शादी में गेस्ट को वेडिंग डेकोर या वेडिंग वेन्यू या फिर इनसे भी ज्यादा जो चीज सबसे ज्यादा याद रह जाती है, वह है फूड। अगर शादी में खाना बेहतरीन व डिलिशियस हो तो लोगों को वह हमेशा याद रहता है और खाने की वैरायटी के आधार पर ही वह वेडिंग फंक्शन की तारीफ करते हैं। शायद यही कारण है कि शादी की तैयारियों में कैटरर व फूड आइटम्स पर खासा ध्यान दिया जाता है। आजकल वेडिंग फंक्शन में फूड की वैरायटी पर काफी फोकस किया जाता है। स्टार्टर से लेकर मेन कोर्स व डेसर्ट में कुछ ना कुछ खास शामिल करने की कोशिश की जाती है। इतना ही नहीं, अक्सर वेडिंग फंक्शन में किसी खास प्रांत या राज्य की फूड विशेषताओं को भी शामिल किया जाता है। हो सकता है कि आप भी अपने घर में होने वाले वेडिंग फंक्शन में कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स शामिल करने की सोच रही हों, लेकिन अगर आप वास्तव में वेडिंग फूड मेन्यू को खास व यूनिक बनाने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसे में कुछ ऑफबीट डिशेज को उसमें जरूर एड करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऑफबीट फूड डिशेज के बारे में बता रहे हैं-

बेक्ड रसगुल्ले

rasgulla sweet inside

वेडिंग मेन्यू तब तक पूरा नहीं होता, जब तक उसमें स्वीट्स को शामिल ना किया जाए। अमूमन शादियों में आपको गुलाब जामुन से लेकर मूंग दाल का हलवा, गाजर का हलवा, शाही टुकड़ा जैसे कई डेसर्ट का स्वाद चखने को मिलेगा। लेकिन अगर आप इसमें कुछ यूनिक आइटम शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में बेक्ड रसगुल्लों को भी वेडिंग डेसर्ट मेन्यू का हिस्सा बनाएं। विंटर वेडिंग में यह एक बेहतरीन डेसर्ट है, क्योंकि इसे गुड़ की मदद से तैयार किया जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान रेसिपीज से सिर्फ 30 मिनट में बनाएं ये पंजाबी चटपटे स्नैक्स

सुशी

sushi fish rolls inside

वैसे तो आपने वेडिंग मेन्यू में कई इंडियन व चाइनीज़ फूड आइटम्स को शामिल किया होगा। लेकिन अगर आप सच में वेडिंग मेन्यू को एक बेहतरीन ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में सुशी को आप इसमें शामिल कर सकती हैं। जापान की यह बेहद ही पॉपुलर डिश वेडिंग फंक्शन में यकीनन सभी गेस्ट का ध्यान खींचेगी। हो सकता है कि बहुत से मेहमान आपके वेडिंग फंक्शन में इसे पहली बार ट्राई करें।

Recommended Video

फिंगर फूड बकेट्स

fries INSIDE

वेडिंग मेन्यू की शुरूआत स्टार्टर से होती है। वैसे तो आपने वेडिंग स्टार्टर फूड आइटम्स में स्प्रिंग रोल से लेकर फ्रेंच फ्राइस आदि को शामिल किया होगा। लेकिन इसके अलावा आप फिंगर फूड बकेट्स को भी एड कर सकती हैं। इसमें आप स्टार्टर में फूड को एक वैरायटी दे सकती हैं। साथ ही इस तरह के फूड आइटम्स बच्चों से लेकर बड़ों तक को काफी अच्छे लगते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:नए साल और क्रिसमस के लिए घर में 10 मिनट में बनाएं टेस्‍टी स्‍नैक्‍स

मैकरून्स

delicious macarons inside

अगर आप चाहती हैं कि आपकी वेडिंग सिर्फ बड़ों के लिए ही नहीं, बच्चों के लिए भी यादगार बन जाए तो ऐसे में वेडिंग मेन्यू में मैकरून्स को शामिल करना एक अच्छा आईडिया है। डेसर्ट सेक्शन में मैकरून्स बच्चों को बेहद पसंद आएगी और आप इसकी मदद से अपने वेडिंग मेन्यू को बेहद खास व डिफरेंट बना सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com