• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Kitchen Hacks: बरसात में हो रहा है आटा खराब तो जरूर करें ये काम

बरसात में कई सारी खाने की चीजें खराब होती हैं। उन्हीं में एक आटा है जिसमें कीड़े लगने लगते हैं। आइए जानें उसे मानसून में कैसे बचाएं। 
author-profile
Published -11 Jul 2022, 13:25 ISTUpdated -11 Jul 2022, 13:40 IST
Next
Article
easy ways to protect wheat flour

How to Store Atta: बारिश के होने से कई सारे बदलाव आते हैं। चारों तरफ हरियाली छा जाती है, लेकिन इसके साथ ही मौसमी कीड़े, कीचड़ और गंदगी खराब लगती है। बरसात में एक और चीज है जो सबसे ज्यादा प्रभावित होती है और वो आपके किचन में पड़े फूड आइटम्स हैं। अनाज और मसालों में कीड़े लगने लगते हैं और आपको खराब चीजें बाहर फेंकनी पड़ती है। नमकीन और बिस्कुट नमी के कारण गलने लगते हैं।

चावल और आटे में छोटे-छोटे घुण लगने लगते हैं। इन्हें कई बार निकालना भी मुश्किल होता है। इन कीड़ों के लिए मानसून सबसे अच्छा समय होता है क्योंकि वे नम और ह्यूमिड कंडीशन में बढ़ते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने किचन में रखी सब्जियों, मसालों और अनाज को अच्छी तरह से स्टोर करें। 

अगर आप भी अपने आटे के पैकेट में छोटे-छोटे कीड़े देख रही हैं तो हो सकता है कि आपका आटा जल्दी खराब हो जाए। अगर आप चाहती हैं कि आटा खराब न हो और यह कीड़े न लगे तो आपको ये जरूरी काम करने चाहिए। इससे न ही आटे में कीड़े लगेंगे और न ही वो खराब होगा। 

इसे भी पढ़ें : झटपट चावल से कंकड़ निकालने के हैक्स

1. टाइट कंटेनर में रखें आटा (Store Atta in Container)

keep atta in tight container

हममें से कई सारे लोगों की आदत होती है कि हम आटे को पैकेट में ही रहने देते हैं और अक्सर उसे जरूरत के हिसाब से निकालते रहते हैं। अगर आपने भी आटे को ऐसे ही रखा है तो उसे तुरंत पैकेट से हटाकर किसी मेटल के कंटेनर में रखें। इससे आटे में किसी तरह की नमी नहीं आएगी और आटे में किसी तरह के कीड़े या घुण नहीं लगेंगे। साथ ही आटे को नीचे नमी वाली जगह पर रखने से भी बचें। इसे किसी ऊंचे स्लैब पर रखना ज्यादा बेहतर होगा। 

2. आटे में रखें तेजपत्ता (Keep Bay leaves in Atta)

keep bay leaves in atta

अगर आपने किसी तरह के मेटल कंटेनर में आटा नहीं भी रखा है तो अपने पैकेट या जिस कंटेनर में आटा है, उसमें 3-4 तेजपत्ते डालकर रखें। तेजपत्ते की खुशबू (घर में उगाएं तेजपत्ता) ऐसी होती है कि कोई भी कीड़ा आपके आटे को बर्बाद नहीं कर सकेगा। अगर आपके आटे में कुछ कीड़े लग भी गए हैं, तो उसमें तेजपत्ता डाल दें। जब कीड़े मर जाएं तो उन्हें निकाल दें। आप इसके अलावा 7-8 करी पत्ते भी डालकर रख सकते हैं। साथ ही आटे के पैकेट को हमेशा अच्छी तरह बंद करके रखें। 

इसे भी पढ़ें : दाल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका

3. आटे में रखें लौंग (Keep Cloves in Atta)

keep cloves in atta

हम साबुत/खड़े मसाले तो अपने किचन में रखते ही हैं। यह खड़े मसाले न सिर्फ कुकिंग में बल्कि कई सारे किचन के कामों मे भी इस्तेमाल होते हैं। अब लौंग को लीजिए, यह मसाला आपके आटे को खराब होने से बचा सकता है। आपको बस इतना करना है कि आटे के कंटेनर या पैकेट में 4-5 लौंग डालकर उसे टाइट बंद कर लें। लौंग की महक के कारण कीड़े आपके आटे के आसपास भी नहीं भटेंगे। साथ ही लौंग (लौंग के फायदे) के फ्लेवर से आपकी रोटी में भी एक स्वाद आएगा। 

नमी में आटे को खासतौर से खुला नहीं रखना चाहिए, ऐसे में उसके खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है। आप इन तरीकों को आजमाकर अपने आटे को बचा सकती हैं।

क्या आपके पास इसके अलावा कोई टिप्स हैं? फिर हमें कमेंट कर जरूर बताएं। अगर आपको ये तरीके पसंद आए तो इस लेख को लाइक और शेयर करना न भूलें। इसी तरह के रोचक टिप्स, ट्रिक्स और हैक्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी। 

Image credit : Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।