Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    कांटा और चम्मच आसान बना देंगे रसोई का कामकाज, जानें अमेजिंग हैक्स

    क्या आपको पता है कि कांटा और चम्मच आपका काम कितना आसान बना सकते हैं? कैसे, आइए जानते हैं। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-15,13:50 IST
    Next
    Article
    kitchen hacks

    किचन का बड़ा-बड़ा काम हम आसानी से कर लेते हैं, लेकिन छोटे-मोटे काम करने में हमें काफी दिक्कत होती है जैसे- अदरक के छिलके उतारना, सब्जियों को धोना या बीज निकालना आदि। कई बार किचन काम इतना बढ़ जाता है, जिसे निपटाते-निपटाते सुबह से शाम हो जाती है। 

    ज्यादा काम करने की वजह से हमें थकावट हो जाती है, खासकर ऑफिस जाने वाली महिलाओं को। हमें अंदाजा भी नहीं होता कि हम अपना कितना समय किचन में बताते हैं। हर रोज सबके लिए नाश्ता बनाना, खाना बनाना, टिफिन पैक करना या फिर रात को ऑफिस से आने के बाद डिनर बनाना आदि। 

    इसलिए जरूरी है कि आप छोटे-मोटे काम करने के लिए हैक्स की मदद लें जैसे- किचन में कुछ ऐसे बर्तन मौजूद हैं, जिनकी मदद से किचन का कई सारा काम आसानी से निपटाया जा सकता है, कैसे? आइए जानते हैं।

    कांटे का ऐसा करें इस्तेमाल 

    Crimping Dough Edges

    गुजिया, भरवा पूरी या फिर आटे के किनारे को बंद करना बहुत मुश्किल काम होता है, जिसे करने में काफी वक्त लग जाता है। कई बार पूरी या गुजिया को अच्छी तरह से बंद करने के बावजूद भी खुल जाती हैं और इसमें तेल भर जाता है। 

    अगर आप इस काम को आसानी से करना चाहती हैं, तो यकीनन कांटा आपकी मदद कर सकता है। आप कांटे से किनारों को बिना किसी झंझट के आसानी से बंद कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको किनारों को कांटे की मदद से फोल्ड करना है और दबाना है।  

    अदरक छीलने के लिए चम्मच का करें इस्तेमाल

    How to peel galic with spoon

    अदरक और लहसुन दोनों ही सब्जी के लिए मुख्य इंग्रेडिएंट्स माने जाते हैं। इन दोनों इंग्रेडिएंट्स के बिना ज्यादातर लोगों का खाना अधूरा रहता है। कई लोग अदरक और लहसुन का पेस्ट घर पर ही तैयार करके रख लेते हैं। मगर कुछ लोग साबुत अदरक का इस्तेमाल करते हैं जिसे छीलने में काफी वक्त लगता है, लेकिन इस बार चम्मच से अदरक के छिलके उतार लें और अपने समय की बचत करें।  

    कैसे करें?

    • सबसे पहले अदरक को धोकर साफ कर लें।
    • फिर एक चम्मच की मदद से अदरक को खुरचें।
    • बस आपकी अदरक बिल्कुल साफ हो जाएगी।  

    पत्तों को तनों से हटाना होगा आसान 

    हरा धनिया या नीम के पत्तों को तनों से अलग करना बहुत मुश्किल काम तो नहीं हैं, लेकिन इसे करने में काफी वक्त लग जाता है। कई बार पत्तों को निकालने में आलस आता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो कांटा आपकी थोड़ी मदद कर सकता है, जिससे आप हरा धनिया, नीम या फिर किसी भी जड़ी-बूटियों के पत्ते को आसानी से निकाल सकती हैं। (हरा धनिया स्टोर करने के हैक्स)

    कैसे करें?

    • हरा धनिया का एक गुच्छा लें और डंठल को एक साथ पकड़ें। 
    • फिर कांटे के टीन्स को तनों में डालें और ऊपर की ओर खींच लें।
    • आप देखेंगे कि आपके तमाम पत्ते बाहर आ जाएंगे।  

    फ्रूट्स और सब्जियों के बीज निकालना होगा आसान

    How to peel advocado

    कई बार सब्जियों के बीज खाने का स्वाद खराब करने का काम करते हैं। इसलिए कई लोग सब्जियों के बीज निकालकर इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार बीज निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में यह हैक आपके काम आ सकता है। जी हां, आप चम्मच की मदद से फ्रुट्स या सब्जियों के बीज निकाल सकती हैं, जिसके लिए फ्रूट्स या सब्जी को बीच से आधा काट लें। फिर चम्मच की मदद से बीज का हिस्सा निकाल लें। बस हो गया आपका काम। 

    हम इसी तरह आसान कुकिंग टिप्स आपके लिए लाते रहेंगे और आपको कोई और टिप पता है, तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।