भारतीय खानों में लौंग का इस्तेमाल कई तरीके से किया है। वैसे तो यह एक प्रकार का मसाला है, लेकिन इसे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। दांतों में दर्द से लेकर मुंह से बदबू आने की समस्या  को दूर करने तक के लिए लौंग का सेवन किया जाता है। यही वजह है कि लोग अपने साथ हमेशा लौंग के कुछ दाने रखते हैं। इसमें विटामिन ई, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन ए,विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ ऐसे कई गुण होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।

आयुर्वेद में लौंग जड़ी बूटी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो पेट से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाने के साथ-साथ तनाव को भी कम करने के कारगर माना जाता है। दिन के अलावा इसे रात में सेवन करने के कई फायदे हैं। आइए इस लेख में फैट टू स्लिम ग्रुप की सेलिब्रिटी इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिष्ट शिखा ए शर्मा से जानें रात में लौंग खाने के फायदे को बारे में-

पेट संबंधी परेशानियों से पाए राहत

stomach problem

सही खान-पान नहीं होने की वजह से इन दिनों पेट संबंधी परेशानियों से काफी लोग जूझ रहे हैं। बेहद कम उम्र में एसिडिटी, कब्ज जैसी दिक्कतें लोगों को शुरू हो रही हैं। खासकर उन लोगों को जिनका पाचन तंत्र दुरुस्त नहीं है। वह इस तरह की परेशानियों के चपेट में जल्दी आ जाते हैं। पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए रात में लौंग का सेवन करें।

मुंहासों का देसी इलाज

मुंहासे होने के पीछे ऑयली फेस या फिर अन्य स्किन प्रॉब्लम नहीं होता। दरअसल कई बार पेट साफ नहीं होने की वजह से भी चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। वहीं लौंग में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। यही नहीं लौंग में एक प्रकार का सैलिसिलेट होता है, जो मुंहासों को रोकने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: 50+ महिलाओं को इन फिटनेस मिथ्स से रहना चाहिए दूर

तनाव को करता है कम

relaif from dipression

अगर आप डिप्रेशन की समस्या से जूझ रही हैं तो लौंग का सेवन करें। तनाव को कम कर यह बेहतर नींद लाने में मदद करता है। इसके अलावा लौंग से सेवन से याददाश्त भी बढ़ती है। वहीं जिन लोगों को हाथ और पैर कांपने की समस्या रहती है वह भी रात में सोने से पहले 2 लौंग जरूर खाए। इससे समस्या से उन्हें जल्द ही निजात मिलेगी।

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

रात में सोने से पहले लौंग का सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होती है। इसके अलावा लौंग सर्दी-जुकाम, साइनस या फिर अन्य वायरल इंफेक्शन से भी लड़ने में मदद करता है। अगर बदलते मौसम में गले में खराश या फिर दर्द शुरू हो जाए तो लौंग का सेवन करें। गले में दर्द और खराश दूर करने लौंग एक देसी इलाज है, जिसे आप कभी भी ट्राई कर सकती हैं।

Recommended Video

दांत दर्द से मिलेगा छुटकारा

teeth pain

आपने सुना होगा कि दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए लौंग के तेल इस्तेमाल किया जाता है। यह एक देसी इलाज, जिसे घर पर अक्सर किया जाता है। हालांकि, दांत दर्द, मसूड़ों में सूजन जैसी समस्या अक्सर बनी रहती हैं तो रात में सोने से पहले लौंग का सेवन करें। नियमित इसके सेवन से परेशानी काफी हद तक कम हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:बच्चे बार-बार तले हुए खाने की करते हैं फ़रमाइश तो इन 3 तेलों का करें इस्तेमाल

रात में लौंग सेवन कैसे करें

cosumes cloves

गुनगुने पानी के साथ लौंग को चबाएं और फिर निगल जाएं। रोजाना डिनर करने के बाद सोने से पहले इसका सेवन करें। ध्यान रखें कि आपको रात में रोजाना सिर्फ 2 लौंग का सेवन करना है। अधिक सेवन करने से नुकसान हो सकता है।

लौंग से जुड़े स्वास्थ्य लाभ उठाना चाहती हैं तो आप रोजाना रात में सोने से पहले इसका सेवन कर सकती हैं। आप चाहें तो किसी विशेषज्ञ से इस बारे में सलाह लेने के बाद इसका सेवन कर सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।