केला एक ऐसा फल है, जिसे सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है। पोटेशियम का पावरहाउस यह फल बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर किसी को जरूर खाना चाहिए। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि हम केला तो खा लेती हैं और उसका छिलका यूं ही कचरे के डिब्बे में फेंक देती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो समझ लीजिए कि आप अपने आधे पैसों को यूं ही बर्बाद कर देती हैं, क्योंकि जहां केला आपके खाने के काम आता है, वहीं उसके छिलके की मदद से आप अपने गार्डन एरिया को और भी ज्यादा संवार सकती हैं। गार्डनिंग के दौरान आपको खाद आदि की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप बाजार से केमिकल खाद पैसे देकर खरीदती हैं, जबकि केले का छिलका एक नेचुरल फर्टिलाइजर की तरह काम करता है और आपके पौधों को तेजी से बढ़ने और उन्हें स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इसे आप अपने गार्डन एरिया में अन्य भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप गार्डनिंग का शौक रखती हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद केले के छिलके को यूं ही फेंकने की गलती कभी नहीं करेंगी-

बनाएं खाद

 banana benefits inside

केले के छिलकों को गार्डन में इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप उससे खाद के रूप में इस्तेमाल करें। बस आप इसे अपने खाद में मिलाएं। इससे आपकी खाद पोटेशियम व फास्फोरस से समृद्ध होती है। जिससे पौधे की ग्रोथ में वृद्धि होती है और वे अधिक स्वस्थ बनते हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहें तो इससे एक नेचुरल फर्टिलाइजर भी तैयार कर सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप केले के छिलकों को पानी में उबालें और फिर उसे तीन-चार दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो पानी में केले के छिलकों को ऐसे भी रखकर छोड़ सकती हैं। तीन-चार दिन में नेचुरल फर्टिलाइजर तैयार हो जाएगा। इसके बाद आप इसे अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें: 20 Minute Breakfast: सर्दियों के समय झटपट नाश्ता बनाने के काम आएंगी ये 7 रेसिपीज

कीड़ों को करें ट्रैप

 banana benefits inside

अगर आप छोटे-छोटे बग्स व कीड़ों को अपने गार्डन एरिया से बाहर रखना चाहती हैं तो उसमें भी केले के छिलके आपकी काफी मदद कर सकते हैं। बस आपको इतना करना है कि आप केले के छिलकों को एप्पल साइडर विनेगर में सोक करके रखें। इसके बाद आप इसे एक प्लास्टिक कंटेनर में डालें और उसके उपर काफी सारे होल्स कर दें। होल्स इतना बड़ा हो कि उसमें कीड़े व बग्स आसानी से अंदर चले जाएं। उसकी गंध बग्स को अपनी ओर खींचेगी और जब वे वहां जाएंगे तो आसानी से ट्रैप हो जाएंगे। इससे आप अपने गार्डन एरिया को आसानी से कीड़ों से सुरक्षित रख पाएंगी।

इसे जरूर पढ़ें: इन ऑफबीट फूड आइटम्स की मदद से वेडिंग मेन्यू को बनाएं खास

Recommended Video

टोमेटो प्लांट फर्टिलाइजर की तरह करें इस्तेमाल

 banana benefits inside

केले का छिलका टमाटर के पौधे के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाता है। जब आप पहली बार टमाटर के पौधे लगाती हैं तो अपने टमाटर के बीज के चारों ओर केले का छिलका लपेट दें। जैसे ही टमाटर का पौधा बढ़ता है तो यह छिलके से पोषक तत्वों को अवशोषित करेगा। जिससे उसकी ग्रोथ काफी तेजी से होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik