अच्छा! अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि जले हुए भोजन का आप क्या करती हैं, तो आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, आप अधिक समय लिए बिना ये बोले कि 'मैं उसे फेंक देती हूं'। लेकिन, अगर आपसे ये बोला जाए कि जले हुए भोजन को फेंकने की वजह आप कई तरीके से घर में इस्तेमाल कर सकती हैं, तो फिर आपका जवाब क्या होगा? खैर, ये सवाल जवाब यू ही चलता रहेगा। आपको बता दें कि चावल, सब्जी, ब्रेड आदि जल जाने पर फेंकने की जगह घर के कई कामों में आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं, तो आइए इसके बारे में करीब से जानते हैं।

जले हुए चावल से खाद बनाए 

how to reuse of burnt food at home

जी हां, जले हुए भोजन को ज्यादातर महिलाएं कचरे के डिब्बे में डाल फेंक देती हैं। ऐसे में उसे फेंकने की जगह आप उसे खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप जले हुए चावल या सब्जी को एक कपड़े पर फैला दें और कुछ देर के लिए धूप में अच्छी तरह से सूखने दें। सूखने के बाद इसमें कुछ मिट्टी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और पौधे में डाल लें। इससे पौधे की ग्रोथ काफी बढ़ जाती है। एक तरह से इसे आप ऑर्गेनिक खाद भी बोल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: डिशवॉशर की सफाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

ब्रेड का इस तरह करें इस्तेमाल 

reuse of burnt food

अमूमन ब्रेड रोस्ट करते समय जल जाता है और आप उसे बेकार समझकर फेंक देते हैं, तो शायद आप गलती कर रही है। इसके इस्तेमाल से आप बर्तन की सफाई भी कर सकती हैं। शायद आपको मालूम हो कि आज भी गांव में राख की मदद से ही महिलाएं बर्तन की सफाई करती हैं। ठीक वैसे ही आप जले हुए ब्रेड से राख बना सकती हैं। इसके लिए ब्रेड को मिक्सर में डालें और महीन पीसकर किसी बर्तन में निकाल लें। अब इसमें एक से दो चम्मच नमक डाल लें और इससे बर्तन की सफाई कर लें। इससे बर्तन चमक उठेंगे। (जले हुए बर्तनों को साफ़ करने का तरीका)

Recommended Video

कीड़ों को भगाने में करें इस्तेमाल 

tips to reuse of burnt food

जी हां, जले हुए भोजन को यू ही फेंकने की जगह आप गार्डन से कीड़ों-मकोड़ों को भगाने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए जले हुए ब्रेड या फिर चाय पत्ती को मिक्सर में डालकर अच्छे से पीस लें और कुछ घंटों के लिए धूप में सूखने के लिए रख दें। इसमें एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। बेकिंग सोडा मिक्स करने के बाद इस राख का छिड़काव पौधे के पत्तों और जड़ के आसपस कर दें। इससे कीड़े कभी भी पौधे पर नहीं लगेंगे।

इसे भी पढ़ें: तांबे के बर्तनों का रखें इस तरह से ख्याल, कभी नहीं होंगे खराब

इन कामों में भी करें इस्तेमाल 

ways to reuse of burnt food

इसके अलावा आप जले हुए भोजन को पक्षियों का भोजन भी बना सकती हैं। अगर चावल जल गया है, तो आप उसे छत पर या अन्य किसी जगह रख सकती हैं। इसके अलावा ब्रेड, चाय पत्ती, सब्जी, दाल आदि जले हुए भोजन को भी पक्षियों के भोजन के काम आ सकते हैं। अगर घर में एक्वेरियम है, तो जले हुए ब्रेड को क्रश करके मछलियों के लिए चारा भी आप बना सकती है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit:(@static.onecms.io,nyt.com)