Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शाही पनीर बच जाए तो शेफ से जानिए कि इससे आप और क्या बना सकती हैं

    शाही पनीर अगर बच जाता है तो क्या आप उसे दोबारा गर्म करके खा लेती हैं लेकिन एक ही सब्जी बार-बार खाने के बारे में सोचकर भी भूख मिट जाती है इसलिए ऐसे में...
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Her Zindagi Editorial
    Published -27 Feb 2018, 15:05 ISTUpdated -27 Feb 2018, 18:16 IST
    Next
    Article
    shahi paneer leftover food main

    शाही पनीर अगर बच जाता है तो क्या आप उसे दोबारा गर्म करके खा लेती हैं लेकिन एक ही सब्जी बार-बार खाने के बारे में सोचकर भी भूख मिट जाती है इसलिए ऐसे में आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि आप बची हुई सब्जी से और क्या-क्या बना सकती हैं। 

    एक फूड फेस्टिवल में मेरी मुलाकात executive chef नेसर अहमद नूरल्लाह से हुई इंडिया और विदेशों के कई फाइव स्टार होटल्स में काम कर चुके शेफ नेसर ने बताया कि अब अपने बचे हुए खाने का दोबारा किस तरह से इस्तेमाल करके उसे और भी स्वादिष्ट बना सकती हैं। 

    Chef Nesar एक ऐसे किचन का सपना मुमकिन करने की कोशिश में लगे हैं जिसमें कुछ भी वेस्ट ना हो आपका वेस्ट हो रहा खाना भी दोबारा से आपके काम आ जाए। इस बारे में जब मेरी उनसे और बात हुई तो उन्होंने मुझे बताया कि हम कैसे बचे हुई शाही पनीर से भी दोबारा tasty और healthy डिश बनाकर खा सकते हैं। 

    वैसे तो अकसर ऐसा होता है जब आप किसी महंगे रेस्टोरेंट में या आपके घर में पार्टी हो या किसी खास मौके पर आप शाही पनीर जैसी सब्जी खाते हैं और वो बच जाती है। शाही पनीर बाज़ार में महंगा मिलता है और इसे घर में बनाने में काफी समय लगता है। तो इतनी मेहनत से बनाया हुआ महंगा शाही पनीर आप और कैसे खास बनाकर उसका स्वाद ले सकती हैं आइए आपको बताते हैं। 

    शाही पनीर से बनाएं परांठा

    shahi paneer paratha

    शाही पनीर से आप परांठा भी बना सकती हैं। शेफ नेसर अहमद नूरल्लाह ने बताया कि लोग अकसर शाही पनीर बच जाए तो उसे दोबारा गर्म करके रोटी या चावल के साथ खा लेते हैं लेकिन आप उसकी ग्रेवी को सूखा कर उसका शाही परांठा भी बना सकती हैं। पनीर के परांठे तो आपने खाएं हैं और शाही पनीर भी खाया है लेकिन सोचिए जब शाही पनीर का परांठा बनेगा तो उसका स्वाद कैसे होगा। 

    वैसे आप शाही पनीर का परांठा दो तरह से बना सकती हैं पहला, शाही पनीर की ग्रेवी गाढ़ा को गाढा करके आप आटे में उसे भरकर उसका स्टफड परांठा बना सकती हैं और दूसरा आप शाही पनीर में सूखा आटा डालकर गूंद लें और फिर इसका परांठा बनाएं दोनों ही स्वाद में आपको पसंद आएंगे। 

    Read more: राजगिरा परांठा बनाने की ये आसान रेसिपी जानिए

    शाही पनीर से बनाएं समोसा 

    shahi paneer samosa

    शाही पनीर का समोसा बनाना भी आसान है। जिस तरह से आप समोसे के लिए मैदा का सख्त आटा गूंदती हैं उसी तरह से आप मैदे को गूंद कर उसे बेल लें। फिर उसे तिकोना करके उंगली और अंगूठे के बीच में लटकाएं और इसमें चम्मच से शाही पनीर डालें और फिर समोसे के आटे को अच्छी तरह से बंद कर लें। 

    समोसे के आटे में शाही पनीर भरने के बाद आप कढ़ाही में तेल गर्म करें और एक-एक करके सारे समोसे इसमें deep fry कर लें। इसका स्वाद आपको बाज़ार में मिलने वाले किसी भी समोसे के स्वाद से ज्यादा पसंद आएगा।

    Read more: एक बार बनाएं बार-बार खाएं frozen mini cheese समोसा

    शाही पनीर से बनाएं सैंडविच 

    shahi paneer sandwitch

    सैंडविच ब्रेड से बनता है। ब्रेड से वैसे तो आप कई तरह के स्नैक्स बना सकती हैं लेकिन अगर आप शाही पनीर वाला sandwitch बनाना चाहती हैं तो आप पहले पनीर को ग्रेवी से अलग कर लें और चम्मच से इसके छोटे-छोटे टुकड़े काटकर अलग कर लें। अब आप एक bread लें और उसमें चम्मच से पनीर डालें और उसमें थोड़ी से ग्रेवी डालें अब उसके ऊपर ब्रेड का दूसरी पीस रखकर आप इसे बंद कर लें। 

    आप शाही पनीर सैंडविच को दो तरह से बना सकती हैं। एक इसमें पनीर भरने के बाद आप इसमें गर्म तवे पर सेक लें और दूसरा आप इसें टोस्टर में भी ग्रिल कर सकती हैं। इससे सैंडविच ज्यादा क्रिस्पी और कुरकुरा बनेगा। 

    Read more: लंच बॉक्स में क्या है: ग्रिल्ड चीज़ पेपरोनी पिज्जा सेंडविच

    शाही पनीर से बनाएं पकौड़े

    shahi paneer pakoda

    शाही पनीर की सब्जी अगर बच गई है तो आप इससे पकौड़े भी बना सकती हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है एक बाउल में शाही पनीर की बची हुई सब्जी डालें और फिर आप इसमें बेसन डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे पेस्ट को गाढ़ा ही रखें। वैसे अगर चावल भी बचे हुए हैं तो आप इस पेस्ट में वो भी मिला दे इससे पकौड़े और भी ज्यादा कुरकुरे और स्वादिष्ट बनेंगे। 

    Read more: क्रंची पनीर रोल बनाने की आसान रेसिपी जानिए

    अब एक कढ़ाही में तेल डालकर आप उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें और फिर बाउल में से थोड़ा-थोड़ा सा पेस्ट लेकर आप इसे गर्म तेल में डालें। जब ये हल्का सा गोल्डन होने लगे तब आप गैस को धीमा कर दें और इसे अच्छी तरह से तेल में फ्राई होने दें। इससे पकौड़े ज्यादा क्रिस्पी बनेंगें। जब पकौड़े तेल में पूरी तरह से गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो आप इसे तेल से बाहर निकाल लें। शाही पनीर के पकौड़े तैयार हैं।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।