कई बार हमें लगता है कि कैरेबियन का कोई आईलैंड, मालदीव्स, फिजी, शेशल्स आदि सब बहुत अच्छे beach डेस्टिनेशन लगते हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन खूबसूरत नीले पानी के समुद्री इलाकों जैसा ही खूबसूरत एक Beach इंडिया में भी है। नहीं, ये गोवा में नहीं है और ये दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यकीन मानिए इस beach की खूबसूरती देखकर आप चौंक जाएंगी। ये है अंडमान का राधानगर beach जिसे टॉप 10 की लिस्ट में कई बार शामिल किया गया है।  

दुनिया के सबसे खूबसूरत Beaches में है शुमार-  

अंडमान के राधानगर beach को दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत beaches की लिस्ट में जगह मिली थी। ये ट्रिप एडवाइजर की 'World's Travellers' Choice Award-Winning Beaches' की लिस्ट थी। इतना ही नहीं। 2018 में 'Top 10 beaches in Asia' की लिस्ट में ये पहले नंबर पर था। टाइम मैग्जीन ने भी इसे दुनिया का सातवां सबसे खूबसूरत beach कहा है।  

how to reach radhanagar beach

इसे जरूर पढ़ें- यूरोप से कम नहीं है नॉर्थ सिक्किम, यहां की 10 जगहें आपकों देंगी स्वित्जरलैंड जैसा मज़ा 

अब तो आप समझ ही गई होंगी कि ये beach आखिर कितना खूबसूरत होगा और क्यों ये दुनिया भर के टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।  

radhanagar beach activities

ये सफेद रेत वाला समुद्री किनारा आपको विदेश जैसी खूबसूरती देगा। यहां पर फिरोज़ी रंग का पानी है और यहां टूरिस्ट की बहुत ज्यादा भीड़ भी नहीं दिखेगी। ये अंडमान के विजयनगर beach और डॉल्फिन यात्री निवास से 7 किलोमीटर की दूरी पर है। अगर आप अंडमान ट्रिप प्लान कर रही हैं तो यहां जाना न भूलें। आपकी ट्रिप यादगार बनी रहेगी। 

अंडमान के हैवलॉक आईलैंड से ये 12 किलोमीटर की दूरी पर है और यहां आपको चारों तरफ पेड़, पानी और खूबसूरत रेत दिखाई देगी। यहां आकर रिलेक्स करने की बात ही कुछ और है। यहां आकर टूरिस्ट सूर्योदय और सूर्यास्त का मजा लेते हैं और कई एक्टिविटीज भी करते हैं। यहां वाटर स्पोर्ट्स भी होते हैं और एडवेंचर टूरिज्म के लिए ये काफी अच्छी जगह है।  

radhanagar beach resorts

अगर आपने इस जगह के बारे में नहीं सुना है तो एक बार इसे जानने के बाद यहां जाने का मन जरूर करेगा। इस beach के पास ही जंगल भी है जो बिलकुल किसी फिल्मी सेट की तरह लगता है।  

कैसे पहुंचे-  

अगर आप अंडमान तक फ्लाइट ले चुकी हैं और पोर्ट ब्लेयर में हैं तो यहां से या तो सी-प्लेन के जरिए आप हैवलॉक पहुंच सकती हैं या फिर सरकारी फेरी ले सकती हैं जो दिन में दो बार चलती है। ये पोर्ट ब्लेयर से हैवलॉक पहुंचाती है। कई एयरलाइन्स यहां तक फ्लाइट के जरिए पहुंचाती हैं। हालांकि, आप चेन्नई तक ट्रेन से और वहां से फिर फ्लाइट से भी पहुंच सकती हैं। ये फेरी 1000-2500 रुपए के बीच चार्ज करती है और इसके अलावा यहां पहुंचने के लिए कोई भी इससे सस्ता तरीका नहीं है।  

radhanagar beach which state

क्या करें यहां आकर- 

आराम करने और प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने के अलावा यहां पर आप कई एक्टिविटीज का मज़ा भी ले सकती हैं। कई जगह वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा है। यहां पर लाइफ गार्ड्स भी हैं और आप तैराकी का मज़ा भी ले सकती हैं। कई क्लब वाटर स्पोर्ट्स की सुविधा तो देते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप कोई पैकेज बुक करवा लें। 

इसे जरूर पढ़ें- इस खूबसूरत जगह में रहने के लिए हर महीने मिलेंगे 40 हजार, जानें अन्य फायदे

कब जाएं यहां- 

अक्टूबर से लेकर फरवरी तक का मौसम यहां काफी अच्छा होता है। यहां तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और आप ठंडी हवा के बीच घूम सकते हैं। ये परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। अगर आप मार्च से सितंबर तक जाने की सोचेंगे तो गर्मी और मानसून से पाला पड़ेगा जो थोड़ी मुश्किल पैदा कर सकता है। 

क्योंकि यहां पहुंचना इतना आसान नहीं है और ये थोड़ा महंगा साबित हो सकता है इसलिए आपको यहां ज्यादा टूरिस्ट नहीं मिलेंगे, लेकिन ये कारण भी है कि यहां काफी सफाई रहती है। तो एक बार इस जगह घूमने का प्लान जरूर बनाएं।