अगर आप बिना लहसुन प्याज के चटपटे पकवानों को टेस्ट करना चाहती हैं तो यहां आकर एक्सप्लोर करना न भूलें।

इसे भी पढ़ें: Shakarkandi Special: शकरकंद से तैयार इन स्वादिष्ट रेसिपीज को आप भी करें ट्राई

  • कचौड़ी गली

kachori gali

अलग-अलग स्ट्रीट फूड से भरपूर है कचौड़ी गली। कचौड़ी गली में मिलने वाले कई ऐसे पकवान है जो आपका दिल जीत लेंगे। चाट के अलावा यहां ब्लू लस्सी भी काफी मशहूर है। अगर आपको अपने डेली रूटीन में किसी एक दिन ऑयली और चटपटी खाना खाने का मन करे तो कचौड़ी गली जरूर घूम आएं। कहा जाता है कि बनारसी जिस दिन घर का खाना खाने से बोर हो जाते हैं तो वह ब्रेकफास्ट, लन्च और डिनर तीनों कचौड़ी गली से खाना पसंद करते हैं। इस गली में चाट और अन्य पकवानों को एक्सप्लोर करने के लिए सुबह-सुबह इस जगह पर जाएं। बता दें कि बनारस की ट्रिप इस गली को घूमे बिना अधूरी रहेगी।

Recommended Video

  • दीनानाथ चाट भंडार

dinanath chaat

बनारस में दशाश्वमेध घाट बेहद प्रचलित घाट है। यहां सुबह-सुबह ही लोगों की भीड़ लग जाती है। सुबह-सुबह गंगा स्नान करने के बाद लोग अपने खाने का इंतजाम भी घाट पर ही करते हैं, लेकिन आप चाट की दीवानी हैं तो दीनानाथ चाट भंडार की चाट को टेस्ट करना न भूलें। यहां आपको अलग-अलग तरीके की चाट मिल जाएँगी, लेकिन यहाँ सबसे ज्यादा टमाटर चाट खाना पसंद की जाती है, जिसमें मसाले और पालक के अलावा ड्राई टमाटर भी मिक्स होते हैं। इसके अलावा यहां के गोलगप्पे, आलू टिक्की, और गुलाब जामून भी खूब पसंद किए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Leftover Poha: बचे हुए पोहा से घर पर आसानी से बनाएं ये टेस्टी स्नैक्स 

  • विश्वनाथ चाट भंडार

अगर आप कुल्हड़ में चाट का स्वाद लेना चाहती हैं तो यहां आ सकती हैं। यहां आपको अलग-अलग वैरायटी में चाट और कई स्ट्रीट फूड मिल जाएंगे। हालांकि बनारसी समय के पाबंद नहीं होते हैं, ऐसे में वह खाते वक्त पूरा जायका लेना पसंद करते हैं। कुछ ऐसी ही दीवानगी आपको यहां देखने को मिल जाएगी। इसलिए अगर आप चाट एक्सप्लोर करना चाहती हैं तो आपके पास अधिक समय होना चाहिए, क्योंकि यहां लगने वाली लाइन से आप परेशान भी हो सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।