जब हम कही घूमने जाते हैं तो हमें सबसे पहले होटल की चिंता होती है। हम घूमने का प्‍लान बनाने के साथ ही अपने रहने के लिए अच्‍छे होटल ढूंढने लगते है। हम ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भी करके सबसे पहले होटल बुक करते हैं। होटल बुक करते हूए हम कई बार कुछ जरूरी बातों को नजरअंदाज कर देते है, लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। होटल पसंद करते हुए और होटल में ठहरते हूए कुछ ऐसी बाते है जिन पर हमें खासा ध्‍यान देना चाहिए। तो आइए जानें वो कौन सी बाते है जिनका हमें ध्‍यान रखना है ताकि हमारी सुरक्षा में चूक न हो।

staying in hotel inside

इसे जरूर पढ़ें: इस तरह दुनियाभर के इन महंगे होटलों में फ्री में रहने का मजा उठाइए

किसी से रूम नंबर शेयर न करें

रूम नंबर किसी से शेयर न करें। खासकर अगर आप अकेली ट्रेवल कर रही हैं और होटल में अकेले रहने वाली हैं तो इसे जरूर ध्यान में रखें। अगर आपके होटल में जाते ही रिसेप्शन वाला तेज आवाज में आपको आपका रूम नंबर और चाबी देता है तो उससे कमरा बदलने के लिए कहे क्‍योंकि यह सुरक्षा के हिसाब से सही नहीं है। ध्यान रखें कि होटल में आस पास कोई भी खड़ा हो उसे आपका रूम नंबर नहीं पता होना चाहिए।

होटल की चीजों को इस्‍तेमाल करने से पहले रहे सावधान

अगर होटल में ठहरे हैं तो कोशिश करें कि मिनरल वॉटर ही पीएं क्‍योंकि यह जरूरी नहीं की होटल में रखें ग्लास हर रोज साफ होते हो। अगर ग्‍लास रोज साफ नहीं होते तो ऐसे में आप बीमार पड़ सकती हैं। क्‍योंकि ग्लास में कीटाणु लगे होते हैं। इसलिए बेहतर है कि आप होटल के ग्‍लास में पानी न पीएं। साथ ही, होटल में रखे पानी के थर्मस से भी पानी नहीं पीएं। कितना ही बड़ा होटल क्‍यो न हो आप होटल में पानी की बॉटल ऑर्डर कर सकती हैं। अगर आपको ग्‍लास में पानी पीने की आदत है तो आप इसे इस्तेमाल करने से पहले साबुन से अच्‍छे से धो लें फिर उसका इस्तेमाल करें।

safety things to keep in mind while staying in hotel inside

कुछ जगहों से बराबर दूरी बनाकर चलें

आए दिन ऐसे कई हादसे सुनाने को मिलते है जिनमें होटल की छत, बैलकोनी या खिड़की से गिरकर किसी की मौत हो जाती है। विदेशों से लेकर भारत तक ऐसे कई हादसे हो चुके हैं और होते रहते हैं। हमारी सावधानी हमारे अपने हाथों में है। इसलिए कभी भी होटल के छत, बैलकोनी या खिड़की में असावधानी से खड़े न हो और ऐसे जगहों से बराबर दूरी बनाकर चलें। कई बार लेटे लेटे ही ध्यान नहीं रहता या अगर कोई लड़की अकेली होटल के कमरे में ठहरी है और होटेल के कमरे से बाहर दिखता है तो यह भी रिस्की हो सकता है।

keep in mind while staying in hotel inside

इसे जरूर पढ़ें: गेस्‍ट को रॉयल फील कराने के लिए दुबई के इस होटल में दिया जाता है खास ट्रीटमेंट

होटल का रिव्यु जरूर पढ़े

किसी होटल को फाइनल करने से पहले उससे जुड़ा रिव्यु जरूर पढ़े, यह आपको होटल की सही और सभी तरह की जानकारी पाने में मदद करेगा। अगर आपको किसी होटल को लेकर दस में से चार रिव्यु भी नेगेटिव पढ़ने को मिलते हैं तो आप उस होटल में बुकींग बिल्‍कुल न करें।

वाई-फाई का रखें ध्‍यान

अगर आप मोबाइल डेटा का खर्च बचाने के लिए होटल से मिलने वाली फ्री वाई-फाई की सुविधा का इस्तेमाल करती हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। ज्‍यादातर जगहों में होटल्स और कैफेज की तरफ से दी जाने वाली फ्री वाई-फाई की सुविधा सुरक्षित नहीं होती है। होटल लॉबी में मिलने वाली फ्री वाई-फाई की सुविधा के जरिए खासतौर पर आपको अपना ऑफिस का काम, डेटा शेयरिंग या फंड ट्रांसफर बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि आपके इस डेटा के चोरी होने का खतरा बना रहता है। अगर वाई-फाई यूज करना बहुत जरूरी हो तो VPN के जरिए उसका इस्तेमाल करें। इसके अलावा अगर आपके डिवाइस में फाइंड माइ फोन या फाइंड माइ कम्प्यूटर का फीच है तो उसे एनेबल करके रखें।

होटल के कमरे में लगे मिरर की जांच करें

इस बात को सुनिश्चित करें कि कमरे में जो मिरर लगे है वो दोनों ओर से न हो क्‍योंकि ऐसे में आपके कमरे का व्‍यू किसी दूसरे कमरे से देखा जा सकता है और यह आपके सुरक्षा में भारी चूक होगी। 

दरवाजे में लगे छेद की जांच जरूर करें

अगर पर लगा छेद गायब है तो होटल के कमरे को बदलने के लिए रिसेप्शन से बात करें। अगर दरवाजा बिस्तर के करीब है तो ऐसे में दरवाजे को कागज के एक टुकड़े से ढंक कर रखें।

डु नॉट डिस्टर्ब साइन का करें इस्‍तेमाल

जब आप होटल के कमरे में हो तो ऐसे में डु नॉट डिस्टर्ब साइन जरूर लगाए रखें ताकि कोई भी आपके कमरे में प्रवेश न कर सके। कमरे से बारह जाते हुए भी इस साइन को लगा रहने दें ताकि आपके जाने के बाद कोई कमरे में प्रवेश न कर सके। 

Photo courtesy- (Decamoda, Marriott Hotels, Agoda, Brita, TripSavvy)