मध्य प्रदेश को हिंदुस्तान का दिल कहा जाता, क्यूंकि देश का सबसे बड़ा राज्य होने के साथ-साथ हर साल लाखों की संख्या में यहां सैलानी घूमने आते हैं। यहां की संस्कृति, रहन-सहन और खान-पान पूरे भारत में इसे एक अलग राज्य के रूप में प्रस्तुत करती है। यहां के हर शहर की गलियों में आपको इतने स्वादिष्ट भोजन मिलेंगे, जिसे एक बार टेस्ट करने से बाद आप बार-बार टेस्ट करना चाहेंगे। यहीं नहीं, इन्हें टेस्ट करने के बाद आप घर पर भी ट्राई करना चाहेंगे। आज इस लेख में हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ प्रसिद्ध व्यजनों की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे इस वीकेंड आप भी घर पर आसानी से बना के सभी को टेस्ट करा सकती हैं। आइए जानते इन इन रेसिपेज के बारें में-     

भुट्टे की किस 

madhya pradesh famous dishes to try at home inside

सामग्री 

भुट्टे- 4, हल्दी पाउडर- 1/2 टेबल स्पून, घी- 2 टेबल स्पून, नमक- स्वादानुसार, सरसों के दाने- 1/2 टेबल स्पून, जीरा- 1/2 टेबल स्पून, लाल मिर्च- 1/2 टेबल स्पून, चीनी- 1/2 टेबल स्पून, नींबू का रस- 1 टेबल स्पून, हरा धनियां- 2-3 टेबल स्पून, दूध- 1 कप,नारियल- 2-3 टेबल स्पून, हरी मिर्च- 3,अदरक- 1 इंच टुकड़ा, हींग- 1/2 पिंच

बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले आप नारियल और अदरक को कद्दूकस कर लीजिए और इसे अलग रख दीजिए। साथ ही मिर्च को भी बारीक़-बारीक़ में काट कर रख लीजिए। 
  • मिर्च कटाने के बाद भुट्टे के दाने को मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लीजिए। अगर आप चाहें तो इसके साथ आप स्वीट कॉर्न भी डाल सकती हैं। पेस्ट बनाने के बाद एक कढ़ाई में घी गरम करें। 
  • जब घी गरम हो जाएं तो इसमें हिंग, जीरा, सरसों के दाने, अदरक, हरी मिर्च और हल्दी पाउडर को डालकर 1 से 2 मिनट पका लीजिए। 2 मिनट पकाने के बाद आप इसमें भुट्टे का पेस्ट भी डालें और इसे 4 से 5 मिनट पकने के लिए छोड़ दीजिये। 
  • 5 मिनट बाद इसे एक बार देख लें की अच्छे से पाक गया है कि नहीं। इसके बाद इसमें आप लाल मिर्च पाउडर, दूध, चीनी डालें और अच्छे से मिला दीजिये। लगभग 5 से 7 मिनट पकाने के बाद गैस को बंद कर दीजिये। आपका टेस्टी भुट्टे की किस बन के तैयार है, सर्व करने के लिए। 

Recommended Video

मावा जलेबी

madhya pradesh famous dishes to try at home inside

सामग्री 

मावा-1 कप, मैदा-1/2 कप, दूध-1/2 कप, चीनी-1/2 कप, तेल-2 कप (तलने के लिए), केसर-2 दाना 

बनाने का तरीका 

  • मावा जलेबी बनाने के लिए एक बर्तन में मैदा को अच्छे से घोल लीजिए। ध्यान रहे, इसमें अधिक पानी नहीं डालना है। घोलने के बाद मावा को मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लीजिए। 
  • मावा पेस्ट बनाने के बाद इसे किसी बर्तन में निकालकर रख दें। लगभग 10 से 15 मिनट बाद घोल तैयार किये हुए मैदा में मावा पेस्ट को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए। वहीं, दुसरे साइड एक कढ़ाई में चाशनी बनाने के लिए चीनी और पानी डालकर अच्छे से उबालकर अलग रख लीजिए। (मध्य प्रदेश के फेमस फ़ूड)
  • अब आप एक अन्य कढ़ाई में तेल गरम करके जिपलॉक बैग में एक छोटा सा छेद करें और सर्कल में घुमाकर जलेबियां डालें। इसे सुनहरा होने तक तल लीजिए। 
  • तलने के बाद इसे चाशनी से डालकर 1 से 2 मिनट के बाद इसे निकाल लीजिए। स्वादिष्ट मावा जलेबी तैयार है सर्व करने के लिए।

खोपरा पेटिस

madhya pradesh famous dishes to try at home inside

सामग्री 

आलू-2 उबले हुए, नारियल का बुरादा- 1/2 कप, नींबू रस-1 चम्मच, हरी मिर्च-2 बारीक़ कटी हुई, किशमिश-2 चम्मच, काजू-3 से 4, मिर्च पाउडर-1 चम्मच, नमक-स्वादानुसार, धनिया पत्ता-2 चम्मच, तेल- तलने के लिए

बनाने का तरीका 

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप आलू और नमक मो मैश कर के अलग रख लीजिए। दुसरे साइड एक अन्य बर्तन में नारियल का बुरादा, मिर्च पाउडर, हरा धनिया, मिर्च और नींबू रख को मिला के मैश किये हुए आलू में मिला लीजिए।
  • मिलाने करने के बाद, आलू की छोटी गोल लोइए बना के उसके अंदर काजू और किशमिश भर लीजिए। यानि इसे लड्डू के आकार में बना लीजिए। बनाने के बाद एक कढ़ाई में तेल गरम करें।
  • जब तेल गरम हो जाएं तो इसमें खोपरा पेटिस को डालकर सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लीजिए। फ्राई करने के बाद इसे सर्विंग प्लेट में निकाले और पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@img-global.cpcdn.com,mg-global.cpcdn.com)