घर परिवार के साथ अगर घूमने का प्लान बनाया जाए तो उसका मजा ही कुछ और है। घर के लोगों के साथ जब बेहतरीन ट्रेवल डेस्टिनेशन्स की सैर की जाती है तो पूरे परिवार के दिल में खुशनुमा यादें बस जाती हैं। दिलचस्प जगहों और उनकी सांस्कृतिक एतिहासिक विरासत के अनुभव यादगार बन जाते हैं और पूरे परिवार को एकता के सूत्र में बांधकर रखने का काम करते हैं। तो आइए जानें ऐसी पांच जगहों के बार में जहां आपको अपने परिवार के साथ कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए-

चादर

family outing places zanskar inside

इस बर्फीले ट्रेवल डेस्टिनेशन पर घर-परिवार के लोगों के साथ आप सबसे रोमांचक अनुभवों का मजा ले सकती हैं। चादर ट्रेक जंस्कार गांव से जोड़ती है। इस गांव में आकर आप यहां के लोगों की जीवनशैली के बारे में करीब से जान सकती हैं। यह अनुभव अपने आप में काफी अनूठा है। 

मनाली

family outing places manali inside

मनाली, हिमाचल प्रदेश राज्‍य में समुद्र स्‍तर से 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कुल्‍लु जिले का एक हिस्‍सा है जो हिमाचल की राजधानी शिमला से 250 किमी. की दूरी पर स्थित है। मनाली देश के लोकप्रिय ट्रेवल डेस्टिनेशन्स में से एक है। यहां परिवार के बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को भरपूर मनोरंजन मिलता है। बर्फबारी के समय में यहां का नजारा बेहद हसीन हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: हमेशा नार्मल लड़कियों वाली लाइफ जीना चाहती हैं तापसी पन्नू, रोडसाइड कॉफी पीने में आता है मजा

पुष्कर

पुष्कर राजस्थान के पुराने शहरों में से एक है, जहां के मंदिर और इतिहास के बारे में आप अपने पूरे परिवार को बता सकती हैं। पुष्कर की खूबसूरत झील, ब्रह्मा मंदिर और पाप मोचिनी मंदिर की ख्याति दूर-दूर तक है। एक और दिलचस्प बात ये है कि यहां अच्छे रिजॉर्ट्स से लेकर लग्जरी स्पॉट्स तक हर तरह की सुविधा उपलब्ध है और लजीज खाने के तो कहने ही क्या। कुल मिलाकर यहां परिवार के साथ घूमना पूरी तरह से पैसा वसूल है। 

कसोल

हिमाचल प्रदेश की पार्वती घाटी में स्थित कसोल एक छोटा मगर खूबसूरत ट्रेवलिंग डेस्टिनेशन है। शांत और कुदरती खूबसूरती से सजा यह डेस्टिनेशन अपनी खूबसूरती से सैलानियों का मन मोह लेता है। खास बात यह है कि इजरायली सैलानियों को यह जगह काफी आकर्षित करती है। कसोल की सीमा में आते ही आपको इजरायली संस्कृति की झलक देखने को मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: ये 6 जगहें हैं धरती का स्वर्ग, यहां के खूबसूरत नजारे आपको देंगे चैन और सुकून 

रण ऑफ कच्छ

family outing places runn of kutch inside

रण ऑफ कच्छ में आपको जैसे लैंडस्केप देखने को मिलते हैं, वैसे शायद ही कहीं और देखने को मिलें। त्योहार और मेलों में यहां की रौनक देखते ही बनती है। इस समय में यहां के नजारे किसी जादूनगरी जैसे नजर आते हैं।