मैं पिछले साल जयपुर गई थी और जयपुर ट्रिप की सबसे खास बात ये है कि इसे आप आसानी से दो दिन में पूरी कर सकती हैं। जयपुर में आप पूरा हफ्ता भी बिता सकती हैं और ये दो दिन के वीक एंड ट्रिप पर भी जा सकती हैं। खाने-पीने से लेकर आप घूमने तक काफी कुछ यहां कर सकती हैं। मेरा जयपुर का एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा और इसके बारे में आज मैं आपको बताती हूं कि कैसे 5000 रुपए के बजट में जयपुर में आराम से दो दिन का ट्रिप प्लान किया जा सकता है।  

कैसे जाएं जयपुर- 

वैसे तो अगर आप दिल्ली या राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के किसी शहर में रह रही हैं तो रोड ट्रिप प्लान कर सकती हैं, लेकिन मैंने दिल्ली सरायरोहिल्ला स्टेशन से चलने वाली डबल डेकर ट्रेन ली थी। इसका टिकट आप IRCTC की वेबसाइट से बुक करवा सकती हैं। इस ट्रेन की सबसे अच्छी बात ये है कि आपको 4.5 घंटे में जयपुर पहुंचा देगी। इसका फायदा ये है कि आप रात में जयपुर पहुंच कर दूसरे दिन सुबह से अपनी सैर शुरू कर सकती हैं। इसके अलावा, दिल्ली से जयपुर जाने के लिए कई ट्रेन हैं जो और भी कम दाम में काम कर देंगी।  

bangalore to jaipur trip

इसे जरूर पढ़ें- मालदीव्स जितना ही खूबसूरत है भारत का ये बीच, दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत Beaches में है शुमार 

कहां रहें-  

जयपुर में रहने के लिए अच्छे होटलों की कमी नहीं है बशर्ते आप पहले से ही होटल बुकिंग करवा कर जाएं। इसके लिए आप किसी भी अच्छे होटल बुकिंग एप का सहारा ले सकती हैं। सबसे बेहतर होगा सेंट्रल जयपुर में होटल बुक करवाया जाए। मेरा होटल हवा महल के काफी पास था और इसके कारण मुझे घूमने में आसानी हुई। अगर आप सही जगह होटल बुकिंग करवाएंगी तो फायदा ये होगा कि साइट सीइंग का पैसा कम होगा। इसलिए होटल बुक करवाते समय ये बात जरूर ध्यान में रखें।  

delhi to jaipur package for  days

घूमने की प्लानिंग-

अगर आप दो दिन की ट्रिप पर जा रही हैं तो भी जयपुर बहुत अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। इस ट्रिप के लिए आपको दो दिन में अपना साइटसीइंग पूरा करना होगा।  

पहला दिन- 

आप सेंट्रल जयपुर में घूमिए। यहां पर हवा महल, बिड़ला मंदिर, जंतर-मंतर, सिटी पैलेस, आमेर फोर्ट घूमिए। आमेर फोर्ट के रास्ते में ही आपको जल महल दिखेगा। वहां तक जाने की इजाजत नहीं है और उसे रास्ते से ही देखना होता है इसलिए आप उसे आराम से देख सकती हैं। शुरुआत आप आमेर फोर्ट से करें क्योंकि वहां दिन चढ़ते-चढ़ते ज्यादा टूरिस्ट आ जाते हैं।  

delhi to jaipur trip cost

इसके साथ ही आप आमेर फोर्ट से वापसी के दौरान मंकी टेम्पल यानी बंदरों का मंदिर भी देख सकती हैं। अगर आप सेंट्रल जयपुर में रह रही हैं तो आप शुरुआत हवा महल से करें। उसके पास ही सिटी पैलेस भी है। अगर आप आमेर फोर्ट के पास रह रही हैं तो शुरुआत वहां से करें।  

नोट: आप चाहें तो नाहरगढ़, आमेर और जयगढ़ फोर्ट एक दिन में घूम सकती हैं। 

jaipur trip plan

इसे जरूर पढ़ें- पुष्कर में भी मिलेगा Turkey जैसा मज़ा, इस हॉट एयर बलून फेस्टिवल के बारे में क्या जानती हैं आप?

दूसरा दिन-

दूसरे दिन आप नाहरगढ़ और जयगढ़ फोर्ट के लिए रखें। ऑटो वाले से बात कर घूम लें। यहां घूमने के लिए आराम से 3-4 घंटे लगेंगे। इसके बाद जयपुर के बाबू मार्केट में शॉपिंग के लिए रखें। रात होने तक आप वापसी की कोई ट्रेन या बस ले सकती हैं। 

jaipur trip from gurgaon

साइटसीइंग के लिए खास-

सबसे अच्छा तरीका साइटसीइंग के लिए है ऑटो रिक्शा। कैब आदि के चक्कर में ज्यादा पैसा जाएगा। नाहरगढ़ और जयगढ़ के लिए ऑटो वाला 600 रुपए तक ले सकता है और सेंट्रल जयपुर घूमने के लिए तो आप एक जगह से शुरू करें और ऑटो या फिर ई-रिक्शा से जाएं। ये आपको आसानी से मिल जाएंगे और एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए 10-20 रुपए ही लगेंगे। इससे फायदा होगा कि आपकी कॉस्ट कटिंग होगी और साथ ही साथ जयपुर के राजस्थानी खाने का स्वाद चखने के लिए लोकल रेस्त्रां भी देख लेंगे। 

कहां खाएं- 

जयपुर में आप लोकल जगहों पर खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। नखराली ढानी बहुत ज्यादा चर्चित है और वहां खाना भी काफी अच्छा है, लेकिन अगर आप चाहें और समय कम हो तो वहां न जाकर आप अपने होटल के आस-पास खाना खा सकती हैं। मैंने भी यही किया था। बस ये देख लीजिए कि जगह थोड़ी साफ हो क्योंकि जयपुर में कई ऐसे ढाबे आदि हैं जो हाईजीन के मामले में काफी खराब हैं।