भारत में खूबसूरती की कमी नहीं है। कई लोग विदेश जाते हैं घूमने के लिए, लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि भारत में भी कई ऐसी जगह हैं जहां विदेशों जैसी खूबसूरती मिल सकती है। अब तुर्की के Cappadocia को ही ले लीजिए। पूरी दुनिया से लोग वहां हॉट एयर बलून देखने जाते हैं। लेकिन अगर आप देखें अपने आस-पास तो समझ आएगा कि दिल्ली के पास पुष्कर में भी इस तरह की खूबसूरती आप देख सकते हैं। ये इतना खूबसूरत लगता है कि लोग यहां रोमांटिक कपल आउटिंग भी प्लान की जा सकती है। यहां बात हो रही है पुष्कर में होने वाले कैमल फेयर यानी ऊंटों के मेले की।  

दरअसल, हर साल नवंबर में पुष्कर में ये मेला होता है। यहां आस-पास के किसान अपने ऊंट और मवेशी बेचने आते हैं। पिछले कुछ सालों से यहां पर टूरिस्ट काफी आने लगे हैं क्योंकि ये अब सिर्फ ऊंटों के लिए नहीं रह गया है बल्कि टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए भी काफी कुछ किया जा रहा है। यहां पर मुख्य आकर्षण रहता है तुर्की की तरह हॉट एयर बलून राइड। ये बाकायदा एडवेंचर टूरिज्म का हिस्सा बन सकता है।  

pushkar camel fair  dates

इसे जरूर पढ़ें- यूरोप से कम नहीं है नॉर्थ सिक्किम, यहां की 10 जगहें आपकों देंगी स्वित्जरलैंड जैसा मज़ा 

कब शुरू होगा ये मेला-  

पुष्कर का ये मेला 4 से 12 नंवबर 2019 तक चलेगा और यहां पर कफी कुछ होगा। सुबह 6.30 बजे से लेकर शाम के 4.30 बजे तक ये मेला खुला रहेगा और आप यहां ऊंट की सवारी का आनंद भी ले सकते हैं।   

pushkar camel fair  dates

हर साल यहां लाखों लोग आते हैं और इस मेले का आनंद लेते हैं। यहां सिर्फ पुरुष और महिलाएं ही नहीं बल्कि ऊंट भी सजाए जाते हैं और उन्हें रंग-बिरंगी पोशाक पहनाई जाती है। सभी का लुक काफी अच्छा लगता है। इसे ऊंटों का फैशन शो कहेंगे तो भी गलत नहीं होगा। पुरुषों के लिए भी यहां प्रतियोगिता होती है और यहां सबसे लंबी किसकी मूछ है इसका लेखा-जोखा रखा जाता है।  

pushkar camel fair

इस मेले में क्या है खास- 

हॉट एयर बलून राइड के बारे में तो मैं आपको बता ही चुकी हूं, लेकिन यहां सिर्फ यही खास बात नहीं है जो पुष्कर को अलग ट्रैवल डेस्टिनेशन बनाती है।  

  • यहां कठपुतलियों के शो, कई एरोबिक्स और रस्सी पर चलने वालों के शो, जादूगर का जादू और नाथ समुदाय को लोगों की कलाबाजियां देखने को मिलती हैं। 
  • इसी के साथ, कई राजस्थानी गायकों के परफॉर्मेंस भी होते हैं। यहां लोक गीत और लोक नृत्य देखने वालों की भीड़ जुटी रहती है। 
  • कई हैंडीक्राफ्ट की दुकाने लगती हैं, यहां लोग बर्तन से लेकर राजस्थानी गहनों तक काफी कुछ खरीद सकते हैं। आपको यहां कई अनोखी चीज़ें देखने को मिलेंगी। 
  • यहां ऊंटों से जुड़ी कई प्रतियोगिताएं भी होती हैं। साथ ही ऊंट के दूध से बने कई व्यंजन भी चखने को मिलते हैं। 
  • इतना ही नहीं यहां ऊंटों की सफारी और पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट की भी सुविधा है।

pushkar camel fair tour

इसे जरूर पढ़ें- मालदीव्स जितना ही खूबसूरत है भारत का ये बीच, दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत Beaches में है शुमार

मेले के अलावा भी पुष्कर में है बहुत कुछ- 

मेले के अलावा अगर आप बहुत दूर न जाएं तो भी पुष्कर में करीब 400 मंदिर हैं। यहां का ब्रह्मा मंदिर बहुत से लोगों के लिए आस्था का केंद्र है और बहुत ही चर्चित है। यहां से 15 किलोमीटर दूर ही है अजमेर जहां आपको कई सारे किले और राजस्थान की सभ्यता के बारे में जानने को मिलेगा। यहां पर दो खूबसूरत तालाब भी हैं। एक फॉय सागर और एक अना सागर। साथ ही, अजमेर दरगाह तो है ही। 

यहां राजस्थानी खाने का भी जायका चखने को मिलेगा। दाल कचौड़ी से लेकर अलवर के मिल्क केक और कढ़ी तक सब कुछ बहुत ही स्वादिष्ट। तो एक ही ट्रिप पर दो अलग-अलग जगहों को घूमने का मज़ा। नवंबर में मौसम भी बहुत अच्छा रहता है तो ये जगह घूमने लायक है।