रोटी बनाना एक ऐसा काम है, जिसे हर दिन महिलाएं कई बार करती हैं और शायद यही कारण है कि कभी-कभी इस काम में बोरियत भी महसूस होने लगती है। कुछ महिलाएं तो ऐसी भी हैं, जो चाहकर भी परफेक्ट गोल रोटी नहीं बना पातीं। वैसे मैं भी इनमें से एक ही हूं। जैसा कि बचपन में मम्मी को बनाते हुए देखा था, लेकिन आज तक मैं वैसी गोल रोटी नहीं बना पाई। ऐसे में परफेक्ट गोल शेप रोटी बनाने का काम करता है रोटी मेकर। इन दिनों महिलाएं किचन में अपना हाथ बटाने और कई काम को आसान बनाने के लिए विभिन्न तरह के अप्लाइंसेस का सहारा लेने लगी है। ऐसे में रोटी मेकर भी उनकी किचन का हिस्सा बनता जा रहा है। इसका एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपके ना होने की स्थिति में भी परिवार के सदस्य गोल-गोल टेस्टी रोटी आसानी से बनाकर खा सकते हैं, क्योंकि इसकी मदद से रोटियां बेहद आसानी .से बन जाती हैं। आप भी यकीनन अपनी किचन में रोटी मेकर को जगह देने का मन बना रही होंगी। अगर आप इसे खरीदने से पहले कुछ फीचर्स को जरूर चेक करें। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में-

जरूर हो कर्व्ड बेस

 roti maker inside

जब आप रोटी मेकर खरीद रही हैं तो आपको यह जरूर देखना चाहिए कि उसका बेस कर्व्ड हो। इस तरह के रोटी मेकर बेहद अच्छी तरह से काम करते हैं। यह आधार सुनिश्चित करता है कि रोटी गोल हो जाए और पूरी तरह से फूल जाए। इसलिए अगर आप तवे जैसी फूली हुई रोटी खाना चाहती हैं तो कर्व्ड बेस वाला रोटी मेकर ही खरीदें।

नॉन-स्टिक कोटिंग

 roti maker inside

यह एक रोटी मेकर का एक बेहद जरूरी फीचर है, जिस पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। नॉन-स्टिक कोटिंग यह सुनिश्चित करती है कि आटा बेस से नहीं चिपकेगा और मशीन से बेहद आसानी से निकल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स

पावर डिस्प्ले

 roti maker inside

रोटी मेकर में पावर डिस्प्ले होना भी बेहद आवश्यक है। पावर डिस्प्ले विकल्प यह संकेत देता है कि रोटी मेकर को कब और कैसे बंद किया गया है। यह सुविधा हमें यह समझने में मदद करती है कि हम मशीन को कब इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेहतर ब्रांड ही चुनें

 roti maker inside

जब आप एक रोटी मेकर खरीद रही हैं तो उसकी क्वालिटी पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। इसलिए कभी भी सस्ते के चक्कर में लोकल रोटी मेकर ना खरीदें। एक ब्रांडेड रोटी मेकर यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी रोटियां समान रूप से पकें और उनका स्वाद अच्छा हो। जबकि एक अनब्रांडेड रोटी मेकर आपके मुंह में खराब स्वाद छोड़ देगा। यही कारण है कि आपको हमेशा एक प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित ब्रांड द्वारा बनाई गई रोटी मेकर को प्राथमिकता देनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

Recommended Video

हो सुरक्षित

 roti maker inside

चूंकि रोटी मेकर किचन में इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा एप्लाइंस है, जिसके लिए बिजली की आवश्यकता होती है, इसलिए आप सुरक्षा के मानकों को भी नजरअंदाज नहीं कर सकतीं। ध्यान रखें कि इसमें एक शॉकप्रूफ बॉडी होनी चाहिए। यह पावर लीकेज के जोखिम को कम करेगा जिससे बिजली के झटके लग सकते हैं। रोटी मेकअर खरीदने से पहले यह जाँच करें कि यह सुरक्षा मानकों का उल्लेख करता है या नहीं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik